वाराणसी : आगामी 25 सालों में देश से मुसीबतों का नामोनिशान मिट जाएगा : मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 18 दिसंबर 2023

वाराणसी : आगामी 25 सालों में देश से मुसीबतों का नामोनिशान मिट जाएगा : मोदी

  • प्रधानमंत्री ने “विकसित भारत संकल्प यात्रा” में लाभार्थियों से संवाद कर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली

Modi-viksit-bharat-sankalp-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय प्रवास पर रविवार दोपहर बाद वाराणसी पहुंचे। पीएम मोदी का बनारस की सड़कों पर रोड शो निकला तो लोगों ने उनका जमकर फूलमालाओं से गर्मजोशी से स्वागत किया। पौने चार बजे कटिंग मेमोरियल स्कूल में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रदर्शनी का अवलोकन व अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर 140 करोड़ देशवासी इस संकल्प से भर जाएं कि अब देश को आगे ले जाना है, हर एक की जिंदगी बदलनी है। तो अगले 25 साल में देश विकसित भारत बनके रहेगा। मुसीबतों का नामोनिशान मिट जाएगा। हम आज जो बीज बो रहे हैं, वो अगले 25 साल में वटवृक्ष बन जाएगा। देश विकसित भारत बन जाएगा। इस वट वृक्ष की छाया आपके ही बच्चों को मिलेगी। इसके लिए संकल्प लेना होगा, मन बनाना होगा। मन बन जाएगा तो मंजिल दूर नहीं। विकसित भारत संकल्प यात्रा हम सबका बहुत बड़ा संकल्प है, जिसे हमें सिद्ध करना है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का सरकारी अधिकारियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। 2047 तक विकसित भारत का फल आने वाली पीढ़ी को मिलेगा। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा को मुसीबत से मुक्ति का मार्ग बताते हुए कहा कि यह देश का कार्य है। विकसित भारत संकल्प यात्रा मेरी भी कसौटी है। उन्होंने काशीवासियों से कहा कि जब से आपने हमें काम दिया है, अब तक 04 करोड़ परिवारों को पक्का घर मिल चुका है। आयुष्मान सहित सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की लड़ाई का जिक्र करते हुए कहा कि उसे दौरान हिंदुस्तान का हर आदमी बोलने लगा था कि मैं आजादी के लिए काम करता हूं। ये देखकर अंग्रेज भाग गए। आज हम सब ये सोच लें कि हमें देश को आगे ले जाना है। आज ये बीज बो दो तो 2047 में ये वटवृक्ष आपके बच्चों को ही फल देगा। मन बन जाए तो मंजिल दूर नहीं होती। ये काम राजनीतिक नहीं है, ये हर आदमी का काम है। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री हूं लेकिन मुझे खुशी है कि मैं आज इस यात्रा में आया हूं। अच्छी बात बताने से अच्छाई का वातावरण पैदा होता है। घर में पैसे कम होते हैं तो बच्चों की इच्छा पूरी नहीं कर पाते। वैसे ही देश को भी पैसे चाहिए। आज भारत के पास देने की ताकत आयी है। आपने मुझे देश का काम दिया है, उसे महादेव की कृपा से मैं जरूर पूरा करूंगा। विकसित भारत के संकल्प को मजबूत कीजिए। उन्होंने कहा कि देश के सभी लोग विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं तो मेरा भी फर्ज बनता था कि मैं भी इसमें हिस्सा लूं। तो मैं भी आपके सेवक के रूप में आपके सांसद के रूप में आज आया हूं। उन्होंने कहा कि सरकार जो योजना बनाती है, जिसके लिए बनाती है, वो योजना बिना परेशानी के उसके पास तक पहुंचे। उसे सरकार के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। सरकार को सामने से जाकर काम करना चाहिए। अभी भी खबर मिलती है कि कई लोगों को योजना का लाभ नहीं मिला है। तो हमने तय किया कि हम पता लगाएंगे, तो हिसाब-किताब भी मिल जाएगा। ये यात्रा मेरी भी कसौटी है, मेरी भी परीक्षा है। मैं आपसे सुनना चाहता था कि काम हुआ है कि नहीं। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की सफलता जानना और उससे लाभान्वित लोगों की जुबानी सुनने पर आत्म संतोष मिलता है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदर्शनी में उपस्थित जन सामान्य के साथ “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ पंच प्रण का संकल्प भी लोगों के साथ लिया।


मोदी ने जाना लाभार्थियों दास्तान

इसके पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कटिंग मेमोरियल स्कूल मैदान में “विकसित भारत संकल्प यात्रा” प्रदर्शनी का अवलोकन कर छात्रों एवं लाभार्थियों से वार्ता की। प्रदर्शनी में उन्होंने पीएम आवास, पीएम स्वनिधि, पीएम उज्ज्वला, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया तथा योजनाओ के बाबत जानकारी ली। उन्होने कन्या सुमंगला योजना से लाभान्वित बच्चियों के अलावा आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित लाभार्थियों के साथ-साथ मौके पर मौजूद डॉक्टर से भी वार्ता कर जानकारी ली। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों स्ट्रीट वेंडरो से भी वार्ता कर उनका कुशल से पूछते हुए योजनाओं से लाभान्वित होने के बाबत जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने स्ट्रीट वेंडरो के स्टालों पर भी जाकर उनसे वार्ता की। इस दौरान उन्होंने स्ट्रीट वेंडरो द्वारा किये जा रहे डिजिटली लेनदेन पर उनकी तारीफ की। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की महिला लाभार्थियों से भी उन्होंने वार्ता की एवं उनका कुशलक्षेम पूछा। प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के भविष्य छोटे-छोटे नौनिहालो से भी वार्ता कर दीवारों पर फलों-सब्जियों- जानवरों, गणित के विभिन्न आकृतियों तथा हिंदी व अंग्रेजी वर्णमाला के लगे पोस्टरों के माध्यम से बच्चों से जानकारी ली।


बच्चों ने सुनायी प्रर्थना

इस दौरान प्रधानमंत्री ने बच्चे-बच्चियों से सवाल जवाब करके शिक्षा के स्तर को भी परखा। बच्चियों ने प्रेयर एवं पोयम भी प्रधानमंत्री को सुनायी। उन्होंने बच्चों से वार्ता करते हुए भविष्य में वे पढ़-लिख कर क्या बनेंगे की भी जानकारी ली। प्रधानमंत्री से वार्ता के दौरान बच्चे काफी उत्साहित दिख रहे थे। इस दौरान उन्होंने स्मार्ट सिटी के बाबत काशी में कराये जा रहे कार्यों की भी विस्तार से जानकारी ली। प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा संवाद स्थापित की तथा उनसे उनके अनुभवों को भी सुना। विभिन्न योजनाओं की लाभार्थी अपने अनुभव को प्रधानमंत्री से शेयर करते हुए काफी उत्साहित दिख रही थी। इस दौरान उन्होंने महिला लाभार्थियों को महामंत्र दिए।


जब पीएम ने एंबुलेंस को दिया रास्ता

पीएम मोदी का काफिला जब एयरपोर्ट से शहर की तरफ निकला तो एक अच्छी तस्वीर देखने को मिली। रोडशो के दौरान प्रधानमंत्री का काफिला जब शहर के गिलट बाजार के पास पहुंचा तो पीछे से आ रही एक एंबुलेंस को अपना काफिला रोकवाकर रास्ता दिया। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। एयरपोर्ट में सीएम योगी आदित्यनाथ ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ उनका भव्य स्वागत किया।

कोई टिप्पणी नहीं: