विशेष : सफल एनेर्जी ट्रांज़िशन के लिए 2030 तक 35 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश ज़रूरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 मार्च 2023

विशेष : सफल एनेर्जी ट्रांज़िशन के लिए 2030 तक 35 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश ज़रूरी

विश्व एनेर्जीट्रांज़िशन आउटलुक को पूर्वावलोकन  इस दिशा में प्रगति की नाटकीय कमी की चेतावनी देता है, साथ ही करता है 1.5 डिग्री सेल्सियस जलवायु लक्ष्य को बनाए रखने के लिए एनेर्जीट्रांज़िशन में सामरिक बदलाव की मांग 

energy-transition
वैश्विक संकटों के प्रभाव से वैश्विक एनेर्जी ट्रांज़िशन अपनी ट्रैक से हट चुका है। बर्लिन एनर्जी ट्रांजिशन डायलॉग (बीईटीडी) में आईआरईएनए के महानिदेशक फ्रांसेस्को ला कैमरा द्वारा पेश किया गया, वर्ल्ड एनर्जी ट्रांजिशन आउटलुक 2023 प्रीव्यू  साफ तौर पर एनर्जी ट्रांजिशन के लिए हो रही कार्यवाही में बदलाव की बात करता है। वर्तमान स्थिति को देखते और दर्शाते हुए, एक सफल एनेर्जी ट्रांज़िशन फिलहाल साहसिक, परिवर्तनकारी उपायों की मांग करता है।  यह प्रिव्यू दर्शाता है कि  फिलहाल एनेर्जी ट्रांज़िशन का पैमाना और सीमा 1.5°C तक तापमान को सीमित करने के मार्ग से बहुत दूर है। प्रगति की गई है, विशेष रूप से बिजली क्षेत्र में जहां रिन्यूबल एनेर्जी वैश्विक रूप से स्थापित बिजली उत्पादन का 40 प्रतिशत है और साल 2022 में वैश्विक बिजली वृद्धि में, अभूतपूर्व रूप से, 83 प्रतिशत का योगदान देता है। लेकिन 1.5 डिग्री सेल्सियस के लक्ष्य को जीवित रखने के लिए, औसतन 1,000 GW सालाना की दर से, परिनियोजन के मामले में आज के लगभग 3,000 गीगावाट (GW) से बढ़कर 2030 में यह आंकड़ा 10,000 GW से अधिक होना चाहिए। परिनियोजन भी दुनिया के कुछ हिस्सों तक ही सीमित है। चीन, यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछले साल सभी परिवर्धन का दो-तिहाई हिस्सा लिया, विकासशील देशों को और पीछे छोड़ दिया। IRENA के महानिदेशक फ्रांसेस्को ला कैमरा ने कहा, "स्थिति अब से ज़्यादा गंभीर नहीं हो सकती। वैश्विक ऊर्जा प्रणाली का गहरा और व्यवस्थित ट्रांज़िशन 30 वर्षों के भीतर होना चाहिए। यह ज़रूरत एनेर्जी ट्रांज़िशन में तेजी लाने के लिए एक नए दृष्टिकोण की आवश्यकता को भी रेखांकित करती है। जीवाश्म ईंधन और क्षेत्रीय शमन उपायों को अपनाना आवश्यक है लेकिन रिन्यूबल एनेर्जी के प्रभुत्व के लिए उपयुक्त ऊर्जा प्रणाली में स्थानांतरित करने के लिए अपर्याप्त है। “प्रगति को बाधित करने वाली संरचनात्मक बाधाओं पर काबू पाने की दिशा में, आपूर्ति की जगह मांग पर जोर देना चाहिए। IRENA का पूर्वावलोकन एनेर्जी ट्रांज़िशन के तीन प्राथमिक स्तंभों, भौतिक बुनियादी ढाँचे, नीति और विनियामक सक्षमताओं और अच्छी तरह से कुशल कार्यबल की रूपरेखा देता है, जिसके लिए महत्वपूर्ण निवेश और सहयोग के नए तरीके की आवश्यकता होती है जिसमें सभी हितधारक ट्रांज़िशन में शामिल हो सकते हैं और एक इष्टतम भूमिका निभा सकते हैं।” यह प्रिव्यू एनेर्जी ट्रांज़िशन को प्राथमिकता देने के लिए निवेश की मात्रा और प्रकार में व्यवस्थित परिवर्तन की मांगकरता है।


हालांकि एनेर्जी ट्रांज़िशन प्रौद्योगिकियों में वैश्विक निवेश 2022 में 1.3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के एक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया है, लेकिन 1.5 डिग्री सेल्सियस मार्ग पर बने रहने के लिए वार्षिक निवेश चार गुना से अधिक बढ़कर 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाना चाहिए। 2030 तक संचयी निवेश 44 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर होना चाहिए, जिसमें ट्रांजिशन टेक्नोलॉजी कुल का 80 प्रतिशत या 35 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का प्रतिनिधित्व करती है, दक्षता, विद्युतीकरण, ग्रिड विस्तार और लचीलेपन को प्राथमिकता दी जाती है। किसी भी नए निवेश निर्णयों का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन किया जाना चाहिए ताकि साथ-साथ ट्रांज़िशन को बढ़ाया जा सके और फंसी हुई संपत्तियों के जोखिम को कम किया जा सके। 2050 तक नियोजित निवेश का लगभग 41 प्रतिशत जीवाश्म ईंधन पर लक्षित रहता है। 2030 तक नियोजित वार्षिक जीवाश्म ईंधन निवेश के लगभग 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर को 1.5 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य को पहुंच के भीतर रखने के लिए ट्रांज़िशन प्रौद्योगिकियों और बुनियादी ढांचे की ओर पुनर्निर्देशित किया जाना चाहिए। इसके अलावा, अधिक न्यायसंगत तरीके से देशों के प्रति निवेश को चैनल करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के हस्तक्षेप की आवश्यकता है। 2022 में, वैश्विक रिन्यूबल एनेर्जी निवेश का 85 प्रतिशत विश्व की 50 प्रतिशत से कम आबादी को लाभान्वित हुआ। 2022 में अफ्रीका की अतिरिक्त क्षमता का केवल एक प्रतिशत हिस्सा था। IRENA का रिन्यूबल एनेर्जी वित्त 2023 का वैश्विक परिदृश्य पुष्टि करता है कि लगभग 120 विकासशील और उभरते बाजारों वाले क्षेत्रों को अपेक्षाकृत कम निवेश प्राप्त होता है।


ला कैमरा ने कहा, “हमें अंतरराष्ट्रीय सहयोग के तरीके को फिर से लिखना चाहिए। एनेर्जी ट्रांज़िशन को प्राप्त करने के लिए मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता है, जिसमें विकासशील देशों को अधिक धन देने के सामूहिक प्रयास शामिल हैं। विकासशील देशों के समर्थन में मौलिक बदलाव के लिए ऊर्जा पहुंच और जलवायु अनुकूलन पर अधिक ध्यान देना चाहिए । आगे बढ़ते हुए, बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों को बेहतर शर्तों पर, एनेर्जी ट्रांज़िशन परियोजनाओं के लिए और अधिक धन निर्देशित करने और एक नई ऊर्जा प्रणाली के विकास को बनाए रखने के लिए आवश्यक भौतिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की आवश्यकता है।" IRENA का वर्ल्ड एनर्जी ट्रांजिशन आउटलुक (WETO) पेरिस समझौते के लक्ष्यों के अनुरूप एक एनेर्जी ट्रांज़िशन मार्ग प्रदान करता है, जो वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करता है। आगामी 2023 संस्करण संयुक्त अरब अमीरात में COP28 में समाप्त होने वाले पहले ग्लोबल स्टॉकटेक में योगदान देगा और 2030 की ओर अगले पांच वर्षों में प्रगति में तेजी लाने के प्रभावी तरीके प्रस्तावित करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: