मधुबनी : बालू माफिया नदी में जेसीबी और दर्जनों ट्रैक्टर से ढोते हैं अवैध बालू - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 28 फ़रवरी 2024

मधुबनी : बालू माफिया नदी में जेसीबी और दर्जनों ट्रैक्टर से ढोते हैं अवैध बालू

  • वीडियो बना रहे पत्रकार के बाइक का चाभी छिना, बहस के बाद दिया चाभी
  • पत्रकार से कहा नहीं है डीएम और सीएम का मुझे डर, कमला नदी से ही काटेंगे बालू

Illigle-mining-madhubani
अंधराठाढ़ी/मधुबनी, बिहार में माफियाओं का आतंक और तांडव लगातार जारी है, फिर चाहे वो शराब माफिया हो या बालू माफिया। ऐसे में दिनदहाड़े बेखौफ होकर कमला नदी से कई जेसीबी और दर्जनों से अवैध खनन जारी है। मामला मधुबनी जिले के झंझारपुर अनुमंडल अंतर्गत अंधराठाढ़ी प्रखंड क्षेत्र के देवहार पंचायत के बिठौनी गांव स्थित कमला नदी में पिछले 15 दिनों से लगातार कई जेसीबी और दर्जनों ट्रैक्टर के द्वारा अवैध खनन कार्य जारी है। बालू माफिया के आतंक के डर से कोई नहीं बोलता है। एक सफ्ताह पहले झंझारपुर में खनन पदाधिकारी को खनन माफिया ने कपडा़ फाड़ दिया था, उस घटना में बाल-बाल बचे थे अधिकारी। इस बाबत स्थानीय आरएस थाना में आधा दर्जन बालू माफिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज भी किए थे।उसके बावजूद बालू माफिया का हौसला सातवें आसमान पर है। मंगलवार की देर शाम अवैध रूप से बालू की उगाही कर रहे ट्रैक्टर का जब स्थानीय पत्रकार मोबाइल से बालू उत्तखनन कर रहे जेसीबी का वीडियो बनाने लगा, उसी दरम्यान बालू माफिया दर्जनों लठैत के साथ आकर पत्रकार को धमकी देने लगा और हाथ से बाइक का चाभी छीन लिया और धमकी देते हुए कहा कि मिट्टी में गाड़ देंगे। काफी गहमागहमी के बाद बाइक की चाभी वापस दिया। घटना के तुरंत बाद खनन पदाधिकारी मधुबनी संतोष कुमार,थानाध्यक्ष अंधराठाढ़ी राहुल कुमार और झंझारपुर एसडीओ कुमार गौरव को दुरभाष पर अवैध बालू खनन,चाभी छिनने,धमकी और बदतमीजी की जानकारी दी गई। बालू माफिया ने कहा कि डीएम और सीएम से हमें कोई डर नहीं है। बुलाओ कौन पदाधिकारी आता है, देख लेंगे। उन्होंने कहा कि पदाधिकारी को हम पैसा देते हैं, कोई हमें कुछ नहीं उखाड़ पाएगा। विदित हो कि स्थानीय ये बालू माफियाओं का दारू माफियाओं से भी सांठगाठ की बात सामने आ रही है। एक तरफ बिहार के उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी कहते हैं कि किसी भी सूरत में दारू माफिया और बालू माफिया को बक्शा नहीं जाएगा, तो वहीं दूसरी तरफ बालू माफिया उपमुख्यमंत्री को सीधा चुनौती दे रहे हैं।बिना लाइसेंस और बिना टेंडर के ही दिनदहाड़े बालू की उगाही करते हैं। इतना ही नहीं खनन विभाग के पदाधिकारी नहीं बक्शा था, अब पत्रकार के साथ बदसलूकी और जान से मारने का धमकी दिया है। सबसे बड़ी बात यह है कि बालू माफिया के द्वारा खुद गलत कार्य करने की बात स्वीकार किया है।


क्या कहते हैं जिला स्तरीय खनन विभाग के अधिकारी :

खनन विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि उक्त घटना की जानकारी मिली है। थाना अध्यक्ष को दूरभाष पर अभिलंब वहां पहुंचने के लिए बोला गया है और अवैध खनन करते हुए ट्रैक्टर को दबोचने के लिए कहा गया है। उक्त खनन माफिया किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा।


क्या कहते हैं झंझारपुर एसडीओ कुमार गौरव :

झंझारपुर एसडीओ कुमार गौरव को जब इस बाबत पत्रकार के द्वारा जानकारी दी गई, तो उन्होंने अभिलंब झंझारपुर थाना अध्यक्ष को फोन कर अवैध बालू खनन पर लगाम लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी सूरत में बालू माफिया को बक्शा नहीं जाएगा।


क्या कहते हैं अंधराठाढ़ी थानाध्यक्ष राहुल कुमार :

अंधराठाढ़ी थानाध्यक्ष राहुल कुमार ने बताया कि खनन विभाग मधुबनी की ओर से दूरभाष पर सूचना मिली। बाद में पत्रकार के द्वारा भी खनन विभाग द्वारा बालू उगाही की जानकारी दी गई। पुलिस को मौके पर भेजा गया है और दबोचे जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: