अलौकिक प्राकृतिक आनंद की अनुभूति का पर्याय है नॉरवुड रिसॉर्ट - शिखा दुग्गल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 11 अप्रैल 2023

अलौकिक प्राकृतिक आनंद की अनुभूति का पर्याय है नॉरवुड रिसॉर्ट - शिखा दुग्गल

norwod-resort-palampur
पालमपुर, हिमाचल प्रदेश, 11 अप्रैल, एक परिष्कृत शिल्प के रूप में विकसित, अरैय्या पालमपुर प्राकृतिक सौंदर्य का प्रारूप है ,उस पर आसपास के गांवों से आयातित सांस्कृतिक समृद्धि इसे और भी स्वप्निल  बनाते हैं। पहली नजर में ही यह अन्य रिट्रीट से भिन्न , कंकड़ पत्थरों के साथ मिलकर एक तरह से रिसॉर्ट एक अभिनव परियोजना की तरह दिखता है। निर्माण स्पष्टत: लोगों को आश्रय देने की प्रतिबद्धता है क्योंकि पहाड़ की खुशनुमा ठंडी सुबह का आगंतुक आनंद लेना चाहते  हैं। नॉरवुड हाइट्स को प्राकृतिक प्रसिद्ध बनाने वाले सनी देओल और अमीषा पटेल की  सबसे बड़ी ग्रीष्मकालीन फिल्म गदर 2 हाल ही में पालमपुर में शूट की गई थी ,जहां वे नॉरवुड हाइट्स की प्राकृतिक खूबसूरती देख खिंचे चले आए. सुनंदा  शेट्टी, अमृता अरोड़ा लद्दाख के इस रिसॉर्ट के डीलक्स सुईट का आतिथ्य स्वीकारना नहीं भूलते।


norwod-resort-palampur
सजावट और माहौल इतना रमणीक है कि पूछो मत। हर तरफ इतना पाला, हर रोज आधी रात को भारी बारिश हो रही है। आप मूल रूप से देवदार के जंगलों के बीच  हैं . कॉटेज पालमपुर की समकालीन जड़ों के बारे में एक जीवंत सांस्कृतिक माहौल बनाने की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है लेकिन घाटियों के बीच में एक नया वास्तुशिल्प होटल बनाने के लिए भी। धौलाधार की चोटियां आपको बर्फ से ढकी पर्वतमाला से प्रसन्न करती रहती हैं। लगभग एक दिन तक हम पहाड़ से बहने वाली जलधारा को अवशोषित किए बिना नहीं रह सके और सभी चोटियों पर हिमपात का नजारा।  हां, आप यह सब देख सकते हैं क्योंकि आपकी मेजेनाइन से सुंदर दृश्य आपको इसकी अनुमति देगा। घुमावदार बांदर खंड के बाद, कर्मचारी हरे सेब के रूप में स्वागत पेय के साथ आपका स्वागत करते हैं। बहुत सारी ताज़ी हवा तक पहुँच, स्वागत क्षेत्र से आगे बढ़ते हुए ऊपर चढ़ने के लिए तैयार हो जाइए ताकि बहुत सारे फूलों से सजे आपके शानदार सुइट तक पहुँच सकें। आपके केबिन के ठीक सामने - ट्रेकिंग ट्रैक के पास अंग्रेजी कुर्सियों के साथ मिनी गार्डन है। चीयर्स कहें, पालमपुर के साफ आसमान में नक्षत्रों को देखते हुए, जहां चांदनी वास्तव में घाटी की ढलानों पर बर्फ से ढकी चोटी को चूम रही थी।उपचार -= अरैया पालमपुर में एक प्रमाणित योगिनी मिस निशा ने सूर्य नमस्कार सत्र के साथ अपनी योग अभ्यास शैली की शुरुआत की। एक निश्चल योग सत्र के साथ आगे बढ़ते हुए - बस अपने योगा मैट को रोल करें और शारीरिक और मानसिक व्यायाम के संयोजन की खोज करें। यकीन मानिए,  आप वहां से जाने का नाम नहीं लेंगे . कभी होटल द्वारा दिए जा रहे बांसुरी ध्यान सत्र के बारे में सुना है ? हाँ, वे करते हैं। एक पुराने समय का व्यक्ति परिवर्तनकारी शक्ति के बारे में कुछ विचार प्रकट करता है: और क्या गजब का माधुर्य। अरैया  टीम ने कई मालिश अवधारणाओं को नियोजित किया है, आइए उनमें से कुछ का उद्भेदन  करें। उदाहरण के लिए, फुट रिफ्लेक्सोलॉजी - पैरों पर रिफ्लेक्स पॉइंट्स पर काम करने वाली एक पारंपरिक चीनी हीलिंग मसाज। उत्कृष्ट चिकित्सा मालिश - पैरों के रिफ्लेक्स जोन शरीर के बाकी हिस्सों और उसके महत्वपूर्ण अंगों के न्यूरोलॉजिकल रास्ते से मेल खाते हैं। दबाव बिंदु तकनीकों के माध्यम से, अंगों को मजबूत करने में मदद करने के लिए इन क्षेत्रों को जागृत  किया जाता है। एक कैंडल फुट मसाज जो पिघली हुई अरोमा कैंडल वैक्स के साथ फुट मसाज का एक अद्भुत अनुभव है। पैरों के लिए बेहद मॉइस्चराइजिंग। सूखे पैरों और मांसपेशियों में दर्द के लिए अनुशंसित अरैया स्पा में अभ्यंगम के लिए जरूर  जाएं। पूरे शरीर को पोषण देने वाली यह मालिश पारंपरिक आयुर्वेद ग्रंथों के औषधीय तेल के मिश्रण से की जाती है। और तो और, स्वीडिश मालिश के लिए यहां बेहतरीन सुविधा उपलब्ध है.  एक यूरोपीय मालिश तकनीक, ठीक मांसपेशियों के जोड़-तोड़ के गुलदस्ते के रूप में, गूंधने, टैप करने और आंदोलनों को उठाने और अत्यधिक विश्राम देने के द्वारा तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती है। यह विशेष रूप से मांसपेशियों के तनाव से राहत के लिए प्रयोग किया जाता है।


norwod-resort-palampur
भोजन कि बात करें तो मांसाहारी या शाकाहारी खाने का स्वाद लाजवाब। आतिथ्य सत्कार में कार्यकारी शेफ  अरुण कुमार जैसे प्राकृतिक खूबसूरती को भोजन के स्वाद के साथ लयबध्ध कर रहे हों।अनगिनत  क्षेत्रीय व्यंजनों के साथ भव्य सामुदायिक दावत आपको बहुत चकाचौंध कर देगी। "सेपू की वादी", "मिस्सी रोटी", "सिद्दू" और "मसालेदार अमरूद पेय" आपका दिल जीत लेंगे। तो नॉरवुड द्वारा एक प्रभावशाली समुदाय दावत के बाद जो वास्तव में कश्मीरी वाज़वान से प्रेरित है, पूर्ण मॉकटेल हमारा इंतजार कर रहे थे। क्लासिक पर मिक्सोलॉजिस्ट के ट्विस्ट ने वास्तव में धूम मचा दी  और जब आप उनके बार की ओर बढ़ते हैं तो आप इन्फिनिटी पूल द्वारा डिटॉक्स पेय के स्वास्थ्य को फिर से खोज कर हर्षित दिखेंगे । वादियों की खूबसूरत फ़िजा में  गायक और गिटारवादक आपके लिए आपकी पसंदीदा धुन गाकर बिल्कुल परम आनंद  की अनुभूति कराते लगते हैं।  ।


कुल मिलाकर अनुभव तो ऐसा जैसे जीवन भर की जमा पूँजी। मुख्यधारा की भीड़ भरी धर्मशाला में घाटी की संस्कृति की प्रामाणिकता को भेदती पालमपुर घाटी का सफर रोमांचकारी है। शार्ट लेते हुए वैकल्पिक मार्ग से भीड़ से थोड़ा इतर पर रोचक सफर , वक्त  एक पल के लिए ऐसा लगा जैसे आप घास के मैदान में हों। इसके परे देखने पर प्रमुख वनस्पति नजर आती  है। वहां किसान, पशु चरते सब नजर आए। उनकी कला देखने वाली चीज है। उनके सन्यासी स्वावलंबन की शिक्षा देते हैं, वहाँ के एक गुरु अपना पुश्तैनी ज्ञान देते हैं और शिल्पकार अपना एक समुदाय बना रहे थे। हम  खुद को रोक नहीं पाए , सीधे एक विशेष तिब्बती रेस्तरां में पहुंचे  और एक पल में, पकोड़े, मसालेदार स्टू, लैपिंग और तिब्बती चाउमीन के मार्फ़त अपनी जिह्वा से उदर की शांति का माध्यम खोज लिए। एकदम "माउथ वाटरिंग।"  यहाँ की  कला के वैभव  देखते बनते हैं। आपको  कुछ थांगका पेंटिंग और सोने की मूर्ति बनाते हुए दिखेंगे! बौद्ध धर्म के प्रति स्वाभाविक आपका आकर्षण इतना बढ़ जाएगा की और जानने की इच्छा होगी।  मंदिरों की दीवारों पर बने भित्ति चित्रों की बात ही कुछ और थी। बानेर खंड की हरी-भरी वादियां हमेशा अविस्मरणीय रहेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं: