बिहार : सामूहिक पोस्टकार्ड डालने का सिलसिला जारी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 4 अगस्त 2023

बिहार : सामूहिक पोस्टकार्ड डालने का सिलसिला जारी

Bihar-comunity-postcard
वाराणसी. मुंबई के गोवालिया टैंक मैदान में महात्मा गांधी ने अंग्रेज़ों से तुरंत  भारत को छोड़ने को 9 अगस्त 1942 को  कहा था.भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे शक्तिशाली आंदोलन की शुरूआत की.भारत छोड़ो आंदोलन दिवस के अवसर पर 9 एवं 10 अगस्त 2023 को सरकार द्वारा सर्व सेवा संघ के वाराणसी परिसर पर किए गए अवैध कब्जे के खिलाफ जन प्रतिवाद सम्मेलन और प्रदर्शन होगा. यह समझा गया कि आप लोग इस शर्मनाक तथ्य से अवगत ही हैं कि सुनियोजित साजिश के तहत केंद्र सरकार के इशारे पर वाराणसी प्रशासन ने 22 जुलाई 2023 को आचार्य विनोबा जी की प्रेरणा से स्थापित सर्व सेवा संघ के राजघाट, वाराणसी परिसर पर अवैध रूप से कब्जा जमा लिया. इस षड्यंत्र की सघन योजना पिछले कई महीनों से रची जा रही थी. 22 जुलाई 2023 की सुबह 6ः30 बजे एसडीएम जयदेव सीएस तथा रेल अधिकारी आकाशदीप सिंह के नेतृत्व में लगभग 1000 पुलिसकर्मी परिसर गेट का ताला तोड़कर जबरन परिसर में घुस गए और सबसे पहले कार्यकर्ता आवास में घुसकर सामान बाहर फेंकना शुरू कर दिया. यह बताया गया कि इसका प्रतिवाद करने पर 8 लोगों को सर्व सेवा संघ के अध्यक्ष चंदन पाल, उत्तर प्रदेश सर्वोदय मंडल के अध्यक्ष रामधीराज एवं महामंत्री राजेंद्र मिश्रा, राजघाट परिसर व प्रकाशन के संयोजक अरविंद अंजुम, किसान नेता अनोखेलाल, सामाजिक कार्यकर्ता नंदलाल मास्टर, ईश्वर चंद, जितेंद्र गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. इसी परिसर में स्थित प्रकाशन के गोदाम, बिक्री विभाग और पुस्तकालय की गांधी, विनोबा, जेपी सहित देश के मनीषियों की महत्वपूर्ण किताबों तथा अनगिनत बहुमूल्य पांडुलिपियों को तहस-नहस कर दिया गया. सरकार और प्रशासन के इस मनमाने और दमनकारी रवैये से देश के गांधीजन, विनोबा और जेपी के अनुयायी, समाजवादी, प्रगतिशील एवं लोकतांत्रिक जमात, जन संगठनों सहित संवेदनशील नागरिक आहत हैं. सर्व सेवा संघ पर कब्जे की यह घटना को सत्ता के मनमानेपन और जुर्म का प्रतीक है, जिसका सामना सामूहिक प्रयास और सामर्थ्य से ही संभव है. इस चुनौतीपूर्ण परिस्थिति में हम अपने प्रतिवाद की निरंतरता बनाए हुए हैं, जिसकी अगली कड़ी है 9 एंव 10 अगस्त 2023 को बनारस में आयोजित प्रतिवाद सम्मेलन और प्रदर्शन. आप सबों से निवेदन है कि उपरोक्त कार्यक्रमों में शामिल होकर अपनी एकजुटता प्रकट करें.सम्मेलन स्थल है पराड़कर भवन मैदागिन वाराणसी. 9 अगस्त 2023 को सुबह 10ः00 बजे से. प्रतिवाद प्रदर्शन 10 अगस्त 2023. सुबह 11ः00 बजे से शास्त्री घाट कचहरी वाराणसी.


बिहार में सामूहिक पोस्टकार्ड डालने का सिलसिला जारी

एकता परिषद, बिहार से जुड़ी ग्रामीण महिलाएं ने केंद्र और यूपी सरकार के द्वारा जो वाराणसी में खेला किया जा रहा है.उस पर ग्रामीण महिलाओं ने कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘गांधी बाबा का निशानी मेटाना ठीक बात ना है‘.एकता परिषद, बिहार की ओर से चलाए जा रहे पोस्टकार्ड अभियान के संदर्भ में मुजफ्फरपुर जिला के सकरी-सरैया कार्यालय पर आई थीं. कुढ़नी प्रखंड के कैडर और ग्रामीण महिलाएं इकट्ठा हुए.यह पर राजघाट, वाराणसी स्थित सर्वसेवा संघ के भवनों पर सरकार की टेढ़ी नजर के बारे में काफी देर तक चर्चा की गयी. इसके बाद में सभी कैडर और ग्रामीण महिलाएं सामूहिक रूप में तुर्की पोस्ट ऑफिस पहुंचे और प्रधान मंत्री भारत सरकार एवं मुख्यमंत्री यूपी सरकार के नाम अपना-अपना पोस्टकार्ड पोस्ट किए. पोस्टकार्डों के माध्यम से बनारस सर्वसेवा संघ कैंपस से रेलवे का अवैध कब्जा हटाने की मांग की गई है. प्रधान मंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम सामूहिक रूप से पोस्टकार्ड डालने का सिलसिला मुजफ्फरपुर में आगे भी जारी रहेगा.इस बात की जानकारी विजय गोरैया ने दी है.

कोई टिप्पणी नहीं: