'एक बेतुका आदमी की अफ़रा रातें' का पहला पोस्टर - आधुनिक भारत के अलगाव की एक सिनेमाई यात्रा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 8 अगस्त 2023

'एक बेतुका आदमी की अफ़रा रातें' का पहला पोस्टर - आधुनिक भारत के अलगाव की एक सिनेमाई यात्रा

Ek-betuka-admi-ki-afra-raten
सिनेमाई फिल्म 'एक बेतुके आदमी की अफ़रा रातें' 1 सितंबर 2023 को रिलीज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह फिल्म भारतीय सिनेमा में एक नये रोमांचकारी युग की शुरुआत कर रही है। दूरदर्शी फिल्म निर्माता रोहनदीप सिंह के नेतृत्व में जंपिंग टोमैटो स्टूडियोज की टीम, इस सिनेमाई रत्न को प्रस्तुत करने पर गर्व कर रही है। यह मूवी कलाकारों और समकालीन समाज की जटिलताओं में जीवन को तलाशते हुए एक विचारोत्तेजक झलक पेश करती है। दर्शकों के लिए खुशखबरी है कि उन्हें मंत्रमुग्ध होने के लिए तैयार हो जाना चाहिए क्योंकि "एक बेतुका आदमी की अफ़रा रातें" आपको एक अविस्मरणीय सिनेमाई यात्रा पर ले जाएगी। फिल्म की सुंदरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ये व्यक्तिगत कहानियाँ संबंधित व्यक्तियों के स्तर तक ही सीमित नहीं रहती हैं बल्कि बड़े ऐतिहासिक और राजनीतिक आयाम को भी स्वीकार करती हैं। दूरदर्शी शरद राज द्वारा लिखित और निर्देशित, और जंपिंग टोमैटो स्टूडियो के प्रतिष्ठित बैनर के तहत शरद राज, सलीम जावेद और रोहनदीप सिंह द्वारा निर्मित, यह फिल्म मानवीय भावनाओं और सामाजिक जटिलताओं की अविस्मरणीय खोज का वादा करती है। प्रशंसित अभिनेता आदिल हुसैन, अर्चना गुप्ता, मिया मेल्ज़र और राजवीर वर्मा के नेतृत्व में, यह सिनेमाई चमत्कार दर्शकों के दिलों पर एक अमिट छाप छोड़ने के लिए तैयार है।


फिल्म, भारत के छोटे शहरों में आधुनिक जीवन का एक मार्मिक चित्रण प्रस्तुत करते हुए अलगाव और वियोग के विषयों पर रोशनी डालती है,  2013 में मुजफ्फरनगर और लखनऊ की पृष्ठभूमि पर आधारित, यह फिल्म तीन सम्मोहक कहानियों को जोड़ती है, जो सांप्रदायिक ताकतों के उदय के बीच अपनी पहचान से जूझ रहे चार वंचित व्यक्तियों के जीवन पर प्रकाश डालती है। फ्योडोर दोस्तोवस्की की "द ड्रीम ऑफ ए रिडिकुलस मैन" और "व्हाइट नाइट्स" के साथ-साथ मुशी प्रेमचंद की "भूत" से प्रेरित, निर्देशक शरद राज ने 19वीं सदी के रूसी साहित्य की समृद्धि को भारतीय समाज की वर्तमान जटिलताओं के साथ सहजता से मिश्रित किया है।  फिल्म दो दूर की दुनियाओं के बीच एक आध्यात्मिक समानता को चित्रित करती है, परंपरा और आधुनिकता के बीच संघर्ष को चित्रित करती है जो दर्शकों को गहराई से प्रभावित करेगी।


'सिनेमा ऑफ़ लॉन्ग टेक' की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए, "एक बेतुका आदमी की अफ़रा रातें" मानवीय अनुभवों को गहराई से व्यक्त करते हुए, एक ही सीन में समय के सार को बड़ी ही गहराई से पकड़ लेती है। फिल्म की अनूठी संपादन शैली, दशकों से चली आ रही रूढ़ और पारंपरिक फिल्म सम्पादन के तरीके को त्याग देती है जिससे फिल्म और आकर्षित करती है। मूवी में प्रतिभाशाली कलाकारों की टोली है, जिसमें गुलमोहर, अनीता मुस्लिम, गोमती और उनके पिता शामिल हैं, जिन्हें अनुभवी एक्टर्स के द्वारा चित्रित(portrayed) किया गया है, जो अपनी अभिनय क्षमता से फिल्म के पात्रों में जान डाल देते हैं। अंत में, 'एक बेतुके आदमी की अफ़रा रातें' सिर्फ एक ऐसी फिल्म नहीं है जो व्यक्तिगत कहानियों और सार्वजनिक इतिहास में गहराई से डूबी हुई है जो पूर्व को परिभाषित करती है, यह एक ऐसी फिल्म भी है जो सिनेमा के इतिहास में भी डूबी हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं: