विशेष : जानिए क्यों बढ़ती गर्मी हेमंत की दुनिया उजाड़ रही है - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 25 अप्रैल 2024

विशेष : जानिए क्यों बढ़ती गर्मी हेमंत की दुनिया उजाड़ रही है

climate-change-india
अप्रैल के महीने में पहले कभी इतनी गर्मी का एहसास नहीं हुआ जितना इस साल हो रहा है। पिछला साल धरती के इतिहास का सबसे गरम साल था। इस महीने की गर्मी महसूस करते हुए लग रहा है ये साल भी उसी दिशा में बढ़ रहा है। आप और हम तो शायद अपने आप को इस भीषण गर्मी से बचाने के लिए कुछ उपाय कर लें। लेकिन हेमंत ऐसा कुछ नहीं कर पाएगा। साल दर साल, ये बढ़ती गर्मी उसकी ज़िंदगी कठिन बना रही है। हेमंत ऑटिज़्म से पीड़ित है। ऑटिज़्म मतलब स्वलीनता या आत्मकेंद्रित होना। इस शारीरिक परिस्थिति का असर कुछ ऐसा होता है कि अब जब साल दर साल पारा चढ़ता जा रहा है, तब हेमंत की दुनिया धुंधली होती जा रही है। जलवायु परिवर्तन के लगातार हमले से उनकी चुनौतियाँ बढ़ती जा रही हैं। दुख कि बात ये है कि हेमंत अकेला नहीं हैं। दुनिया भर में, उसके जैसे ऑटिज्म से पीड़ित बच्चे ग्लोबल वार्मिंग के कारण बढ़ते तापमान के खिलाफ एक कठिन लड़ाई का सामना कर रहे हैं। उनकी अद्वितीय संवेदी संवेदनाएं उन्हें विशेष रूप से अत्यधिक गर्मी के प्रति संवेदनशील बनाती हैं, तापमान को नियंत्रित करने की उनकी क्षमता को बाधित करती हैं और उन्हें असुविधा और संकट के बवंडर में डुबो देती हैं।


जी हाँ। हेमंत की स्थिति समझने के लिए कल्पना कीजिये कि गर्मी का एहसास केवल आपकी त्वचा पर नहीं, बल्कि आपके अस्तित्व के हर तंतु पर हो। उस पीड़ा की कल्पना कीजिये कि वो गर्मी आपकी इंद्रियों पर तब तक हावी हो रही है जब तक आपको ऐसा महसूस न हो कि आप किसी असुविधा के समुद्र में डूब रहे हों। हेमंत और उसके जैसे अनगिनत लोगों के लिए यह रोजमर्रा की वास्तविकता है क्योंकि जलवायु परिवर्तन हमारे ग्रह पर अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। और इसके चलते सर्दी, गर्मी, बारिश, और हर मौसमी घटना की तीव्रता बढ़ती जा रही है। बात वापस हेमंत जैसों की करें तो बढ़ते तापमान के कारण ऑटिस्टिक व्यक्तियों को केवल शारीरिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। भावनात्मक और व्यवहारिक प्रभाव भी उतना ही गहरा हो सकता है। तेजी से मूड में बदलाव, संचार संबंधी चुनौतियाँ, और बढ़ी हुई चिंता पाठ्यक्रम के बराबर हो जाती है, जो बचपन के लापरवाह दिनों पर काली छाया डालती है।


चीन में, उच्च तापमान वाले दिनों में दो-तिहाई ऑटिस्टिक बच्चों की अनुपस्थिति उनके जीवन पर जलवायु परिवर्तन के गहरे प्रभाव की एक स्पष्ट तस्वीर पेश करती है। हीटवेव के दौरान बाधित स्वास्थ्य देखभाल और शुरुआती हस्तक्षेप से उनके विकास के पटरी से उतरने का खतरा है, जिससे दीर्घकालिक स्वास्थ्य संघर्षों के लिए मंच तैयार हो रहा है जो आने वाले वर्षों तक उन्हें परेशान कर सकता है। इसके अलावा, ऑटिस्टिक बच्चों पर जलवायु परिवर्तन का विकासात्मक प्रभाव अत्यधिक गर्मी की तात्कालिक चुनौतियों से कहीं अधिक है। अध्ययनों ने जन्मपूर्व गर्मी, वायु प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय तनावों के संपर्क और बच्चों में ऑटिज़्म और विकासात्मक देरी के बढ़ते जोखिम के बीच संबंधों की ओर इशारा किया है। जैसे-जैसे हमारा ग्रह गर्म होता जा रहा है, हम नए ऑटिज्म निदानों में चिंताजनक वृद्धि देख सकते हैं, जो समग्र दृष्टिकोण से जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने की तात्कालिकता को रेखांकित करता है।


इन चुनौतियों का डटकर सामना करने के लिए, हमें समावेशिता और लचीलेपन की मानसिकता अपनानी होगी जो किसी को भी पीछे न छोड़े। यह जलवायु आपदा से बचे रहने से कहीं अधिक के बारे में है; यह संज्ञानात्मक या शारीरिक भिन्नता की परवाह किए बिना, हर जीवन की समृद्धि सुनिश्चित करने के बारे में है। इसके लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो वैश्विक मंच से लेकर हमारे अपने समुदायों तक फैला हो। हमें सत्ता के गलियारों में विविध आवाजों और जीवंत अनुभवों को बढ़ाना चाहिए, यह सुनिश्चित करते हुए कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में ऑटिस्टिक व्यक्तियों की जरूरतों को नजरअंदाज नहीं किया जाए। उनकी अनूठी कमजोरियों और प्रभावी शमन रणनीतियों पर मजबूत शोध भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जो अधिक समावेशी और टिकाऊ भविष्य के लिए आधार तैयार करता है।


व्यक्तिगत स्तर पर, हम सभी अपने समुदायों के भीतर लचीलापन बनाने में भूमिका निभा सकते हैं। घरेलू इन्सुलेशन बढ़ाने से लेकर मदद देने वाले नेटवर्क से जुड़ने और समावेशी नीतियों की वकालत करने तक, बदलते माहौल में ऑटिस्टिक व्यक्तियों की भलाई की रक्षा करने की लड़ाई में हर कार्रवाई मायने रखती है। आज जब हम एक गर्म हो रही दुनिया के चौराहे पर खड़े हैं, हेमंत और उसके जैसे अनगिनत बच्चों की दुर्दशा हमारे सामने एक भयावह तस्वीर बना रही है। अब एक साथ आने का समय है। न केवल पर्यावरणविदों या कार्यकर्ताओं के रूप में, बल्कि इंसानों के रूप में साथ आने की ज़रूरत है। अपने बीच के सबसे कमजोर लोगों की रक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता में एकजुट होने का समय है। केवल तभी हम एक ऐसे भविष्य के निर्माण की उम्मीद कर सकते हैं जहां हर बच्चा, न्यूरोटाइप की परवाह किए बिना, एक ऐसी दुनिया में पनप सके जो सदाबहार और संभावनाओं से भरी हो।






दीपमाला पाण्डेय

(लेखिका बरेली के एक सरकारी विद्यालय में प्रधानाचार्या हैं और दिव्यांग बच्चों को शिक्षा और समाज की मुख्यधारा में लाने के अपने प्रयासों के चलते माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में भी शामिल हो चुकी हैं।) 

कोई टिप्पणी नहीं: