विशेष : जब मोदी ’लखपति दीदी’ को दिया चुनाव लड़ने का ऑफर! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 19 दिसंबर 2023

विशेष : जब मोदी ’लखपति दीदी’ को दिया चुनाव लड़ने का ऑफर!

वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्र सेवापुरी में पीएम के जनसंवाद कार्यक्रम में चंदादेवी नाम की महिला भाषण दे रही थी. उनके भाषण से प्रभावित पीएम मोदी ने कहा कि आप तो बहुत अच्छा भाषण देती हैं, क्या आपने कभी चुनाव लड़ा है? बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। यहां विकासशील भारत संकल्प यात्रा से जुड़े कार्यक्रम में महिलाओं से बातचीत की. इस दौरान पीएम ने चंदादेवी नाम की एक महिला की सराहना की और उन्हें चुनाव लड़ने का ऑफर दिया. इस पर महिला ने इससे इनकार किया. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि क्या चुनाव लड़ेंगी? इस पर चंदादेवी ने जवाब देते हुए कहा कि हमने कभी चुनाव लड़ने का नहीं सोचा है और हम आपसे ही प्रेरित होते हैं. उन्होंने कहा कि आपके सामने खड़े होकर मैंने मंच पर दो शब्द कहे हैं, मेरे लिए यही गर्व की बात है. फिरहाल, बात भले ही चंदा की हो रही हो, लेकिन मोदी ने संकेत दे दिया है, 2024 से पहले सिर्फ मुख्यमंत्री ही अप्रत्याशित नहीं होंगे, बल्कि सांसद व विधायकों के भी पत्ते कांट कर नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है। मोदी के इस संकेत से लोकसभा चुनाव के दावेदारों की धड़कनें बढ़ गयी है।

Lakhpati-didi-varanadi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए करीब 19,150 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने वाराणसी-नई दिल्ली रूट पर एक और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाई. भगवा रंग की दूसरी नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन ई सारी नई खासियत से लैस है.फिरहाल, पीएम नरेंद्र मोदी के इस दौरे में चंदा देवी सुर्खियों में है। दर्शक- दीर्घा में बैठे मोदी से मंच पर विकास योजनाओं की लाभुक महिलाए अपनी- अपनी कहानियां सुनाईं रही थी। इस मौके पर एक भाषण ने हर किसी का ध्यान अपनी तरफ खींचा। वह भाषण था चंदा देवी का। विकास योजनाओं की लाभुक चंदा देवी ने सरकारी योजनाओं के बारे में अपने विचार रखे। पीएम नरेंद्र मोदी बड़े ध्यान से उनका भाषण सुनते रहे। इसके बाद पूछा, आप चुनाव लड़ी हो क्या? इस पर महिला ने कहा कि नहीं, हमने कभी भी चुनाव नहीं लड़ा है। इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सवाल कर लिया कि क्या आप आगे चुनाव लड़ना चाहती हो? पीएम नरेंद्र मोदी के सवाल पर हर कोई हंसने लगा। इस पर महिला ने कहा कि नहीं, हम चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं। चंदा देवी ने कहा कि हम आपसे इंस्पायर होते हैं। आप जो प्रयास कर रहे हैं, हम उससे कदम मिलाकर चलने की कोशिश करते हैं। इस कारण ही कुछ हासिल कर पाए हैं। यह हमारा सौभाग्य है कि हम आपके सामने दो बात कहने में सफल हुए हैं। यह हमारे लिए गर्व की बात है। इस पर पीएम ने कहा कि आपकी बातों पर महिलाएं तालियां बजाएंगी। इसके बाद पीएम मोदी ने सवाल किया कि आपके बच्चे क्या पढ़ते हैं?


Lakhpati-didi-varanadi
चंदा देवी ने जवाब में कहा कि मेरी बेटी सातवीं कक्षा में पढ़ाई कर रही है। बेटा कक्षा तीसरी में पढ़ाई कर रहा है। पीएम मोदी ने महिला से पूछा कि आप आगे बच्चों को क्या पढ़ाओगी? इस पर चंदा देवी ने कहा कि अगर हमारी आर्थिक स्थिति ठीक रही तो हम अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे कॉलेज में दाखिला कराना चाहेंगे। पीएम ने पूछा कि अभी कैसी पढ़ाई करते हैं? इस पर चंदा देवी ने कहा कि अच्छी पढ़ाई करते हैं। पीएम ने कहा कि मां जब मंडल चलाती हैं। सेल्फ हेल्प ग्रुप में काम करती हैं तो उन्हें बाहर जाना पड़ता है। बैंक सखी बन गई है। इस पर चंदा देवी ने कहा कि हम सबको लेकर काम करते हैं। परिवार की देखभाल करते हुए सब काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि चंदा देवी जी, आप लाखपति दीदी बन गई हैं। हमारा सपना है कि देश में हम दो करोड़ लाखपति दीदी बनाएं। आपकी बात जब वे सुनेंगी तो उन्हें विश्वास हो जाएगा कि लाखपति दीदी बन सकते हैं। इस पर चंदा देवी ने कहा कि हमलोग बोल नहीं पाते हैं। यहां पर ही कई महिलाएं हैं जो समूह से जुड़कर लाखपति बनी हैं। यहां पर हर किसी को बोलने का मौका नहीं मिलता है। इस पर पीएम ने पूछा कि कितनी लाखपति महिला गांव में है? इस पर चंदा ने कहा कि हमारे यहां दो से तीन महिलाएं हर ग्रुप में लाखपति दीदी बनी हैं। इस पर पीएम मोदी ने उनसे एक काम करने के बारे में पूछा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि मेरा सपना और संकल्प है कि गांवों की दो करोड़ माताओं और बहनों को लखपति बनाना है. उन्होंने चंदादेवी से कहा कि क्या वह इस काम में मदद करेंगी? इस पर चंदादेवी ने पूरा सहयोग देने का वादा किया. लखपति दीदी योजना के तहत सरकार की दो करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है. पीएम मोदी ने इस साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए लखपति दीदी योजना का जिक्र किया था. आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई ये योजना महिलाओं की आर्थिक स्थिति और उनके कल्याण को ध्यान में रखकर तैयार की गई है. इसके अलावा पीएम मोदी ने ये भी कहा कि आजकल देशभर में शादी और ब्याह में खड़े-खड़े होकर खाना खाने का रिवाज बन गया है. दोबारा खाना मिलेगा या नहीं इस चक्कर से बचने के लिए लोग थाली पूरी भर लेते हैं. और फिर खाना छोड़ देते हैं. इससे खाना बहुत बर्बाद हो रहा है. पीएम मोदी ने चंदादवी से कहा कि आप इस काम में अपने सेल्फ हेल्प ग्रुप की बहनों को ट्रेनिंग दें. शादी-ब्याह में खाना परोसने की ट्रेनिंग से बहुत मदद मिलेगी. एक तरफ जहां इससे खाने की बर्बादी नहीं होगी. वहीं, कमाई का रास्ता भी खुलेगा.


मोदी ने भोजपुरी में की काशीवासियों से शिकायत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में काशीवासियों से शिकायती लहजे में कहा कि ’’हम ए साल देव दीपावली पर ना रहली, त एदा पारी काशीवाले सब रिकॉर्ड तोड़ देहलन।’’ उन्होंने कहा कि  शिकायत इस बात की है कि दो साल पहले मैं काशी आया था उस देव दीपावली का रिकॉर्ड भी आपने तोड़ दिया, तो घर का सदस्य होने के नाते मुझे शिकायत का अधिकार है। इस बार जो लोग देव दीपावली के अद्भुत दृश्य देखकर आए, जिनमें विदेशी मेहमान भी शामिल थे, उन्होंने मुझे दिल्ली में पूरा हाल बताया था. जी20 में आए मेहमान हो या बनारस आने वाला कोई भी अतिथि, जब बनारस के लोगों की प्रशंसा करते हैं तो मेरा भी माथा ऊंचा हो जाता है. उन्होंने कहा कि वे महादेव की जितनी भी सेवा कर सके उन्हें कम लगता है। इस दौरान उन्होंने अपील की है कि मेड इन इंडिया प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा दें। लोग डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दें।


जब काशी का विकास होता है तो यूपी का विकास...

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब काशी का विकास होता है तो यूपी का विकास होता है और जब यूपी का विकास होता है तो देश का विकास होता है। इसी भाव के साथ यहां करीब 19 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। इसमें पीने के पानी की सप्लाई, ट्रॉमा सेंटर में क्रिटिकल केयर यूनिट, सड़क, बिजली, गंगा घाट, रेलवे, एयरपोर्ट, सौर ऊर्जा जैसे कई क्षेत्रों के प्रोजेक्ट विकास की गति को और तेज करेंगे।


करोड़ों लोग विकसित भारत संकल्प यात्रा में जुड़ रहे हैं : मोदी’

उन्होंने कहा विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होने से उन्हें बहुत लाभ मिला है। आत्मविश्वास से भरे बच्चों और महिलाओं से मिलकर ये पता चलता है कि समाज के भीतर कैसी शक्ति छिपी पड़ी है। एक से बढ़कर एक सामर्थ्यवान माताओं, बच्चों, युवाओं को देखने, समझने जानने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि दो दिन के काशी प्रवास से इतना कुछ सीखने को मिला कि उनका जीवन धन्य हो गया है।


’’कहल जाला काशी कबहूं न छांड़िए विश्वनाथ दरबार।’’

मोदी ने कहा कि काशी की आय बढ़ाने के लिए डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने एक बार फिर भोजपुरी में कहा, ’’कहल जाला काशी कबहूं न छांड़िए विश्वनाथ दरबार।’’ उन्होंने कहा कि सरकार काशी में रिहाइश आसान बनाने के साथ ही काशी को जोड़ने के लिए भी उतनी ही मेहनत कर रही है। उन्होंने कहा कि काशी में पर्यटन का लगातार विस्तार हो रहा है। इससे रोजगार के हजारों नये अवसर बने हैं। प्रधानमंत्री ने भोजपुरी में जनता से पूछा कि ’’एक बार बतावा, गोदौलिया से लंका तक टूरिस्टन क संख्या बढ़ल हव कि नाही।’’ उन्होंने कहा कि काशी की आय बढ़ाने के लिए डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने स्मार्ट सिटी के तहत यूनिफाइड टूरिस्ट पास सिस्टम की भी जानकारी दी साथ ही वाराणसी की टूरिस्ट वेबसाइट के बारे में भी बताया, जिसे आज लांच किया गया है।


ई मलइयो क मौसम हव

उन्होंने भोजपुरी में ही कहा कि, ’’जे बाहर से आवला ओके थोड़ी न पता ह कि ई मलइयो क मौसम हव, जाड़ा में चूड़ मटर क आनंद कोई बाहरी कइसे जान पाई, गोदौलिया क चाट हो चाहे रामनगर क लस्सी ई सब जानकारी वेबसाइट पर मिल जाई।’’


13 करोड़ लोगों ने बाबा विश्वनाथ के किए दर्शन

पीएम ने कहा, “आस्था और अध्यात्म के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में काशी का गौरव बढ़ता जा रहा है। यहां पर्यटन का भी लगातार विस्तार हो रहा है। पर्यटन से रोजगार के हजारों अवसर बन रहे हैं। काशी विश्वनाथ का भव्य स्वरूप सामने आने के बाद से अब तक 13 करोड़ लोग बाबा विश्वनाथ के दर्शन कर चुके हैं.


वाराणसी में सड़कों का जाल बिछा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार, समाज और संतगण, सब साथ मिलकर काशी के कायाकल्प के लिए काम कर रहे हैं। काशी का मतलब स्वच्छता और बदलाव है। पानी की बूंद-बूंद बचाना जरूरी है। वाराणसी में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि योग और खेल को जीवन का हिस्सा बनाएं। फिटनेस को जीवन का हिसा बनाएं। हम काशी के विकास के लिए काम कर रहे हैं। आज हमारे तीर्थों का विकास हो रहा है। कुछ हफ्तों में राम मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कभी भौतिक उन्नति को भौगोलिक विस्तार और शोषण का माध्यम नहीं बनने दिया। भौतिक प्रगति के लिए भी हमने आध्यात्मिक और मानवीय प्रतीकों की रचना की। हमने काशी जैसे जीवंत सांस्कृतिक केंद्रों का आशीर्वाद लिया।


योग और खेल को जीवन का हिस्सा बनाये

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां आयोजित सांसद खेल कूद प्रतियोगिता के अंतर्गत चल रहे विभिन्न खेल आयोजनों को भी देखा। साथ ही संकल्प यात्रा में शामिल हुए लोगों को 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए शपथ भी दिलाई। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया था। वाराणसी में 22 नवंबर को इसका शुभारंभ किया गया। ये यात्रा वाराणसी के 694 ग्राम पंचायत और नगर क्षेत्र के 110 वार्डों को कवर करेगी। नगर में एक वैन और ग्राम पंचायतों के लिए 8 वैन के माध्यम से शुरू की गई ये यात्रा 26 जनवरी 2024 तक अवनरत चलती रहेगी। इसके जरिये नगरीय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र में भारत सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। वैन के माध्यम से किसानों को दक्ष बनाने के लिए ड्रोन तकनीक की जानकारी दी जा रही है। गांव-गांव में इस यात्रा से पहले सर्वेक्षण का काम भी किया जा रहा है। पंचायत सहायकों द्वारा इसके लिए डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। इस पूरे काम के लिए सघन पर्यवेक्षण के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।  







Suresh-gandhi


सुरेश गांधी

वरिष्ठ पत्रकार

वाराणसी

कोई टिप्पणी नहीं: