मधुबनी : बिहार स्टार्टअप पॉलिसी के कार्यशाला का हुआ आयोजन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 27 अप्रैल 2023

मधुबनी : बिहार स्टार्टअप पॉलिसी के कार्यशाला का हुआ आयोजन

Startup-policy-workshop-madhubani
मधुबनी, उप विकास आयुक्त विशाल राज के द्वारा जिला उद्योग केंद्र, मधुबनी के तत्वावधान में आयोजित बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 के कॉलेज आउटरीच प्रोग्राम के तहत नगर भवन, मधुबनी में आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में आए लोगों  को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि जिले में नवाचार को लेकर बड़ी संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि आज यूनिकॉर्न के रूप में स्थापित इकाइयां भी कभी एक छोटे से पहल से आगे बढ़ी थी। कालक्रम में उनके आइडियाज सफल हुए और वे अब वैश्विक प्रसिद्धि हासिल कर चुके हैं। इसलिए पहल करने से हिचकना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में नवाचार के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। आज इंटरनेट की सुविधा के कारण किसी भी कॉन्सेप्ट के बारे में जानकारी एकत्रित करना मुश्किल कार्य नहीं रह गया है। ऐसे में अपने विचार को पंख देने के लिए उद्यमशील विचार रखने वाले को स्वयं आगे आना होगा। उन्होंने उपस्थित लोगों को जिले में उद्योग स्थापना की दिशा में आगे बढ़ने का आहवान करते हुए अपनी शुभकामनाएं भी दीं। मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि उद्योग विभाग, बिहार सरकार द्वारा नए नए स्टार्टअप को प्रश्रय देने के लिए गंभीर कदम उठाए जा रहे हैं। इस कड़ी में जिला उद्योग केंद्र भी अग्रसर है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति के पास स्टार्टअप को लेकर आइडिया है तो उन्हें किस प्रकार अमली जामा पहनाने में जिला उद्योग केंद्र महती भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि नए उद्योग को बढ़ावा देने के विचार को आर्थिक संबल प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा अनुदानित दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। कोई भी ईक्षुक और पात्र लाभुक जिला उद्योग केंद्र से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने इसके लिए मोबाइल नंबर 73209 23245 भी दिया है। उन्होंने बेरोजगारी को दूर करने में भी उद्योग स्थापना की जरूरत पर बल दिया।


उक्त अवसर पर जिले के सफल उद्यमी और सत्तूज के फाउंडर सचिन कुमार ने भी वर्कशॉप में आए हुए लोगों से अपने अनुभव साझा किए और मार्गदर्शन किया। मौके पर स्टार्टअप पॉलिसी कोसलटेंट, पटना, सुदर्शन चक्रवर्ती, इंडस्ट्री एक्सटेंशन ऑफिसर, पटना, राकेश कुमार, संदीप यूनिवर्सिटी के एंक्लवेशन हेड, मधुसूदन नारायण ने भी अपने विचार रखे। बताते चलें कि इस अवसर पर उप विकास आयुक्त द्वारा इनोवेटिव आइडिया प्रस्तुत करने वाले कॉलेज स्टूडेंट को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित भी किया गया। इनमें सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज, मधुबनी के रंजीत कुमार को नवाचार में ड्रोन के इस्तेमाल के विचार के लिए प्रथम पुरस्कार , सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज, मधुबनी के ही सुमित कुमार गुप्ता को स्वास्थ्य संबंधी मोबाइल एप के विचार के लिए द्वितीय पुरस्कार तथा आर के कॉलेज, मधुबनी के ज्योति कुमारी को मिट्टी के वस्तु निर्माण के परंपरागत कार्य को सृजनात्मक स्वरूप प्रदान करने के विचार के लिए तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त आर के कॉलेज के छात्र अभिलाष कुमार को किसानों को ऑनलाइन जोड़ने और रविशंकर कुमार को अर्बन क्लब के निर्माण के विचार के लिए सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया। उक्त कार्यशाला में जिले के विभिन्न महाविद्यालयों से बड़ी संख्या में नवयुवक और नवयुवतियां सहित नवाचार के क्षेत्र में ईक्षुक उद्यमी आए शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं: