दरभंगा, नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक अभूतपूर्व पहल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 26 अप्रैल 2024

दरभंगा, नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक अभूतपूर्व पहल

Darbhanga-engineering-college-initiatives
दरभंगा, कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग ने  मिथिला उद्यमिता महोत्सव की मेजबानी की। 26 अप्रैल को आयोजित इस कार्यक्रम में नवाचार और सहयोग की भावना को प्रज्वलित करते हुए उद्योग जगत के अग्रनि, दूरदर्शी स्टार्टअप संस्थापकों और महत्वाकांक्षी उद्यमियों की एक विविध श्रृंखला का स्वागत किया गया। महोत्सव में रोडबेज़ के सीईओ दिलखुश कुमार, स्किल दर्पण के सीईओ दयानंद कुमार और उद्यमशीलता परिदृश्य में उनके अभिनव योगदान के लिए पहचाने जाने वाले अन्य प्रमुख स्टार्टअप सहित सम्मानित सीईओ और संस्थापकों की उपस्थिति शामिल थी। उनकी भागीदारी ने कार्यक्रम को समृद्ध बनाया, जिससे उपस्थित उभरते उद्यमियों को अमूल्य अंतर्दृष्टि और प्रेरणा मिली।


महोत्सव का एक मुख्य आकर्षण आसपास से सृष्टि कुमारी (कलाई की संस्थापक), सुरुचि कुमारी (परियोजना प्रबंधक, डीआईसी दरभंगा) आदि जैसी महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप का शामिल होना था, जो उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र में लिंग विविधता और समावेशन के महत्व को रेखांकित करता है।  सभी ने सभा को संबोधित किया और अपनी यात्रा और संघर्ष के बारे में बताया और बताया कि वे एक सफल उद्यमी कैसे बने। उनकी उपस्थिति ने न केवल उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों को प्रदर्शित किया, बल्कि महत्वाकांक्षी महिला उद्यमियों के लिए सशक्तिकरण और प्रोत्साहन के स्रोत के रूप में भी काम किया। स्टार्टअप दिग्गजों के अलावा, इस कार्यक्रम में महिला प्रौद्योगिकी संस्थान, दरभंगा के छात्रों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। उद्योग विशेषज्ञों के साथ सीखने और जुड़ने की उनकी उत्सुकता क्षेत्र की युवा महिलाओं के बीच उद्यमिता में बढ़ती रुचि और क्षमता को दर्शाती है। महोत्सव में एक प्रेरक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिससे प्रतिभागियों को अपने उद्यमशीलता कौशल और ज्ञान का परीक्षण करने का अवसर मिला। प्रोफेसर अंकित ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने और क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने में दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, दरभंगा में MIITIE इन्क्यूबेशन सेंटर की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर अंकित ने MIITIE द्वारा पेश किए गए व्यापक समर्थन और बुनियादी ढांचे की रूपरेखा तैयार की, जिसमें अत्याधुनिक सह-कार्यशील स्थान, अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं, नेटवर्किंग के अवसर और निवेश के रास्ते शामिल हैं। ये सुविधाएं उभरते उद्यमियों को सशक्त बनाने और सफलता की दिशा में उनकी यात्रा को प्रेरित करने के लिए तैयार की गई हैं।


इनक्यूबेशन सेंटर के मुख्य सलाहकार के रूप में कार्यरत श्री नवीन झा MIITIE के माध्यम से मिथिला क्षेत्र के उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र का मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और दुनिया भर में विभिन्न निवेशकों से फंड प्राप्त करने में मदद करते हैं। उनकी विशेषज्ञता और दूरदर्शिता का लाभ उठाते हुए, MIITIE का लक्ष्य क्षेत्र में नवाचार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में आधारशिला बनना है।  इस सेंटर के द्वारा किए जा रहे सेमिनार और कॉलेजों में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों के माध्यम से, यहां के छात्रों को स्टार्टअप में करियर के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इससे छात्रों को नए और विश्वसनीय कैरियर विकल्पों के बारे में जानकारी मिलती है और वे अपने उद्यमी भविष्य की दिशा में निर्णय ले सकते हैं। आगे देखते हुए, MIITIE प्रतियोगिताओं के माध्यम से शुरुआती फंड की पेशकश और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपने समर्थन का विस्तार करने के लिए तैयार है। यह रणनीतिक दृष्टिकोण महत्वाकांक्षी उद्यमियों की आकांक्षाओं को बढ़ावा देने और मिथिला क्षेत्र में नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए MIITIE की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। अपने परिसर से परे उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए, दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग की स्टार्टअप टीम स्टार्टअप संस्कृति के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इच्छुक उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए डब्ल्यूआईटी दरभंगा और विश्वविद्यालय जैसे विभिन्न संस्थानों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रही है। उत्सव के समापन पर DCE दरभंगा के MIITIE स्टार्टअप संकाय प्रभारी प्रोफेसर अंकित कुमार, विभिन्न स्टार्टअप के सीईओ और संस्थापकों द्वारा संबोधन हुए, जो उद्यमशीलता यात्रा, चुनौतियों और अवसरों में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। उनके ज्ञान के शब्द दर्शकों को प्रभावित करते हैं, जिससे उन्हें जुनून और दृढ़ता के साथ अपने उद्यमशीलता के सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिलती है

कोई टिप्पणी नहीं: