वाराणसी : भारत-सऊदी के बीच हुए समझौते से हज यात्रियों को मिलेंगी सहुलियतें - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 9 जनवरी 2024

वाराणसी : भारत-सऊदी के बीच हुए समझौते से हज यात्रियों को मिलेंगी सहुलियतें

  • कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी व और विदेशी राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के सऊदी अरब के दौरे का सरवर सिद्दीकी सिद्दीकी ने किया स्वागत

Jaj-journy-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) भारत की महिला और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति इरानी सऊदी अरब के दौरे पर मदीना गई हैं। मदीना शहर में साल 2021 में ही गैर मुस्लिमों को जाने की अनुमति दी गई है। गैर मुस्लिम स्मृति इरानी की इस यात्रा को ऐतिहासकि माना जा रहा है। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य एवं हज कमेटी उत्तर प्रदेश सरकार के सदस्य सरवर सिद्दीकी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी के दौरे एवं भारत सऊदी अरब के बीच हुए समझौते से हज यात्रियों को काफी सहुलियतें मिलेंगी। सरवर सिद्दीकी ने कहा कि अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी ने मुस्लिमों के लिए सबसे पवित्र शहरों में शुमार मदीना का दौरा कर ऐतिहासिक काम किया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब अपने इस्लामिक कानूनों के लिए चर्चित सऊदी अरब के मदीना शहर एक गैर मुस्लिम भारतीय प्रतिनिधिमंडल पहुंचा है। यही नहीं स्मृति इरानी ने इस दौरान हिजाब भी नहीं पहन रखा था। खास बात यह है कि स्मृति इरानी ने भारतीय हज यात्रियों के लिए की जा रही सुविधाओं का जायजा भी लिया। यह भारतीय कूटनीति की बड़ी जीत है। उन्होंने कहा कि यह भारत और सऊदी अरब के बीच बेहतरीन संबंधों को दर्शाता है। इससे पहले स्मृति इरानी ने सऊदी अरब के साथ हज 2024 को लेकर द्विपक्षीय समझौता किया। इसके तहत अब भारतीय हज यात्रियों का कुल कोटा 1,75,025 तक पहुंच गया है। इसके अलावा स्मृति इरानी ने उमरा के लिए सऊदी अरब गए भारतीय लोगों के साथ मुलाकात की। भारतीय मंत्री ने हजारों की तादाद में आने वाले भारतीय हज यात्रियों के लिए अच्छी सुविधाएं देने की प्रतिबद्धता जताई। इसके अलावा स्मृति इरानी अल बलाद जेद्दा गईं जो यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल है। सऊदी अरब ने मदीना में गैर मुस्लिम दल को जाने की अनुमति देकर अभूतपूर्व रवैया अपनाया। सरवर सिद्दीकी ने कहा कि हज और उमराह मामलों के सऊदी मंत्रालय द्वारा अनुग्रह निमंत्रण के लिए आभारी हूं, यह हमारे साझा मूल्यों के लिए अहम है. सिद्दीकी ने कहा कि केन्द्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री भारत सरकार का दौरा हज यात्रा 2024 को लेकर है। यहां अरब के मंत्री और केंद्रीय मंत्री भारत सरकार श्रीमती स्मृति ईरानी ने एक समझौता पर हस्ताक्षर भी किए। इसके अनुसार लगभग पौने दो लाख भारतीय इस वर्ष हज यात्रा 2024 पर जा सकेंगे। श्री सिद्दीकी ने बताया कि हमारे यसस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चाहते कि हज यात्रा के दौरान हज यात्रियों को किसी भी तरह कि असुविधा न हो। इसी सन्दर्भ में कैबिनेट मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने किंग अब्दुल अजीज एयरपोर्ट का भी निरीक्षण किया। एयरपोर्ट पर उपलब्ध व्यस्था का भी निरीक्षण किया ताकि हज यात्रियों को सभी सहूलियत मिल सके। वह मदीना में पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के दरगाह पर गयी। इस्लाम की पहली मस्जिद कूबा भी गयी। मस्जिद बनवाई में गयी। इस दौरान स्मृति ईरानी उमरा पर गये भारतीय लोगों से भी मुलाकात की जिसमें महिलाओं और बच्चों से भी मुलाकात की ।

कोई टिप्पणी नहीं: