बिहार : नित्यानंद राय ने सैकड़ों लाभार्थियों के बीच सब्सिडी का किया वितरण - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 11 जुलाई 2023

बिहार : नित्यानंद राय ने सैकड़ों लाभार्थियों के बीच सब्सिडी का किया वितरण

  • खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा उत्पादित लगभग सभी दैनिक सामग्रियो का उपयोग पारामिलिटी फोर्स के जवानों के द्वारा हो रहा है : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

Subsidy-distribution-nityanand-rai
पटना/समस्तीपुर (दलसिंहसराय),11 जुलाई, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री, भारत सरकार, नित्यानंद राय एवं खादी व ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्मज, लघु एवं मध्यगम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के अध्ययक्ष मनोज कुमार ने दलसिंहसराय, जिला समस्तीपुर में ग्राम विकास योजना के अंतर्गत 155 लाभार्थियों को विद्युत चालित चाक, लेदर टूलकिट तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम(पीएमईजीपी) के तहत 1514 लाभार्थियों को लगभग 50 करोड़ रुपये की मार्जिन मनी सब्सिडीका वितरण किया। पीएमईजीपी की इन नयी इकाइयों से देशभर में जहां 16 हजार 654 नये रोजगार का सृजन होगा वहीं बिहार में 4 हजार 565 लोगों को रोजगार मिलेगा। कुम्हार सशक्तिकरण के अंतर्गत जहां दलसिंहसराय, जिलासमस्तीपुर में 60 विद्युत चालित चाक और 25 लेदर टूलकिट्स का वितरण किया गया, वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंस माध्यम से मुजफ्फरपुर के 20 कुम्हार भाइयों को विद्युत चालित चाक और बेगुसराय के 50 लाभार्थियों को लेदर  टुल किट्स प्रदान किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि  प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री के निर्देशानुसार खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा उत्पादित लगभग सभी दैनिक सामग्रियो का उपयोग पारामिलिटी फोर्स के जवानों के उपयोग हेतु उपयोग किया जा रहा है। पी.एम.ई.जी.पी. योजनान्तर्गत  50.00 करोड़  की मार्जिन मनी लाभग्रहियों के बीच ऑनलाईन वितरण किया गया। साथ ही उन्होंने युवाओं से कहा कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग के योजनाओं से जुडकर रोजगार देने वाले बने। केंद्रीय मंत्री गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी कारीगरों को उनके आगामी भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यवक्ष मनोज कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से गांव-गांव तक रोजगार पहुंचाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग लगातार प्रयत्नशील है। उन्हीं के नेतृत्व में पिछले वित्त वर्ष में इतिहास रचते हुए खादी और ग्रामोद्योगी उत्पादों का कारोबार 1.34 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में केवीआईसी द्वारा ग्रामोद्योग विकास योजना के अन्तहर्गत भारतीय परम्पररागत उद्योगों के कामगारों को टूल्स एवं मशीनरी का वितरण  किया जा रहा है, जिससे परम्पगरागत उद्योगों के कामगारों की आय में वृद्वि से उनके जीवन स्तार में व्यामपक सुधार हो। अभी तक पूरे देश में कुम्हारों को 25,000 से अधिक विद्युत चालित चाकों का वितरण किया जा चुका है, जिससे कुम्हारों की आय में तीन से चार गुना की बढ़ोतरी हुई है।


के.वी.आई.सी के अध्यिक्ष ने कारीगरों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जिस आत्मनिर्भर भारत के विजन पर काम कर रहे हैं उसका मंत्र है- हर हाथ को काम, काम का उचित दाम। इसी मंत्र को अपनाते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग देश के गांव-कस्बों में परंपरागत कारीगरों के उत्थान के लिए भारत सरकार की योजनाएं लागू कर रहा है। इस अवसर पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग के पूर्वी क्षेत्र के सदस्य मनोज कुमार सिंह भी उपस्थित थे। उन्होंने अपने उदबोधन में बिहार के युवाओं का आह्वाहन करते हुए कहा कि वे खादी और ग्रामोद्योग आयोग की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठायें एवं स्वरोजगार से जुड़े।इस अवसर पर पीएमईजीपी के अंतर्गत देशभर के 1541 लाभार्थियों को स्वीकृत हुए लगभग 151 करोड़ रुपए से अधिक केऋण परजारी 50 करोड़ रुपए की मार्जिन मनी सब्सिडी से पूर्वी जोन, जिनके अंतर्गत बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और अंडमान निकोबार आते हैं, में 11 हजार 220 नये रोजगार का सृजन हुआ है। केवीआईसी के अध्याक्ष मनोज कुमार ने बताया कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा बेरोजगार युवा एवं युवतियों के स्वतरोजागर के लिए राष्ट्री य स्तेर पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम का संचालन  किया जा रहा है, जिसमें छोटे उद्योगों की स्था‍पना के लिए 50 लाख तक की परियोजना लागत पर अधिकतम 35% तक का अनुदान भारत सरकार द्वारा दिया जा रहा है। इससे पहले बिहार के दो दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे केवीआईसी के अध्यक्ष  मनोज कुमार ने सोमवार को केवीआईसी के राज्य कार्यालय, पटना में आयोजित ‘खादी संवाद’ कार्यक्रम में बिहार की खादी संस्थाओं के साथ अलग-अलग विषयों पर चर्चा की। इस दौरान खादी का उत्पादन और बिक्री बढ़ाने तथा अधिक से अधिक रोजगार सृजन पर उन्होंने जोर दिया। मौके पर ही खादी संस्थाओं की समस्याओं का उचित निराकरण भी किया। इसी क्रम में वो बिहार के हाजीपुर स्थित केंद्रीय पूनी संयंत्र का भी दौरा करने गए। सभी कार्यक्रमों में बिहार सरकार और के.वी.आई.सी के अधिकारी और कर्मचारीगण मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: