वाराणसी : ठकुराल कैपिटल हर साल देगी 14 मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 19 सितंबर 2023

वाराणसी : ठकुराल कैपिटल हर साल देगी 14 मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति

  • टीसीएम को देश के 30 म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर्स सूची में शामिल, इस सूची में टीसीएस का नाम दूसरी बार शामिल किया गया है 

Thakural-capital-scholarship
वाराणसी (सुरेश गांधी), ठुकराल कैपिटल मार्केट (टीसीएम) को देश के 30 म्युचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर्स में शामिल किया गया है। खास बात यह है कि इस सूची में टीसीएस का नाम दूसरी बार शामिल किया गया है। कंपनी को मिली इस सफलता के उपलक्ष में मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया है। 14 नवंबर बाल दिवस से इसका शुभारंभ किया जाएगा। इसके लिए 14 मेधावी छात्रों का चयन कर प्रतिवर्ष उन्हें ₹12000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। शहर के विनायक प्लाजा स्थित अपने कार्यालय में बातचीत के दौरान टीसीएस के संचालक चार्टर्ड अकाउंटेंट एके ठुकराल ने बताया कि उनके संस्थान को यह गौरव लगातार दूसरे साल हासिल हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐसा हमारे निवेशकों के विश्वास के कारण ही संभव हुआ है। खास यह है कि उत्तर भारत नान मेट्रो में एकमात्र उनकी कंपनी को इस सूची में स्थान मिला है, जो गौरव का विषय है। ग्राहकों के लगातार विश्वास मिलने से हमारे कर्मचारी उत्साहित हैं। हमारी शाखाएं दिल्ली गुरुग्राम और वाराणसी में भी चल रही है। अंकुश ठुकराल ने कहा कि बढ़ती संख्या की वजह हमारे निवेशकों में विश्वास बनाए रखने के चलते यह संभव हो सका है। यह विश्वास 36 वर्षों की सेवा के बाद हासिल हो सका है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि यह विश्वास आगे भी काम रहेगा और सेवा के उच्च मापदंडों को हमेशा कायम रखा जाएगा।


ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है : अंकुश

अंकुश ठुकराल ने भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के बारे में बताया कि इसकी विश्वसनीयता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भदोही, वाराणसी दिल्ली ही नहीं पूरे देश में ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जो 2030 तक 100 लाख करोड़़ के एयूएम को भी पार कर जाएगी. अभी देश में सिर्फ 1.25 लाख म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं। उन्होंने कहा कि डिस्ट्रीब्यूटर्स की संख्या बढ़ने के साथ एमएफ के निवेशकों की संख्या बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. श्री ठकुराल ने कहा कि म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए सिर्फ 5,000 रुपये के शुरुआती निवेश की जरूरत पड़ती है. समय के साथ बिजनेस तेजी से बढ़ेगा, नए फोलियो खुलेंगे और बाजार से मिलने वाले सहारे के जरिये डिस्ट्रीब्यूटर जल्द ही बढ़िया कमाई शुरू कर देंगे. अगर पिछले 20 साल के आंकड़े देखें तो डिस्ट्रीब्यूटर्स ने 16 गुना तक मुनाफा कमाया है. म्यूचुअल फंड निवेश, संपत्ति निर्माण और नियमित बचत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं.


भारत के विकास में अहम् कड़ी बनेगा म्यूचुअल फंड          

वित्तीय साक्षरता और नए जमाने के वित्तीय उत्पादों तक पहुंच के मामले में भूगोल, विविधता और असमानता भारत में एक बड़ी चुनौती है. हालांकि, यह महत्वाकांक्षी उद्यमियों और देश के युवाओं के लिए म्यूचुअल फंड वितरक बनने और संभावित निवेशकों के लिए वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने का भी एक अवसर है. भारत आज अपनी अर्थव्यवस्था और बाजारों को बदलने में एक बड़ी छलांग लगाने के लिए तैयार है और ’अमृत काल’ का दृष्टिकोण इस बात पर भी लागू होगा कि लोग कैसे बचत करेंगे और निवेश करेंगे. हाल के वर्षों में उद्योग की उत्साहजनक वृद्धि तो बस शुरुआत है. आज जरूरत इस बात की है कि अधिक से अधिक युवा आने वाले दशकों में होने वाले परिवर्तन में अवसर देखें और म्यूचुअल फंड वितरण को एक करियर अवसर के रूप में अपनाएं. निवेशकों के लिए मंच पहले से ही तैयार है और हम केवल अधिक से अधिक लोगों को म्यूचुअल फंड के साथ भारत के विकास की कहानी में भाग लेते देखने की उम्मीद करते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: