मुजफ्फरपुर : अभियान में लगी आशा कार्यकर्ता रानी कुमारी की मौत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024

मुजफ्फरपुर : अभियान में लगी आशा कार्यकर्ता रानी कुमारी की मौत

Asha-worker-died-bihar
मुजफ्फरपुर. इस जिले में चमकी बुखार के दो मामलों में एईएस की पुष्टि होने के बाद इस बीमारी से निपटने की प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है.जिले के असैनिक शल्य चिकित्सक- सह-मुख्य मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अजय कुमार के अनुसार इस वर्ष चमकी बुखार के चार मामले प्रतिवेदित किए गए हैं, जिनमें से दो केस सीतामढ़ी और दो केस मुजफ्फरपुर जिले से सामने आए हैं. जबकि प्रभावित हुए सभी चार बच्चे ठीक होकर घर लौट चुके हैं और अब तक हालत सामान्य है. सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार ने आगे कहा कि इस बार छोटे बच्चों को इस बीमारी की कहर से बचाने के लिए इस बार भी जागरूकता प्रशासन का मुख्य हथियार होगा.इस क्रम में जन जागरूकता का अभियान चलाया जा रहा है.इस अभियान में आशा कार्यकर्ताओं को जोड़ा गया है. इस चमकी बुखार को लेकर आशाओं के साथ जागरूकता अभियान में बांद्रा प्रखंड की रानी कुमारी भी लगी हुई थी.बताया गया कि तेज धूप में आशा कार्यकर्ता रानी कुमारी बेहोश हो गईं.ग्रामीणों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया जहां उनकी मौत हो गयी.वह 42वर्ष की थीं. तो इस तरह मुजफ्फरपुर जिले में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (AES) से बच्चों को बचाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कमर कस ली है.इस बीमारी पर रोकथाम को लिए और जागरूकता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग घर-घर जा रहे है.इस  प्रचार-प्रसार में और भी तेजी लाए जाने के लिए कार्रवाई की जा रहा है. सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार ने बताया कि चमकी बुखार से बचाव को लेकर के हमारी तैयारी पूरी है. हालांकि अब तक चमकी बुखार के चार मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

          

उन्होंने कहा कि इस वर्ष चमकी बुखार के चार मामले प्रतिवेदित किए गए हैं, जिनमें से दो केस सीतामढ़ी और दो केस मुजफ्फरपुर जिले से सामने आए हैं.जबकि प्रभावित हुए सभी चार बच्चे ठीक होकर घर लौट चुके हैं और अब तक हालत सामान्य है. सिविल सर्जन डॉ. अजय कुमार ने बताया कि चमकी बुखार (AES) को लेकर हम लोग बेहद गंभीर हैं और इसको लेकर अपने अभियान को और तेज करने जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अब ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर जन जागरूकता का अभियान चलाया जाएगा और इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए सभी बुनियादी सुविधा को उपलब्ध कराया जा चुका है. सभी तरह की दवाओं के साथ-साथ अन्य फैसिलिटीज के साथ मेडिकल किट भी उपलब्ध कराई गई है. इसके साथ ही प्रचार-प्रसार के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान को और भी तेज किया जाएगा. ताकि लोग इसे लेकर जागरूक हो सकें और इस AES पर हम लोग काबू पा सकें.


बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में चमकी बुखार को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इस बीच मुजफ्फरपुर,बिहार के बांद्रा प्रखंड की रानी कुमारी(42वर्ष) की असामयिक मृत्यु बहुत ही दुखदायी देने वाला है.दुख के इस घड़ी में समस्त आशा परिवार उनके परिजनों के साथ है.लेकिन गुस्सा असंवेदनशील सरकार के प्रति है जो आशाओं से केवल काम लेना जानती है.रानी कुमारी तेज़ धूप में चमकी बुखार को लेकर आशाओं के साथ जागरूकता अभियान में लगी थी.धूप में वह बेहोश हो गईं.ग्रामीणों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया जहां उनकी मौत हो गयी. बच्चे सब पढ़ लिख ही रहे हैं लेकिन सरकार प्रशासन की कोई सुधि नहीं! बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ सम्बद्ध गोपगुट /aicctu की ओर से सिविल सर्जन को आवेदन दिया जाएगा.संघ की ओर से एक शोक सभा आयोजित करने की योजना ली गयी है. संघ की ओर से शोकाकुल परिवार को हर संभव मदद का आह्वान किया गया है.

कोई टिप्पणी नहीं: