खेल अमृत मंथन से निकलेंगे मेडलिस्ट : एस पी सिंह बघेल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 15 दिसंबर 2023

खेल अमृत मंथन से निकलेंगे मेडलिस्ट : एस पी सिंह बघेल

  • खेल एवं खेल विज्ञान एक ही सिक्के के दो पहलू।
  • आगामी ओलंपिक को लेकर खेल वैज्ञानिकों ने खिलाड़ियों के फिटनेस एवं डाइट पर किया मंथन।

Sp-singh-baghel
नई दिल्ली  (अशोक कुमार निर्भय) खेल मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन संस्था फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) के द्वारा खेल विज्ञान पर राष्ट्रीय स्तर की सातवी कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन प्रगति मैदान, दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बघेल जी ने कहा की अमृत काल में देश में हर क्षेत्र में प्रगति हो रही है और खेल का क्षेत्र भी अछूता नहीं है माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी खेल के हर आयोजन में व्यक्तिगत रुचि लेते है जिसकी वजह से ही देश में खेलों के लिए सकारात्मक माहौल बन रहा है।


स्पोर्ट्स इंडिया 2023 के साथ आयोजित इस राष्ट्रीय स्तर की कॉन्फ्रेंस में ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन कैसे बेहतर हो और  दृष्टिकोण से खेल वैज्ञानिकों ने मंथन किया। अमृत काल में खेलों के क्षेत्र में केंद्र सरकार की योजनाएं और उसके प्रभाव पर भी विशेषज्ञ द्वारा चर्चा की गई । इस अवसर पर राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल अग्रवाल, युवा एवं खेल मामले मंत्रालय में संयुक्त सचिव कुणाल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहें, साथ ही विशेष अतिथि के रूप में एसजीएसयू गुजरात के वाइस चांसलर डॉक्टर अर्जुन सिंह राणा द्रोणाचार्य अवार्डी डॉ. अजय बंसल,  मानव रचना अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय के प्रो वीसी डॉ. जी एल खन्ना, वाइस प्रेसिडेंट एमवे इंडिया के रजत बनर्जी, पेफी के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. ए के उप्पल उपस्थित रहें, विशिष्ठ अतिथि डॉ. अनिल अग्रवाल जी ने युवाओं के लिए खेल के महत्व पर चर्चा की, उन्होंने कहा की हमारा देश विश्व का सबसे युवा देश है, इस तरह की कॉन्फ्रेंस से युवाओं को खेल में करियर बनाने की भी प्रेरणा मिलती है। खिलाड़ियों के लिए खेल विज्ञान एक महत्वपूर्ण विषय है। खेल मंत्रालय में संयुक्त सचिव कुणाल जी ने खेल विज्ञान पर आयोजित इस कांफ्रेंस को खेल और खिलाड़ियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया उन्होंने कहा की खेल विज्ञान विषय खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है उन्होंने कहा कि विगत कुछ वर्षो में देश में खेल विज्ञान के क्षेत्र में खेल मंत्रालय के द्वारा कई नए कदम उठाये है और  इस विषय पर मुख्य रूप से ध्यान दिया जा रहा है इसके अंतर्गत देश भर में स्पोर्ट्स साइंस के नए-नए कोर्स से चालू किए गए हैं और उनसे प्रशिक्षित विद्यार्थी साईं और फेडरेशन से जुड़कर  खिलाड़ियों के विकास में योगदान दे रहे हैं. इस कॉन्फ्रेंस में पूरे देश भर के खेल विज्ञानियों, खिलाड़ियों, खेल प्रशिक्षकों और शारीरिक शिक्षकों  का आना हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं: