बेतिया : 12 लाख 10 हजार रूपया का हर्जाना तीन माह के अंदर मृत छात्र के परिजन को देने का आदेश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 16 अगस्त 2023

बेतिया : 12 लाख 10 हजार रूपया का हर्जाना तीन माह के अंदर मृत छात्र के परिजन को देने का आदेश

Order-compensation-bettiah
बेतिया. बेतिया में मंगलवार 25 सितंबर 2018 को संत अलोसियुस स्कूल की छत गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई, वहीं कई बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए थे. पूरे मामले पर स्कूल प्रबंधन की लीपापोती और असंवेदनशील रवैये से नाराज लोग विरोध प्रदर्शन भी किए थे.  वहीं मृत बच्चे के पिता संदीप कुमार बरनवाल ने मामले को बेतिया जिला उपभोक्ता आयोग में प्रेषित कर दिया.जिला उपभोक्ता फोरम को आयोग का दर्जा मिल गया है.अब तक जिला उपभोक्ता फोरम को 20 लाख रुपए तक के दावों की सुनवाई का अधिकार था.आयोग बनने के बाद एक करोड़ रुपए तक के दावों की सुनवाई होगी. बता दे कि बेतिया जिला उपभोक्ता आयोग में विधालय की छत गिरने से हुई छात्र की मौत मामले की शिकायत वाद संख्या 60/2018 है.इसने अपना आदेश पारित किया है.जिसमें विपक्षी संत अलोसियुस स्कूल के प्रबंधक को दायित्व का सम्यक निर्वहन का दोषी पाते हुए सेवा प्रदाता की हैसियत से जिम्मेदार और दायित्वाधीन मानते हुए 12 लाख रूपया मृत छात्र के शिकायतकर्ता पिता संदीप कुमार बरनवाल को देने का आदेश दिया है.जिसमें शिकायतकर्ता एवं उसके परिवार को हुई मानसिक पीड़ा एवं वाद व्यय के रूप में संयुक्त रूप से 10 हजार रूपया अतिरिक्त देने का आदेश दिया है.यानि आयोग ने कुल 12 लाख 10 हजार रूपया का हर्जाना तीन माह के अंदर मृत छात्र के परिजन को देने का आदेश संत अलोसियुस स्कूल को दिया है.वहीं आयोग के आदेशित समय सीमा में धनराशि नहीं दिए जाने पर 8 प्रतिशत सालाना ब्याज दर के साथ शिकायतकर्ता को हर्जाना पाने का हकदार भी होगा. फिर भी यदि विधालय कालावधि में धनराशि देने में विफल रहा तो विहित प्रक्रिया के तहत शिकायतकर्ता आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करा सकेगा. शिकायतकर्ता संदीप कुमार बरनवाल के अधिवक्ता सुभाष चन्द्र मोहन ने बताया कि शिकायतकर्ता के 5 वर्ष का पुत्र वैभव राज संत अलोसियुस स्कूल के प्रथम वर्ग का छात्र था.स्कूल की छत अति जर्जर और खतरनाक हो चुकी थी, जिसके नीचे छात्र वैभव राज पढ़ता था.विपक्षी स्कूल प्रबंधन के द्वारा छत का रख रखाव ठीक नहीं कराने के कारण 25 सितम्बर 2018 को सुबह लगभग 10:15 बजे स्कूल का छत गिर गया.जिसमें दर्जनों छात्र घायल हुए थे.उनमें शिकायतकर्ता का पुत्र वैभव राज भी घायल हुआ था, जिसकी चोट के वजह से मौत हो गई थी.घटना के पश्चात स्कूल व बाहर काफी बवाल भी हुआ था.जिससे छात्र के मौत की खबर स्कूल प्रबंधन ने पहले छिपाने का प्रयास किया, फिर जब खोज बीन परिजनों ने की तो उसकी मौत होने की बात सामने आई.जर्जर छत की शिकायत पूर्व में शिकायतकर्ता ने स्कूल प्रबंधन से किया भी था, पर स्कूल ने अन्यत्र पढ़ाने की बात कह कर बात पर पर्दा डाल दिया गया पर बच्चों को उसी छत के नीचे ही पढ़ाया जाता रहा.जिसके कारण छत गिरा और बच्चे की मौत हो गई.

        

हालांकि विपक्षी स्कूल प्रबंधन ने अपना पक्ष रखते हुए स्वयं को संस्था का रोमन कैथोलिक चर्च के पुरोहित बताया और आवेदन विधितः योग्य नहीं होने का प्रार्थना किया था. साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन से मृत छात्र के परिजन को 4 लाख मिलने की बात बताई और बेतिया नगर थाना में कांड संख्या 834/18 दर्ज होने की भी बात बताई और शिकायत वाद खारिज होने योग्य भी बताया. आयोग के अध्यक्ष ने शिकायत वाद की सभी पहलूओं पर विचारण और साक्ष्यों का अवलोकन किया.जिसमें यह पाया कि शिकायतकर्ता संत अलोसियुस स्कूल के सभी शुल्क को ससमय जमा कराता रहा है, जिससे स्कूल प्रबंधन की छात्र की शिक्षा व शारीरिक सुरक्षा की भी जिम्मेदारी सेवा प्रदाता की हैसियत से बनती है.शिकायतों के बाद भी छात्रों को टूटे छत के नीचे रखना कार्य का घोर उपेक्षा है, जिसके परिणामस्वरूप छात्र वैभव राज की मौत हुई. जिला उपभोक्ता आयोग ने पक्ष व विपक्ष के सुनवाई के बाद विचारण करते हुए अपना आदेश शिकायतकर्ता के पक्ष में देते हुए पारित किया है.इस शिकायत वाद संख्या 60/2018 में शिकायतकर्ता ने स्कूल प्रबंध समिति के सदस्य जोटिल जोंस, संत अलोसियुस स्कूल के प्राचार्य फादर सुशील साह और उप प्राचार्य राबर्ट टिग्गा को आरोपी बनाकर वाद दायर किया था. जिसमें जिला उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष गिरीश मिश्र और सदस्य योगेश कुमार मिश्र ने सुनवाई की और अध्यक्ष गिरीश मिश्र ने अपना निर्णय सुनाया है. जानकारी के अनुसार संत अलोसियुस स्कूल के नये भवन में नर्सरी और कक्षा 1 के 250 से अधिक छात्रों के साथ संचालन किया जा रहा है.शेष कक्षा 2 से सभी छात्रों को मिशन स्कूल में पदोन्नत कर दिया गया है.संत अलोसियुस स्कूल के प्राचार्य फादर विंसेंट है.संत अलोसियुस स्कूल के पूर्व प्राचार्य फादर सुशील साह का निधन हो गया है. 

कोई टिप्पणी नहीं: