बिहार : नवनियुक्त ईडी के नए कार्यवाहक निदेशक राहुल का घर उत्तरावारी पोखरा, बेतिया में - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 17 सितंबर 2023

बिहार : नवनियुक्त ईडी के नए कार्यवाहक निदेशक राहुल का घर उत्तरावारी पोखरा, बेतिया में

  • केआर स्कूल के पूर्व छात्र राहुल नवीन बने ईडी के प्रभारी निदेशक, 1983 में पास की थी दसवीं की परीक्षा और 4 साल तक विद्यालय के छात्रावास में रहे थे
  • वे तब तक पद पर रहेंगे जब तक स्थायी अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं हो जाती, जिगरी दोस्त जेम्स माइकल कहते है राहुल का घर   उत्तरावारी पोखरा, बेतिया में बा

Ed-director-from-bihar
बेतिया. चंद्रयान तीन की सफलता में योगदान देने वाले केआर स्कूल के छात्र रहे इसरो वैज्ञानिक लालमणि के बाद अब केआर विद्यालय से 1983 में दसवीं की परीक्षा पास करने वाले राहुल नवीन की उपलब्धि के कारण एक बार फिर इस स्कूल की प्रसिद्धि पूरे देश के सामने उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है. राहुल नवीन को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा कारण प्रवर्तन निदेशालय अर्थात ईडी का नया प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया है. राहुल नवीन वर्तमान में ईडी ने मुख्यालय में विशेष निदेशक-मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में काम कर रहे हैं.वे तब तक पद पर रहेंगे जब तक सरकार स्थायी अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं कर देती.आईआरएस राहुल नवीन संजय कुमार मिश्रा की जगह लेंगे. उन्होंने ‘इन्फोर्मेशन एक्सचेंज और टैक्स ट्रांसपेरेंसी  टेकलिंग ग्लोबल टैक्स इवेजन एंड अवॉयडेंस‘ नाम से एक किताब भी लिखी है.  पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया से पश्चिम की ओर 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है उत्तरवारी पोखरा.यहां के बेतिया नगर निगम क्षेत्र में  उत्तरवारी पोखरा है.यहां के लोगों के साथ पर्यटक दस रुपए में सागर पोखरा व उत्तरवारी पोखरा में नौका बिहार का आनंद ले रहे है.इसी आनंद पूर्ण वाले उत्तरवारी पोखरा क्षेत्र में नवनियुक्त ईडी के नए कार्यवाहक निदेशक राहुल का घर है.

    

देश के इतने बड़े पद पर केआर विद्यालय और चार साल तक इसी विद्यालय के छात्रावास में रहने वाले के 1983 बैच के राहुल नवीन की इस उपलब्धि पर विद्यालय परिवार को अत्यंत गर्व महसूस हो रहा है. इस विद्यालय के सभी शिक्षकों ने उनके और भी बेहतर भविष्य की कामना की है. 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन की इस कामयाबी पर जिलेवासी भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. विद्यालय परिवार में हर्ष का माहौल है. सेवानिवृत्ति प्राचार्य फादर टीएम जोसेफ ने बताया कि राहुल शुरू से एक अनुशासित और मेधावी छात्र थे.उन्होंने राहुल की इस कामयाबी पर आशीर्वचन दिया है.उस समय फादर पॉल फॉल्स्टिच रेक्टर थे. उनकी बैच के सहपाठी जेम्स माइकल, रेजिश पैट्रिक साह, प्रद्युमन मनोज, अब्दुल्ला भी थे. जो विभिन्न कक्षाओं में रैंक होल्डर थे. राहुल नवीन होनहार कथा मेधावी विद्यार्थी रहा है उसकी सफलता से हमें बहुत प्रेरणा और खुशी मिलती है. केआर के सभी छात्रों को राहुल की इस कामयाबी पर हर्ष और गर्व महसूस हो रहा है. बता दें कि इसके पूर्व भी केआर विद्यालय के कई छात्रों ने देश स्तरीय पद पाकर विद्यालय का नाम रोशन किया है.इस विद्यालय के छात्र रह चुके नीतीश्वर कुमार (आईएएस), राजीव कुमार (आईएफएस) संजय कुमार (आईपीएस), लालमणि (इसरो वैज्ञानिक) सहित सैकड़ों ऐसे छात्र हैं जो देश के कोने-कोने सहित विदेशों में भी अपनी कामयाबी का परचम लहरा रहे हैं। बता दे कि राहुल नवीन ने कानपुर आईआईटी से बीटेक की डिग्री ली थी बाद में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर इंडियन रेवेन्यू सर्विस के लिए चयनित किए गए.

कोई टिप्पणी नहीं: