बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाओं से मतदान प्रभावित - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024

बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाओं से मतदान प्रभावित

kooch-bihar-voting
कूचबिहार/कोलकाता, 19 अप्रैल, पश्चिम बंगाल में हिंसा के लिहाज से संवेदनशील कूचबिहार निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के साथ ही लोकसभा चुनाव के पहले चरण में तीन संसदीय सीटों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गयीं। टीएमसी और भाजपा के सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों ने मतदान के पहले कुछ घंटों में चुनावी हिंसा, मतदाताओं को धमकाने और चुनाव एजेंटों पर हमलों संबंधी क्रमश: 80 तथा 39 शिकायतें दर्ज करायी हैं। ज्यादातर शिकायतें कूचबिहार और अलीपुरद्वार निर्वाचन क्षेत्र से दर्ज करायी गयी हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हमें कुछ शिकायतें मिली हैं लेकिन हमारे पास अभी तक हिंसा की कोई खबर नहीं है।’’ अधिकारियों के अनुसार, सुबह 11 बजे तक कूचबिहार में 33.68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में क्रमश: 35.20 और 31.94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘सुबह 11 बजे तक औसतन करीब 33.56 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।’’ तीनों सीटें आरक्षित हैं। कूचबिहार तथा जलपाईगुड़ी अनुसूचित जाति के लिए और अलीपुरद्वार अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता निशीथ प्रमाणिक समेत कुल 37 उम्मीदवार राज्य के उत्तरी हिस्से के इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनावी मैदान में हैं। टीएमसी ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने कूचबिहार निर्वाचन क्षेत्र के सीतलकुची इलाके में चुनावी एजेंटों से मारपीट की और मतदाताओं को कुछ बूथों में प्रवेश करने से रोका गया। भाजपा ने इन आरोपों से इनकार किया और टीएमसी पर मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगाया। राज्य में हिंसा के लिहाज से सबसे संवदेनशील इलाकों में से एक सीतलकुची में पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान व्यापक हिंसा देखी गयी थी जिसमें केंद्रीय बलों की गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी थी। टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में दिखाया गया है कि जिले के माथाभांगा इलाके में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई जिसमें दोनों पक्षों के लोगों को चोटें आयी हैं। 


माथाभांगा के एक अन्य इलाके में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने इन आरोपों के बाद प्रदर्शन किया कि केंद्रीय बल इलाके में कुछ बूथों पर मतों से छेड़छाड़ करने में भाजपा कार्यकर्ताओं की मदद कर रहे हैं। बेथगुड़ी से टीएमसी के मंडल अध्यक्ष अनंत बर्मन को कथित तौर पर भाजपा सदस्यों द्वारा पीटे जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। उत्तर बंगाल विकास मंत्री उदयन गुहा ने कहा, ‘‘भाजपा ने केंद्रीय बलों के साथ मिलकर चुनावों में धांधली करने के लिए आतंक फैलाया है। हमारे कार्यकर्ताओं को पीटा जा रहा है।’’ भाजपा की जिला इकाई ने इन आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि कई इलाकों में वे हिंसा का शिकार हो रहे हैं। प्रमाणिक ने पत्रकारों से कहा, ‘टीएमसी हार को भांपते हुए मतदाताओं को धमकाने का प्रयास कर रही है। विभिन्न इलाकों में भाजपा कार्यकर्ताओं से मारपीट की गयी। उदयन गुहा जहां भी जाते हैं, वह लोगों को हिंसा में शामिल होने के लिए उकसाते हैं। कई स्थानों पर तो मीडियाकर्मियों से भी मारपीट की गयी है।’’ भाजपा ने कहा कि कूचबिहार इलाके में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उनकी पार्टी के सदस्यों का अपहरण किया और चुनाव एजेंटों को बूथों पर प्रवेश करने से रोका जा रहा है। भाजपा के एक जिला नेता ने बताया कि माथाभांगा इलाके में टीएमसी सदस्यों द्वारा हमला किए जाने के बाद भाजपा के पांच कार्यकर्ता घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसी इलाके में भाजपा ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर मतदाताओं को धमकाने के लिए घर-घर जाने का भी आरोप लगाया। चांदमारी इलाके में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि मतदाताओं को बूथों में प्रवेश करने नहीं दिया गया और टीएमसी सदस्यों ने चुनावों में धांधली करने के लिए मतदान केंद्रों पर कब्जा कर लिया। पड़ोसी अलीपुरद्वार निर्वाचन क्षेत्र में टीएमसी ने आरोप लगाया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मी और भाजपा नेता मतदाताओं को डरा-धमका रहे हैं तथा उन्हें भाजपा के लिए वोट करने पर विवश कर रहे हैं। भाजपा ने इन आरोपों से इनकार किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर बंगाली में किए एक पोस्ट में मतदाताओं से घुसपैठ और भ्रष्टाचार रोकने के लिए वोट करने का अनुरोध किया। शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पश्चिम बंगाल में आज मतदान जारी है। मैं लोगों से सरकार के लिए वोट करने की अपील करता हूं जिससे यह सुनिश्चित होगा कि गरीबी उन्मूलन योजनाएं जमीनी स्तर पर लागू हों, घुसपैठ और भ्रष्टाचार रुके तथा महिलाओं को न्याय व सुरक्षा मिले।’’ इस पर प्रतिक्रिया देते हुए टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा कि घुसपैठ रोकना केंद्रीय गृह मंत्री के कार्यालय और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का काम है। मतदान सुबह सात बजे आरंभ हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: