मधुबनी : राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर एसएसबी ने खिलाड़ियों का किया सम्मान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 अगस्त 2023

मधुबनी : राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर एसएसबी ने खिलाड़ियों का किया सम्मान

  • ग्रामीणों एवं एसएसबी के बीच एक मैत्रीपूर्ण वॉलीबॉल मैच हुआ आयोजित

Ssb-madhubani-honor-sports-person
राजनगर/मधुबनी जिले के भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 18वीं वाहिनी एसएसबी मुख्यालय राजनगर के कार्यवाहक कमांडेन्ट शैलेंद्र कुमार पांडेय के निर्देशानुसार 18वीं वाहिनी एसएसबी मुख्यालय राजनगर के ऐतिहासिक राज परिसर में महान खिलाड़ी ध्यानचंद के जन्म दिवस को समर्पित खेल दिवस का आयोजन समारोह  किया गया। सायं काल सद्भावना वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कार्यवाहक कमांडेन्ट समेत ग्रामीण युवा खिलाड़ियों, एसएसबी के पदाधिकारियों एवं अन्य जवानों की सहभागिता रही। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यवाहक कमांडेन्ट शैलेंद्र कुमार पांडेय ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस आज यानी 29 अगस्त को महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद कि जयंती पर मनाया जाता हैं। वर्ष-1928,1932 और 1936 में भारत के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद सिंह का आज जन्म दिन हैं। उन्होंने वर्ष-1926 से 1949 तक अपने करियर में 570 गोल किये। ये अपने आप मे बहुत बड़ी बात हैं।


Ssb-madhubani-honor-sports-person
यह दिन देश के खेल नायकों और चैंपियनों को भी समर्पित हैं, जो देश को गौरवान्वित करने कि दिशा में उनके योगदान और समर्पण का सम्मान करते हैं। खेल के मूल्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य के आलावा अनुशासन, दृढ़ता,खिलाड़ी भावना, टीम वर्क और बड़े पैमाने पर जनता को खेलों को लेने के लिए प्रोत्साहित करना भी इसमें शामिल हैं। इसके आलावा स्पोर्ट्स-डे को मनाने का एक और कारण ये है कि खिलाड़ी और युवा फीट और स्वास्थ्य रहने के महोत्सव को समझें। खेल ही नहीं बल्कि फिटनेस और स्वास्थ्य को भी अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना है। भारत सरकार ने फुटबॉल, रनिंग, खो-खो, टेनिस, हॉकी,बैडमिंटन, वॉलीबॉल, हैंडबॉल,बॉस्केट बॉल, एवं टेबल टेनिस के आलावा कई अन्य फन एक्टिविटीज,स्कूल कॉलेज और अन्य संस्थाओं से आयोजित कराने का आह्वान किया है। वहीं, उप कमांडेन्ट जीत सिंह ने बताया कि हम सभी राष्ट्रीय खेल दिवस हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद सिंह कि जयंती के उपलक्ष्य में मनाते हैं। बिहार,हरियाणा,पंजाब और कर्नाटक जौसे राज्यों में जीवन मे शारिरीक गतिविधियों और खेलों के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से आज के दिन विभिन्न खेल प्रतियोगिता और सेमिनार आयोजित किये जाते हैं। वर्षों से सरकार ने इस दिन का उपयोग विभिन्न खेल योजनाओं को शुरू करने के लिए एक मंच के रूप में भी किया है, जिसमें खेलों इंडिया मूवमेंट भी शामिल हैं, जिसकी घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्ष 2018 में कि थीं। मैत्रीपूर्ण वॉलीबॉल मैच में राजनगर का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम विजयी रही। मैच में दोनों पक्षों की ओर से उत्कृष्ट खेल कौशल और टीम वर्क का प्रदर्शन हुआ, जिससे सौहार्द और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा मिला। इस मैत्रीपूर्ण वॉलीबॉल मैच का प्रतिभागियों और समुदाय दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।  वहीं, उप कमांडेन्ट अमित कुमार कुशवाहा ने कहा इस तरह के आयोजन एसएसबी और स्थानीय समुदाय के बीच बंधन को मजबूत करते हैं, सद्भावना को बढ़ावा देते हैं और आपसी समझ को बढ़ाते हैं। ये गतिविधियाँ न केवल शारीरिक फिटनेस और टीम भावना को बढ़ावा देती हैं, बल्कि एसएसबी और स्थानीय समुदाय के बीच मजबूत संबंध बनाने में भी योगदान देती हैं। वहीं इस प्रतियोगिता में कुल चार टीमों ने भाग लिया, जिसमें पहला मुकाबला एस एस बी राजनगर एवं सिविपट्टी के बीच खेला गया। इस तरह से सभी टीमों के साथ कांटे का टक्कर रहा। मैच अंतो-अंत तक काफी रोमांचक मुकाबले रहा। इस अवसर उप कमांडेन्ट जीत सिंह, अमित कुमार कुशवाहा सहायक कमांडेन्ट, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रवि, निरीक्षक संचार राजपाल, उप निरीक्षक स्वपन कुमार घोष, प्रेम सिंह नेगी उप निरीक्षक, सहायक उप निरीक्षक बबलू कुमार समेत एसएसबी के कई अन्य अधिकारी व जवान मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: