दरभंगा : महाकवि के जीवन पर बनी सबसे महत्वपूर्ण फिल्म है 'विद्यापति' - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 26 नवंबर 2023

दरभंगा : महाकवि के जीवन पर बनी सबसे महत्वपूर्ण फिल्म है 'विद्यापति'

  • नई दिल्ली में मैथिली फीचर फिल्म 'विद्यापति' का किया गया प्रमोशन

Maithili-film-vidyapati
दरभंगा : जल्द ही रिलीज होनेवाली मैथिली फीचर फिल्म 'विद्यापति' के ट्रेलर और पोस्टर का क्रेज दरभंगा में भी देखने को मिल रहा है। मिथिला विभूति पर्व समारोह के अवसर पर आयोजित विद्यापति पर्व समारोह में हजारों दर्शकों के बीच इस फिल्म का प्रमोशन दरभंगा के सांसद गोपालजी ठाकुर, पूर्व सांसद कीर्ति झा आजाद, दरभंगा के विधायक संजय सरावगी, कामेश्वर सिंह संस्कृत विवि, दरभंगा के कुलपति डॉ. शशिनाथ झा आदि की उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम में डॉ. बुचरू पासवान, डॉ. वैद्यनाथ चौधरी बैजू, डॉ. कमलाकांत झा, मणिकांत झा, विजयचंद्र झा सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दरभंगा के सांसद गोपालजी ठाकुर ने कहा कि मिथिला में विद्यापति पर बातें बनाने वाले लोग तो बहुत हैं लेकिन काम करनेवाले लोग बहुत कम हैं। निर्माता सुनील झा, निर्देशक श्याम भास्कर और उनकी टीम उन बहुत थोड़े लोगों में से हैं जिन्होंने महाकवि विद्यापति के जीवन पर एक ठोस और महत्वपूर्ण काम किया है। जानकी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के बैनर तले बनी फीचर फिल्म 'विद्यापति' को हर मिथिलावासी को देखना चाहिए। साथ ही यह फिल्म संपूर्ण भारतवर्ष के लिए भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। खुशी की बात यह है कि यह फिल्म मैथिली और हिन्दी के साथ-साथ विभिन्न भारतीय भाषाओं में भी रिलीज होने जा रही है। इस अवसर पर दरभंगा के पूर्व सांसद कीर्ति झा आजाद ने बताया कि मैथिली में इस तरह के फिल्मों का निर्माण न के बराबर हुआ है। हमें विश्वास है कि जिस तरह कवि कोकिल विद्यापति की कीर्ति देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी फैली हुई है, उसी तरह इस फिल्म की कीर्ति भी पूरी दुनिया में फैलेगी और लोग विद्यापति के जीवन के विविध पहलुओं से अवगत हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है दरभंगा सहित संपूर्ण मिथिला के लाखों लोग इसे देख चुके हैं। इसके लिए वे सभी धन्यवाद के पात्र हैं।


कार्यक्रम में कुलपति डॉ. शशिनाथ झा और दरभंगा के विधायक संजय सरावगी ने कहा कि हमें विश्वास है कि यह फिल्म सफलता की नई ऊंचाइयों को हासिल करेगी। उन्होंने बताया कि अपनी भाषा और अपनी मातृभूमि से प्रेम करने वाले हर किसी को यह फिल्म देखनी चाहिए। क्योंकि महाकवि का संपूर्ण जीवन हमें प्रेरणा देने का काम करता है। इस अवसर पर मिथिला संघ के अध्यक्ष विजयचंद्र झा, मणिकांत झा, डॉ. बुचरू पासवान, डॉ. कमलाकांत झा आदि ने बताया कि इस फिल्म के निर्माण के लिए जानकी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड और इसके निर्देशक सुनील कुमार झा की जितनी प्रशंसा की जाए, कम है। क्योंकि सस्ते मनोरंजन के इस दौर में गंभीर विषयों पर ध्यान बिरले लोग ही दे पाते हैं। उन्होंने समस्त मिथिलावासियों से अपील की कि इस फिल्म को देखें ताकि यह फिल्म सफलता की नई बुलंदियों को हासिल कर सके। उन्होंने बताया कि यह फिल्म मैथिली फिल्म के इतिहास में मील के पत्थर का काम करेगी। मालूम हो कि इस फिल्म में तुषार और साक्षी के साथ - साथ मैथिली के कई जाने-माने कलाकार हिस्सा ले रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: