बिहार : इंडिया सोशल फोरम 2023 के मंच से संकल्प ,एकता, एकजुटता और प्रगति का जश्न - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 6 दिसंबर 2023

बिहार : इंडिया सोशल फोरम 2023 के मंच से संकल्प ,एकता, एकजुटता और प्रगति का जश्न

  • इंडिया सोशल फोरम 2023 के मंच से संकल्प
 
Insia-social-forum-bihar
पटना . इंडिया सोशल फोरम 2023 के आयोजन समिति की ओर से प्रदीप प्रियदर्शी ने कहा है कि 2 दिसंबर से 4 दिसंबर तक पटना में आयोजित इंडिया सोशल फोरम (आईएसएफ) 2023 के हम प्रतिभागी व्यक्ति, सामाजिक आंदोलन और नागरिक समाज संगठन, इस महत्वपूर्ण आयोजन की महान सफलता के लिए अपना गहरा आभार व्यक्त करते हैं.जमीनी स्तर से राष्ट्रीय स्तर तक उभरने वाली यह प्रक्रिया कई राज्यों में राज्य सामाजिक मंचों से शुरू हुई, जिनमें विभिन्न मंचों और मुद्दों पर काम करने वाले विभिन्न तरह के लोग शामिल हुए, अंततः इस आयोजन के माध्यम से पूरे भारत के  हजारों लोगों के इस समागम तक पहुंची. इंडिया सोशल फोरम में तीन दिनों तक  सबकी जोशीली सहभागिता देखी गई . अलग अलग तरह की  आवाजें,  साझा अनुभव, हाशिए पर पड़े समाजों की आकांक्षाएं और सामाजिक संगठनों की प्रतिबद्धताओं का एक अनूठा और सार्थक चित्र उभरा.

 
 संवाद और आदान-प्रदान  के तीन गतिशील प्लेनरी सत्रों , विकास संबंधी मुद्दों और मानवाधिकारों पर प्रकाश डालने वाले 70 से अधिक समानांतर सत्रों  और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक समृद्ध सामूहिकता से भरा आई एस एफ इन सबके जीवंत कलरव से गुंजायमान रहा . हमारे समागम  ने कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया  जैसे किसान, भूमिहीन व्यक्ति, असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, दलित, आदिवासी, महिलाएं, एलजीबीटीक्यूआईए समुदाय और छात्र, युवा, शिक्षाविद और सांस्कृतिक कार्यकर्ता . इन सबने  इस मंच का उपयोग कर, अपनी गिर कर उठने,  संघर्ष करने और जीत हासिल करने की  कहानियों को साझा   किया.  इस  समागम  में, हमने मुद्दों और स्थानों  की  सीमाओं को पार करते हुए परस्पर एकता और सहयोग को बढ़ावा देते हुए अपनी एकजुटता मजबूत की. निरंतर सहयोग की जरूरत को स्वीकार करते  हुए, हम सभी सामाजिक आंदोलनों, हाशिए पर पड़ी पहचानों और क्षेत्रों से एकजुट होने, प्रयासों में तालमेल बिठाने और पूरे भारत में क्रॉस-सेक्टोरल एकजुटता बढ़ाने का आह्वान करते हैं. संवैधानिक मूल्यों में निहित एकता और सहयोग की भावना को अपनाते हुए, जो सभी के लिए न्याय, शांति, गरिमा और समानता के साथ जीवन के अधिकार को रेखांकित करते हैं, हम सभी भारतीय नागरिक समाज संगठनों (सीएसओ) और आंदोलनों को,  काठमांडू, नेपाल में 15 से 19 फरवरी, 2024 तक आयोजित होने वाले  आगामी विश्व सामाजिक मंच में सक्रिय भागीदारी के लिए निमंत्रित करते हैं । यह महत्वपूर्ण आयोजन दक्षिण एशियाई और वैश्विक एकजुटता को बढ़ावा देने, भौगोलिक सीमाओं के परे जाने और सामूहिक कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा. 
 इतिहास की इस घड़ी के  महत्व को स्वीकार करते हुए, आईएसएफ ने विश्व सामाजिक मंच की नैतिकता और  भावनाओं  को मूर्त रूप देते हुए एक असाधारण मंच के रूप में कार्य किया. इसने ऐसे समय में एक दुर्लभ अवसर प्रदान किया जब विविध समूहों और आंदोलनों को इकट्ठा करना और अधिक चुनौतीपूर्ण हो गया है. आइए हम इस क्षण का जश्न मनाएं, यहां बनी मित्रताओं को  संजोएं और अपने चल रहे प्रयासों में इस एकता, एकजुटता और साझा उद्देश्य को बनाए रखने का संकल्प लें. 
 अटूट संकल्प के साथ, हम सभी के लिए न्याय, समानता और सम्मान की ओर अपनी  सामूहिक यात्रा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: