मुंबई : 'सनातन की ज्योत जगाने आया 'सनातन वर्ल्ड' यूट्यूब चैनल' - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 26 अप्रैल 2024

मुंबई : 'सनातन की ज्योत जगाने आया 'सनातन वर्ल्ड' यूट्यूब चैनल'

Sanatan-world-youtube-channel
मुंबई (अनिल बेदाग) : सनातन वर्ल्ड' यूट्यूब चैनल सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल तत्वों और सार से भरा पुंज और स्त्रोत है। सत्य सनातन हिंदू धर्म हजारों वर्ष पुराना धर्म है जिसे हिन्दू धर्म के नाम से भी संबोधित करते हैं, यह धर्म वृहद और शाश्वत है। जिसमें धर्म, भक्ति, ज्ञान और वैराग्य का समावेश है। विविधता में एकता का सार है। इसी सनातन धर्म का प्रचार प्रसार और विस्तार एस के तिवारी का पूरा परिवार और उनके पूर्वज कई पीढ़ियों से करते आये हैं। सत्य सनातन हिन्दू धर्म का परचम जन जन तक पहुँचाने और भारत ही नहीं अपितु सम्पूर्ण संसार में सनातन की ज्योत को जगाने के लिए एस के तिवारी अपने 'सनातन वर्ल्ड' यूट्यूब चैनल के माध्यम से जनता तक पहुंचा रहे हैं। 'सनातन वर्ल्ड' बेहद वृहद है इसमें वेद, पुराण, उपनिषद, उपवेद, वेदांग, नीतियां, शास्त्र, उपशास्त्र, आरण्यक, संहिता, महाकाव्य, श्रीमद भगवद गीता, देवी भगवद, दर्शन, परंपराएं और संस्कार आदि सम्मिलित है। सत्य सनातन हिन्दू धर्म का विस्तार बड़ा है जिसे मानव को एक जन्म में इन धर्म और इसके सभी धार्मिक ग्रन्थों को पढ़ना और समझ पाना दुर्लभ होगा। साथ ही इस आधुनिकता के दौर में लोगों के पास समयाभाव है और कुछ कलयुगी प्रभाव के कारण भी इससे दूर हो चुके हैं। ऐसे समय में एस के तिवारी सम्पूर्ण सत्य सनातन हिन्दू धर्म से जुड़े पहलुओं, वेद, पुराण, शास्त्र, उपनिषद आदि के मूलतत्वों को संगीत के माध्यम से उसका सरलीकरण करके अपने 'सनातन वर्ल्ड' यूट्यूब चैनल के माध्यम से सम्पूर्ण जगत के सनातनियों तक पहुंचाने का शुभ कार्य कर रहे हैं। इनके इस कार्य के पीछे केवल एक ही तीव्र इच्छा है कि सत्य सनातन हिन्दू धर्म का प्रचार प्रसार हो और इससे जुड़ी जानकारी, ज्ञान और सदविचार सम्पूर्ण जगत के लोगों तक पहुंचे। यह निःस्वार्थ भाव से किया जाने वाला कार्य है जिसके लिए 'सनातन वर्ल्ड' के सीईओ एस के तिवारी अपनी सम्पूर्ण पूँजी और श्रम अर्पित करने को सहर्ष तैयार हैं।  उन्होंने किसी का सहयोग या दान नहीं लिया है। वो कहते हैं कि यह कोई व्यवसायिक उद्देश्य पूर्ति का साधन नहीं है। उनके पूर्वज कई पीढ़ियों से सत्य सनातन हिन्दू धर्म के प्रचार प्रसार के लिए ही जीवन समर्पित कर चुके हैं। हम सत्य सनातन हिन्दू धर्म मानने वाले हैं और सत्य सनातन हिन्दू धर्म के प्रशंसक और प्रचारक हैं।


'सनातन वर्ल्ड' केवल एक वर्ग विशेष के लिए नहीं बना अपितु यह वर्ग विशेष की सीमा से परे सम्पूर्ण मानव जाति के लिए है। संगीत एक ऐसा माध्यम है जो कानों से होते हुए हमारे हृदय में समाहित होकर मन में रम जाता है। इसलिए चैनल के माध्यम से वेद, पुराण, उपनिषदों, वेदांग, गीता, शास्त्रों आदि सभी धार्मिक ग्रन्थों के मूलतत्वों और विवरण सहित संगीतमय मोतियों से सजाकर जनमानस तक यथाशीघ्र सरल रूप में पहुंचाने का उत्तम कार्यकिया जा रहा है। 'सनातन वर्ल्ड' यूट्यूब चैनल में आप सनातन धर्म से जुड़ी हर कड़ी को पा सकते हैं। 'सनातन वर्ल्ड' यूट्यूब चैनल के माध्यम से आप जो धार्मिक जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं उसका विवरण दे सकते हैं। अपने कंमेंट्स के माध्यम से आप अपने सुझाव लिख सकते हैं। शेअर कर अपने परिवार के अन्य लोगों, रिश्तेदारों और दोस्तों तक यह उत्तम संगीतमय ज्ञान पहुंचा सकते हैं। इस कलयुग में जहाँ लोगों के पास व्यवस्तता के कारण धार्मिक ग्रन्थों को पढ़ने का समयाभाव है या रील्स देखकर पथभ्रष्ट होते लोगों को सन्नमार्ग दिखाने और लघु समय में ज्ञान प्राप्त करने और पुण्यार्जन करने का बेहतर विकल्प होगा। ' 'तत त्वं असि' और 'अहं ब्रम्हास्मि' के सूत्रों का समावेश केवल 'सनातन वर्ल्ड' में ही मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: