वाराणसी : अजित सिंह बग्गा सहित 9 विभूतियों को मिला भामाशाह एवं उद्योग रत्न से सम्मान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 20 फ़रवरी 2024

वाराणसी : अजित सिंह बग्गा सहित 9 विभूतियों को मिला भामाशाह एवं उद्योग रत्न से सम्मान

  • व्यापारी सम्मलेन एवं सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने किया व्यापारियों को सम्मानित
  • राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन का व्यापारी सम्मलेन

Ajit-singh-bagga-awarded
वाराणसी (सुरेश गांधी) राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन के तत्वावधान में रविन्द्रालय प्रेक्षागृह में आयोजित व्यापारी सम्मलेन एवं सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने सुधीर हलवासिया, सलिल विश्नोई, अजीत सिंह बग्गा, संतोष गुप्ता, राजू जयराम और गोविंद बाबू टाटा को भामाशाह रत्न सम्मान और मनोज गोयल, मुरलीधर आहूजा और संदीप अग्रवाल को उद्योग रत्न सम्मान से सम्मानित किया। राज्यपाल ने कहा कि देश का अन्नदाता अगर किसान है तो भारत के विकास की गाथा का हिस्सा व्यापारी बंधु है। देश की अर्थव्यवस्था का आधार व्यापारी समाज है। समस्याओं का समाधान करना सरकार और संगठन का कार्य है। हिंदुस्तान के देश का किसान अगर अन्नदाता है, तो भारत के विकास की गाथा का हिस्सा देश के करदाता हैं, भारत के विकास का केंद्र बिंदु व्यापारी हैं। उन्होने कहा कि विकासशील राष्ट्र से विकसित राष्ट्र बनाने के लिए उद्योग और व्यापार के बिना कुछ संभव नहीं है। देश की आजादी के स्वतंत्रता आंदोलन में सेठ जमनालाल बजाज, घनश्याम दास बिरला जैसे लोगों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होने कहा कि जब महात्मा गांधी जी ने विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार करने का आंदोलन चलाया तब उसमें सबसे अग्रणी भूमिका हिंदुस्तान की बाजारों और व्यापारी भाइयों की थी। 20वीं सदी पश्चिमी देशों की थी लेकिन 21वीं सदी भारत की है, आज ज्ञान, विज्ञान, अनुसंधान, उद्योग-व्यापार में हमारी धमक दुनिया देख रही है।


आनंदी बेन पटेल ने कहा कि कभी भी कोई व्यापारी एक दूसरे का शोषण नहीं करता, हां व्यापार में कुछ समस्यायें भी आती हैं तो इसके लिए संगठन को आगे आना होगा। जहां पहले व्यापारियों में पुरुषों की भागीदारी रहती थी, वहीं आज वर्तमान में महिलाओं की हिस्सेदारी पूरे देश के अंदर 14 प्रतिशत है। आज जितने भी स्टार्टअप बन रहे हैं उसमें 35 प्रतिशत स्टार्टअप की डायरेक्टर-निदेशक महिलाएं हैं। अगर व्यापार और व्यापारी मजबूत होगा तो यह प्रदेश और देश मजबूत होगा। राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन छोटे रिटेल व्यापार से लेकर उद्योगों के लिए निरंतर कार्य कर रहा है तथा उनके व्यापार को बढ़ाने में मदद भी कर रहा है। समारोह में राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित गुप्ता ने अपने संबोधन में देश के 11 करोड़ खुदरा व्यापरियों की मूलभूत समस्याओं को महामहिम के सामने रखते हुए खुदरा व्यापार मंत्रालय के गठन की मांग रखी। उन्होंने काफी बड़ी संख्या में व्यापारियों की कर्जदारी का मामला उठाते हुए कहा कि इस समय सरकारी और प्राइवेट माध्यम से क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन काफी संख्या में बांटे जा रहे हैं, इस पर सख्ती से अंकुश लगाने की जरुरत है क्योंकि इसके जाल में फंसकर व्यापारी आत्महत्या को मजबूर हो रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने महामहिम राज्यपाल को एक सुझाव पत्र भी सौंपा। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अजीत सिंह बग्गा ने कहा कि वर्तमान सरकार की वजह से माफियाराज समाप्त हो चुका है और व्यापारियों के अपहरण और वसूली जैसी घटनाएं सुनने में भी नहीं आती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: