गाजियाबाद : जर्मनी के विशेषज्ञ मेवाड़ यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को देंगे तकनीकी ट्रेनिंग - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 6 मार्च 2024

गाजियाबाद : जर्मनी के विशेषज्ञ मेवाड़ यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को देंगे तकनीकी ट्रेनिंग

  • स्वास्थ्य और साइबर सुरक्षा तकनीक की सिखाएंगे बारीकियां
  • एक समारोह के दौरान जर्मनी की दो कंपनियों ने मेवाड़ से हाथ मिलाये

Mewad-university
गाजियाबाद। मेवाड़ यूनिवर्सिटी ने प्रगति का एक और कदम आगे बढ़ाते हुए स्वास्थ्य और सुरक्षा मामले में जर्मनी देश से हाथ मिलाया है। अब जर्मनी के तकनीकी विशेषज्ञ विद्यार्थियों को वर्किंग प्लेस पर स्वास्थ्य सुरक्षा के अलावा साइबर सुरक्षा की नवीनतम बारीकियों सिखाएंगे। एक समारोह के दौरान मेवाड़ यूनिवर्सिटी ने जर्मनी की दो कंपनियों द इंफोरमेशन सिस्टम्स सिक्योरिटी एसोसिएशन (इससा), जर्मन सोशल एक्सीडेंट इंश्योरेंस (डीजीयूवी) एवं नोएडा की ओश एकेडमी के साथ एमओयू साइन किया। विधिवत दीप प्रज्ज्वलन के साथ समारोह की शुरुआत हुई। मेवाड़ यूनिविर्सटी के सीईओ अर्पित माहेश्वरी ने अपने स्वागत भाषण में जर्मनी और नोएडा से आए अतिथियों का अभिवादन किया। साथ ही यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए हो रहे कार्यों का बखूबी उल्लेख किया। मेवाड़ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आलोक मिश्रा ने मेवाड़ यूनिवर्सिटी की प्रगति रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी के दस हजार से अधिक बच्चे मेवाड़ में पाठ्यक्रम के साथ तकनीकी, व्यवहारिक और भारतीय संस्कारों से युक्त शिक्षा पा रहे हैं। उनके सर्वांगीण विकास के लिए प्रबंधन पूर्णतया संकल्पबद्ध है। इससा जर्मनी के प्रेसीडेंट प्रोफेसर केएच नोएटल ने इससा में हो रहे कार्यों के अलावा पीपीटी के जरिये आम मनुष्य के जीवन में स्वास्थ्य और सुरक्षा की अहमियत की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने बताया कि सुरक्षा, योजना, तकनीक और प्रशिक्षण के अभाव में दुनिया भर के वर्क प्लेस पर 340 मिलियन लोग सालाना मौत के शिकार हो रहे हैं। जिससे सभी देशों का 0.25 ट्रिलियन आर्थिक नुकसान हो रहा है। इसे रोकने के लिए लोगों को सुरक्षा, योजना, तकनीक के अलावा ट्रेनिंग देना जरूरी है। लोगों तक ये सब तकनीकी जानकारियां विद्यार्थियों के माध्यम से पहुंचाई जा सकती हैं। इसलिए भारत में स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज से इससा तालमेल बिठाने में जुटी है। डीजीयूवी के सहप्रभारी जैकब कोर्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी पर प्रभावशाली वक्तव्य दिया। ओश एकेडमी के अध्यक्ष डॉ. अवनीश सिंह ने भी इस मौके पर अपने विचार व्यक्त किये। इस दौरान विद्यार्थियों ने अतिथियों से सवाल-जवाब भी किये। संचालन रंजना मिश्रा ने किया। इससे पूर्व जर्मनी के विशेषज्ञों ने मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस का दौरा करने के अलावा मेवाड़ यूनिवर्सिटी के अधिकारी से आवश्यक विचार विमर्श भी किया। समारोह में मेवाड़ परिवार के सदस्यों के अलावा विद्यार्थी भी मौजूद रहे।  

कोई टिप्पणी नहीं: