वाराणसी : गंगा किनारे फैशन शो में रणवीर और कृति ने जमाया बनारसी रंग - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 15 अप्रैल 2024

वाराणसी : गंगा किनारे फैशन शो में रणवीर और कृति ने जमाया बनारसी रंग

  • पारंपरिक परिधानों को पहन दोनों एक्टर्स ने गंगा किनारे फैशन शो में वहां की सांस्कृतिक धरोहर की झलक दिखाई
  • रणवीर व कृति सेनन ने वाराणसी में किए रैम्प वॉक को मुंबई के फाइव स्टार हॉल से बेहतर बताया

Fashion-show-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) आधुनिकता और परंपरा को दिखाती काशी में बॉलीवुड स्टार्स रणवीर सिंह और कृति सेनन ने रैम्प वॉक कर फैशन शो का जलवा बिखेरा। पारंपरिक परिधानों को पहन दोनों एक्टर्स ने गंगा किनारे फैशन शो में वहां की सांस्कृतिक धरोहर की झलक दिखाई। रणवीर व कृति सेनन ने वाराणसी में किए रैम्प वॉक को मुंबई के फाइव स्टार हॉल से बेहतर बताया। उन्होंने कहा, ’’बुनकर समुदाय की रक्षा और प्रचार के लिए श्री नरेंद्र मोदी ने जो कुछ भी किया है, हम उसकी सराहना करते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने काशी को इन 10 सालों में बदल कर रख दिया है। काशी हमारे नेशन को रिप्रेजेंट करता है। हमें अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विरासत पर बहुत गर्व है। फैशन शो में 20 देशों के राजनयिक और राजदूत फैशन डिजाइनर फिल्मी हस्तियां बुनकर समुदाय संघों के प्रमुख और आइएमएफ के कन्वीनर और राज्यसभा सदस्य सतनाम सिंह संधू शामिल हुए। मनीष मल्होत्रा ने समृद्ध बनारसी हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए संग्रह लांच किया। साथ ही काशी के 15 बुनकरों को भी अपने साथ जोड़ने की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान बनारसी शिल्प के प्रचार और संरक्षण के लिए असाधारण काम करने वाले दो पद्मश्री पुरस्कार विजेताओं सहित बनारस वस्त्र बुनकर संघ के बुनकर नेता अतीक अंसारी सहित 40 बुनकरों को इंडियन इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन (आईएमएफ) ने सम्मानित किया गया।


Fashion-show-varanasi
मुंबई में आलीशान लाइफस्टाल जीने वाले इन स्टार्स ने रविवार को इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन के दो दिवसीय कार्यक्रम ’धरोहार काशी की’ के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में रणवीर और कृति ने मनीष मल्होत्रा के फैशन शो में रैम्प वॉक किया। इसका थीम ’बनारसी साड़ी-भारतीय संस्कृति और शिल्पकारों की एक टेपेस्ट्री’, के साथ ही बनारस के कल्चर को रिप्रेजेंट करना था। बनारसी बुनकरी हुनर को दुनियाभर में पहुंचाने के लिए नमो घाट पर रणवीर और कृति ने फैशन शो का जलवा बिखेरा। शाही बनारसी रेशम साड़ी सहित हस्तनिर्मित बनारसी वस्त्र पहनकर फैशन शो में आधुनिकता के साथ परंपरा का अद्भुत संगम दिखा। अभिनेता रणवीर सिंह और कृति सेनन ने जब मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा द्वारा डिजाइन बनारसी परिधान में रैंप पर उतरे तो हर हर महादेव का उद्घोष शुरू हो गया। शिव और राम धुन पर शो के दौरान रणवीर पांच मिनट में दो बार दर्शकों के बीच पहुंचे। काशी में इस तरह का पहली बार कार्यक्रम और बुनकर समुदाय को इतना प्रोत्साहन मिलने से बुनकर समुदाय भी गदगद रहा। खास यह है कि जब बनारसी सिल्क पहनकर मॉडल ने जब रैंप वॉक किया तो हर किसी की निगाहें थम गईं। रणवीर सिंह ने ब्राउन कलर का बनारसी ब्रोकेड पहन बनारसी कल्चर को रिप्रेजेंट किया। वहीं, कृति सेनन ने महरून कलर की घाघरा चोली पहनी। यह एक तरह का ब्राइडल आउटफिट है, लेकिन इसे सिंपल तरीके से तैयार किया गया ताकि कपड़े में काशी की झलक बरकरार है। इन आउटफिट्स को तैयार करने में छह महीने का समय लग गया। मनीष मल्होत्रा द्वारा तैयार किए गए बनारसी हस्तशिल्प वाले कपड़ों को 40 से अधिक माडलों ने पहनकर बनारस की पहचान को नया आयाम दिया।


Fashion-show-varanasi
युवाओं से आधुनिक रुझानों और तौर-तरीकों को अपनाने और देश की विरासत के प्रति सचेत और जागरूक रहने का आह्वान करते हुए रणवीर ने कहा, ’हमारे देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करना बहुत महत्वपूर्व है. यह महीना बहुत महत्वपूर्ण है. अपनी जिम्मेदारी से न चूकें. आप भारत का भविष्य हैं, अपनी जिम्मेदारी का एहसास करें और मतदान करें.’ कृति ने कहा, ’मैं हमेशा हाथ से बुनी हुई कोई चीज पहनना चाहती थी, जो हमारी विरासत और संस्कृति का प्रतीक हो. बनारसी साड़ी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि बुनकर एक तरह की केवल एक ही साड़ी बुनते हैं. एक टुकड़ा बुनने में कई दिन लग जाते हैं. यह चीज लेनी चाहिए. मुझे खुशी है कि मैं इस पहल का हिस्सा बन सकी. काशी विकास भी विरासत भी का एक बहुत अच्छा उदाहरण है. पिछले 10 सालों में काशी ने जो पुनर्विकास देखा है, उसके बाद भी इसकी आत्मा वही है.’ मनीष मल्होत्रा ने कहा कि वह कई बार वाराणसी आए हैं और उन्हें यह शहर बहुत पसंद है. उन्होंने कहा, ’मैं कई बार काशी आया और मुझे यहां आना बहुत पसंद है.’ उन्होंने कहा कि हालांकि वह बुनकरों से पहले मिल चुके हैं लेकिन उनके हाथ से बुने गए शानदार कपड़ों को उजागर करने वाला एक फैशन शो करने का विचार उनके दिमाग में कभी नहीं आया.मनीष ने कहा, ’मैं पहले यहां बुनकरों से मिला था लेकिन वाराणसी में फैशन शो आयोजित करने के बारे में कभी नहीं सोचा था. कई सालों तक काम करने और अनगिनत फैशन शो आयोजित करने के बाद भी, आज का कार्यक्रम अद्भुत था. मैं मंच के पीछे बहुत घबराया हुआ था.’ फैशन शो को दूसरों से अलग दिखाने वाली बात पर मल्होत्रा ने कहा, ’आमतौर पर, मेरे द्वारा डिजाइन किए गए कपड़े कढ़ाई और सेक्विन से भरे होते हैं, लेकिन आज उन पर ध्यान नहीं बल्कि काशी के बुनकरों की शिल्प कौशल पर ध्यान केंद्रित किया गया. मैंने हमेशा कोशिश की है भारत के स्थानीय शिल्प को दुनिया भर में ले जाना है और भविष्य में भी ऐसा करना जारी रहेगा. हमें अपने हथकरघा और अपने कारीगरों को पूरी दुनिया में ले जाना होगा.’. इसके पहले संघ के शैलेश व एमएलसी धर्मेन्द्र सिंह रामनामी दुपट्टा से अतिथियों का स्वागत किया गया। बता दें, रणवीर सिंह और कृति सेनन बॉलीवुड का जाना माना नाम हैं। रणवीर सिंह और कृति सेनन इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्मों को लेकर खूब चर्चा में बने हुए हैं। रणवीर सिंह जल्द ही रोहित शेट्टी के पुलिस ड्रामा ’सिंघम अगेन’ और ’डॉन 3’ में नजर आने वाले हैं। वहीं कृति सेनन फिल्म ’क्रू’ के बाद अब जल्द ही फिल्म ’दो पत्ती’ में नजर आएंगी।


विकास और विरासत का उदाहरण है काशी : कृति सेनन

’क्रू’ की कृति सेनन ने भी वाराणसी में रैम्प वॉक करने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि वह हमेशा से हाथ का बना कुछ ऐसा पहनना चाहती थीं, जो हमारे कल्चर को रिप्रेजेंट करता हो. बनारसी साड़ी के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि बुनकर अपने आप में एक ही तरह की साड़ी बनाते हैं। एक पीस को बुनने में कई दिन लगते हैं. ऐसी कारीगरी के बारे में दुनियाभर के लोगों को पता होना चाहिए। इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर मुझे खुशी है। काशी विकास और विरासत का अच्छा उदाहरण है।


पूरे देश में खोलेंगे बनारसी हस्त संग्रह के ग्लोबल स्टोर : सतनाम सिंह संधू

आइएमएफ के कन्वीनर और राज्यसभा सदस्य सतनाम सिंह संधू कहा कि वह बनारसी हस्त संग्रह के लिए समर्पित ग्लोबल स्टोर भी पूरे देश में खोलेंगे। वोकल फॉर लोकल और लोकल टू ग्लोबल के मोदी मंत्र ने समृद्ध वाराणसी हथकरघा उत्पादों की मांग को पूरे विश्व में बढ़ावा दिया है। मोदी सरकार की मेक-इन-इंडिया पहल का ही असर है कि भारतीय फैशन की वैश्विक पहुंच अभूतपूर्व तरीके से बढ़ी है। पेरिस, मिलान, न्यूयार्क और मास्को से लेकर भारतीय डिजाइनर आज विश्व स्तर पर अमिट छाप छोड़ रहे हैं। पिछले 10 वर्षों में भारतीय फैशन उद्योग ने वैश्विक स्तर पर नई ऊंचाइयां हासिल कीं।


रणवीर और कृति ने किया बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन

रणवीर सिंह, कृति सेनन और मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने रविवार को वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। रणवीर सिंह और कृति सेनन को ट्रेडिशनल ड्रेस में देखा गया जब वे वाराणसी के सुप्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट पर पूजा करने पहुंचे थे। कृति ने पीले रंग का कुर्ता-पायजामा जबकि रणवीर ने वाइट कुर्ता और वहीं काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के दौरान बॉलीवुड फैशन डिजाइनर मनीष को पिंक और वाइट कलर के ट्रेडिशनल ड्रेस में देखा गया। दर्शन-पूजन के बाद रणवीर ने कहा, ’आज मुझे काशी विश्वनाथ मंदिर आकर जो अनुभव हुआ है, उसे मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता हूं। मैं हमेशा से भगवान शिव का भक्त रहा हूं और मैं यहां पहली बार आया। मेरा मन है कि अगली बार मैं अपनी मां के साथ यहां आ पाऊं।’ वहीं कृति ने कहा, ’मैं दस साल पहले एक ऐड शूट के लिए यहां आई थी, लेकिन मेरे पास समय नहीं था इसलिए उस समय दर्श नहीं कर पाई थी। हालांकि, इस बार मुझे काशी विश्वनाथ मंदिर आने का मौका मिला और मुझे यहां आकर बहुत अच्छा लगा। इस जगह में एक अलग ही बात है।’

कोई टिप्पणी नहीं: