बिहार : मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप और डीजीपी के आश्वासन के बाद अनशन समाप्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 25 मार्च 2023

बिहार : मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप और डीजीपी के आश्वासन के बाद अनशन समाप्त

  • माले नेताओं की रिहाई और झूठे मुकदमे से बरी करने करने को लेकर ठोस आश्वासन के बाद अनशन खत्म
  • 28 मार्च को दलित_गरीबों को उजाड़ने के खिलाफ मुकम्मल सर्वे आधारित नया वास आवास कानून के लिए विधानसभा के समक्ष प्रदर्शन होगा
  • अनीता देवी के नाम पर फल बेचने वाली महिला तेतरी देवी की रजवाड़ा कांड में गिरफ्तारी,पिटाई और जेल में मौत की जांच होगी

cpi-ml-anshan-samapt
पटना, 25 मार्च, दरभंगा जिला के मनीगछी थाने के रजवाड़ा में दशकों से बसे 55 दलित परिवारों को बुल्डोजर से ध्वस्त कर दिया गया।सारे सामान और अन्नवस्त्र को तहस नहस कर दिया गया।तरौनी के जमींदार के मुकदमा के तहत यह कारवाई हुई और उसके लठैत के जरिए रोड़े _पत्थर चलाए गए।प्रशासन की ओर से वीडियो भी नही लिया गया।भाकपा माले नेताओं ने इस बर्बर दमन का विरोध किया,इसी को आधार बनाकर माले नेता पप्पू खां को गिरफ्तार कर लिया गया और अशोक पासवान समेत अन्यों को झूठे मुकदमे में फंसा दिया गया।आईजी से जांच में कोई तथ्य नही आने पर भी चार्जशीट दायर कर दिया गया। छह महीने हो जाने पर भी न्याय नहीं मिलने पर कल से पटना में सामूहिक अनशन शुरू किया गया।दरभंगा के हरि पासवान,खेतग्रामीण मजदूर सभा राज्य नेत्री शनिचरी देवी,कलीम नदाफ,फूलो सदा,मृतक तेतरी देवी की बेटी रिंकू देवी अनशन पर हैं। विदित हो कि पप्पू खां सहित दर्जनों महिला पुरुष जेल में बंद हैं। अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह विधायक सत्यदेव राम ने अनशन के मुद्दों को लेकर मुख्यमंत्री से बात की और उनके हस्तक्षेप से डीजीपी से वार्ता हुई।उनकी ओर से ठोस आश्वासन दिया गया कि गिरफ्तारी पर रोक का आदेश जारी कर दिया जाएगा,माले नेताओं का घटनास्थल पर मौजूदगी के सबूत नहीं मिलने के आधार पर रिपोर्ट 3जारी होगा और तेतरी देवी की गिरफ्तारी और हत्या की जांच होगी।आश्वासन के मद्दे नजर अनशन समाप्त किया जा रहा है। जूस पिलाकर माले विधायक सत्यदेव राम,धीरेंद्र झा,विधायक बीरेंद्र गुप्ता,नेयाज अहमद,बैद्यनाथ यादव और अभिषेक ने अनशन तुड़वाया। इस मौके पर नेताओं ने कहा कि दलित गरीबों को उजाड़ने के खिलाफ मुकम्मल सर्वे और नया वास आवास कानून बनाने को लेकर 28मार्च को विधानसभा के समक्ष प्रदर्शन होगा।राज्य भर में तमाम परचाधारियों को दखल देहानी का मुद्दा उठेगा।गरीबों का बिजली बिल माफ करने,मनरेगा मजदूरी और पेंशन बढ़ाने की मांग भी मजबूती से उठाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: