काशी सहित पूर्वांचल में हीट स्ट्रोक का तांडव, 24 घंटे में 35 मौतें - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 17 जून 2023

काशी सहित पूर्वांचल में हीट स्ट्रोक का तांडव, 24 घंटे में 35 मौतें

  • मोक्ष नगरी काशी में शवदाह के लिए चिताओं की लग रही लंबी कतार, प्रचंड गर्मी के कारण शहर से लेकर देहात तक के बाजारों में कर्फ्यू जैसा नजारा, 3 से 4 घंटे ही हो रही खरीदारी, एसी कूलर सब बेकार, बिजली कटौती से आम जनजीवन परेशान
  • भीषण गर्मी में जहां मनुष्य व जानवर से लेकर पशु पक्षी बिलबिला रहे हैं, पेड़ पौधे और फल भी इसकी जद में आने लगे हैं, पेड़ों में आम अपने पूरे आकार में आने के बजाय सिकुड़ने जैसी समस्या का शिकार हो रहे है

Heat-syroke-kashi
वाराणसी (सुरेश गांधी) आषाढ़ माह में पड़ रही भीषण गर्मी से जहां मनुष्य, जानवर व पशु पक्षी बिलबिला रहे हैं, वही पेड़ पौधे और फल भी इसकी जद में आने लगे हैं। हाल यह है कि इस भीषण गर्मी में हीट स्ट्रोक के चलते मौत का अंतःहीन सिलसिला शुरु हो गया है। भीषण गर्मी और लू के कहर के बीच पूर्वांचल में 35 लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले बलिया 24 घंटे में 31 मरीजों की मौत की खबर है। इसके चलते जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. दिवाकर सिंह को हटा दिया गया है। चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी के कारण अन्य तरह की बीमारियां भी अपना असर बढ़ा रही हैं। इसी कारण मौतों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। गर्मी का हाल यह है कि मोक्ष की नगरी काशी के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर जहां शवदाह के लिए चिताओं की कतार लग रही है, वहीं लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।  बलिया में कड़क धूप व लू के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल है। दिन में आसमान से अंगारे बरस रहे हैं। रात में भी राहत नहीं मिल रही है। जिला अस्पताल के आंकड़ों के मुताबिक, बीते तीन दिन में हीट स्ट्रोक से 74 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 में हीट स्ट्रोक से 31 लोगों की मौत हुई है। मृतकों में 50 वर्ष से अधिक उम्र वालों की संख्या ज्यादा है। मामले को शासन ने गंभीरता से लिया है। आकंड़ों के मुताबिक, बीते सात दिन में ही हीट स्ट्रोक से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इन मौतों ने लोगों को हिलाकर रख दिया है। बलिया जिले में पिछले तीन-चार दिन से 43-44 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तापमान चल रहा है। गर्मी का असर ही है कि पेड़ों पर आम अपने पूरे आकार में आने के बजाय सिकुड़ने जैसी समस्या का शिकार हो रहे है। प्रचंड गर्मी के कारण ही शहर से लेकर देहात तक के बाजारों में कर्फ्यू जैसा नजारा देखने को मिल रहा है। बाजार में 3 से 4 घंटे ही खरीदारी हो रही है। शनिवार को भी पारा 45 डिग्री के आसपास रहा। 

      

स्थिति यह है कि गंगा घाटों पर पूरी रात चिता की आग शांत नहीं हो रही है। इधर, जिला अस्पताल के इमरजेंसी कक्ष, इमरजेंसी वार्ड सहित अन्य वार्डों में कूलर और एसी लगवाए गए हैं। डॉक्टरों, पैरा मेडिकल की टीम तैनात है। मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।  इसके बाद मरीजों को कुछ राहत मिल रही है। चिकित्सक लोगों को हीट स्ट्रोक से बचाव के उपाय बता रहे हैं। चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करते रहे। पानी वाले फलों का सेवन करें। खाली पेट रहना खतरनाक हो सकता है। जरूरी हो तभी घर से निकले। थोड़ी सी भी परेशानी होने पर तत्काल विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह लें। झोलाछाप जान भी ले सकते हैं। बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। उधर, श्मशान घाट के व्यवसायियों की मानें तो आम तौर पर सामान्य दिनों में 50 से 80 शवों की अंत्येष्टि होती है। लेकिन, मौसम के इस बदलाव ने मौतों की संख्या अचानक बढ़ा दी है। बनारस के महाश्मशान मणिकर्णिका घाट से लेकर हरिश्चंद्र समेत अन्य श्मशान घाटों पर शवों की संख्या बढ़ी हैं। यहां शव लेकर आने वालों को दो से तीन घंटे इंतजार के बाद ही शव जलाने का मौका मिल रहा है। सभी घाटों पर सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा चिताएं पहुंच रही हैं। इस कारण लकड़ी के लिए लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। शहर से लेकर गांव तक गंगा किनारे स्थित अन्य श्मशान घाटों पर भी यही हाल है। माना जा रहा है कि भीषण गर्मी में चल रही गर्म हवाएं जानलेवा बनी हैं। शायद यही वजह है कि मृतकों की संख्या बढ़ी है। मेडिकल विशेषज्ञ बताते हैं कि हमारे शरीर की रक्त संचार प्रणाली, तापमान का मुख्य नियामक है। जब आप गर्म महसूस करते हैं, तो रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं ताकि उनमें से अधिक रक्त प्रवाहित हो सके। इससे त्वचा में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे अतिरिक्त गर्मी निकल जाती है। इसी तरह जब आप ठंडा महसूस करते हैं, तो रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। मतलब अगर इस परिसंचरण की प्रक्रिया में कोई समस्या हो जाती है तो वह इस बात को प्रभावित कर सकती है कि हमें किस हद तक गर्म या ठंडा महसूस हो सकता है?

कोई टिप्पणी नहीं: