दरभंगा : "नागरिक-केंद्रित सेवाएं एवम सतत अर्थव्यवस्था हेतु AI के उपयोग " विषय पर सेमिनार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 9 अप्रैल 2024

दरभंगा : "नागरिक-केंद्रित सेवाएं एवम सतत अर्थव्यवस्था हेतु AI के उपयोग " विषय पर सेमिनार

Seminar-darbhanga-engineering-college
दरभंगा, "नागरिक-केंद्रित सेवाएं एवम सतत अर्थव्यवस्था हेतु AI के उपयोग " विषय पर आयोजित सेमिनार में इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य Dr. Sandeep Tiwari एवं 15 छात्र शामिल हुये। यह सम्मेलन CDAC पटना के संस्थापन दिवस पर बिहार वाणिज्य और उद्योग संघ के सहयोग से आयोजित हुआ, जो केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय, बिहार सरकार के अधीन है। इस सम्मेलन में प्राचार्य के साथ कई विशेषज्ञों ने एआई और कटिंग एज तकनीकों पर व्याख्यान दिया। CDAC PATNA निदेशक ने बताया  CDAC पटना के सहयोग से डीसीई दरभंगा में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी। सम्मेलन में AI के उपयोग से नागरिकों के लिए सेवाओं की उपलब्धता और सुगमता में सुधार करने के तरीके पर विचार-विमर्श किया गया। साथ ही, अर्थव्यवस्था को सतत और पर्यावरण संरक्षणीय बनाने के लिए भी AI के प्रयोग की जानकारी दी । इसमें भारतीय वाणिज्य और उद्योग संघ के साथ आयोजन किए गए इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य था तकनीकी नवाचारों और उनके संभावित अनुप्रयोगों पर चर्चा करना। सम्मेलन के दौरान, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने उच्चतम स्तर की जानकारी और अनुभव साझा किया, जो एआई और अन्य तकनीकी की विशेषताओं के बारे में था। छात्रों और उनके प्रोत्साहन के लिए भी इसका एक महत्वपूर्ण प्लेटफ़ॉर्म बना। इस सम्मेलन के माध्यम से बिहार के युवाओं को उनकी शैक्षिक पाठ्यक्रम के अलावा नवीनतम तकनीकी अद्वितीयताओं के प्रति जागरूक किया गया, जो भविष्य में उनके करियर में महत्वपूर्ण हो सकता है। इस उत्कृष्ट सम्मेलन के माध्यम से बिहार के तकनीकी और शैक्षिक क्षेत्र में उत्कृष्टता को प्रोत्साहित किया गया  और नवाचारिक विचारों को बढ़ावा दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: