नालंदा : डीएम की अध्यक्षता में विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 16 जनवरी 2024

नालंदा : डीएम की अध्यक्षता में विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक

  • विद्यालय के विकास को लेकर विभिन्न कार्यों के क्रियान्वयन का लिया गया निर्णय

Nalanda-dm-meeting-school
नालंदा। इस जिले के जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में आज राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, कल्यानबीघा के विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक आहुत की गई। बताया गया कि विद्यालय विकास कोष में लगभग 11 लाख रुपये की राशि संचित है। इसका सदुपयोग विद्यालय के बेहतर प्रबंधन एवं संचालन के लिये किया जायेगा।  जिलाधिकारी ने विद्यालय की कुछ छात्राओं से भी विद्यालय से संबंधित समस्याओं की जानकारी ली। बताया गया कि कुछ विषयों के शिक्षक विद्यालय में पदस्थापित नहीं हैं। जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी रिक्त विषयों के शिक्षकों का पदस्थापन द्वितीय चरण के शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत सुनिश्चित करने को कहा। प्रत्येक कक्षा में वर्ग तालिका का प्रदर्शन एवं इसके अनुरूप ही कक्षा आयोजित कराने का स्पष्ट निदेश प्रधानाध्यापक को दिया गया। प्रत्येक दिन खेल की कक्षा का भी आयोजन सुनिश्चित कराने को कहा गया।

   

बताया गया कि विद्यालय परिसर में बाहरी लोग भी प्रतिदिन आ जाते हैं जिससे सुरक्षा बाधित होती है। जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर की शेष चहारदीवारी का निर्माण कार्य अविलंब कराने का निदेश दिया गया। विद्यालय के मुख्य गेट एवं अन्य जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा गया। विद्यालय के मुख्य द्वार पर गार्ड की व्यवस्था का निदेश दिया गया। गार्ड द्वारा अनाधिकृत लोगों को विद्यालय में प्रवेश करने से रोका जायेगा। विद्यालय भवन में संचालित एकलव्य छात्रावास के लिए अलग रास्ते की व्यवस्था रखने को कहा गया। सभी वर्ग कक्षाओं में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था तथा खिड़कियों के टूटे हुये शीशों को तुरंत बदलने हेतु कार्रवाई का निदेश दिया गया। शौचालयों में दरवाजे, कुंडी आदि की आवश्यकतानुसार तुरंत मरम्मती सुनिश्चित कराने को कहा गया। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि इन कार्यों को विद्यालय विकास निधि की राशि से वित्तीय नियमावली का अनुपालन करते हुए कराया जाना है। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी हरनौत को इसका अनुश्रवण सुनिश्चित करने को कहा गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी, विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका, वरीय शिक्षक,प्रबंधन समिति के सदस्य अम्बिका प्रसाद सिंह आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: