फतेहपुर : सियासी साक्षात्कार: बोलीं सपा विधायक उषा मौर्य, इंडी गठबंधन की बनेगी सरकार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 5 मई 2024

फतेहपुर : सियासी साक्षात्कार: बोलीं सपा विधायक उषा मौर्य, इंडी गठबंधन की बनेगी सरकार

Sp-mla-fatehpur-usha-maurya
लोकसभा का चुनाव जोरों पर है ऐसे में समूचे उत्तर प्रदेश में जहां सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन अर्थात भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सहयोगी घटक दलों में अपना दल (एस), आरएलडी, सुभासपा, निषाद पार्टी आदि मिलकर एकजुटता के साथ मोदी की गारंटी की थीम पर अबकी बार 400 पार के नारों को साकार करने में जुटी हुई है तो मुख्य विपक्षी दल के रूप में इंडी गठबंधन के अंतर्गत कांग्रेस, समाजवादी पार्टी (सपा) और टीएमसी आदि के अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) तथा पीडीएम मोर्चा के तहत अपना दल (कमेरावादी), एआईएमआईएम, राष्ट्र उदय पार्टी व अन्य दलों का गठजोड़ भी भाजपा को रोकने के लिए मैदान में उतरा है। कांग्रेस के न्याय गारंटी पर इंडी गठबंधन भाजपा को रोकने के लिए जिस तरह प्रयासरत है वो सबके सामने उजागर है इतना ही नहीं सूबे में इंडिया गठबंधन के तहत सीट शेयरिंग के फॉर्मूले के अनुसार 17 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार, 62 सीटों पर समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार तथा एक सीट पर टीएमसी का उम्मीदवार अपने भाग्य का फैसला आजमा रहे हैं और इन प्रत्याशियों द्वारा संविधान बचाव का नारा देकर वोट मांगा जा रहा है। बीते दिनों समाजवादी पार्टी की ओर से फतेहपुर जनपद में हुए सपा बूथ लेवल कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रख्यात शिक्षाविद प्रोफेसर डॉक्टर लक्ष्मण यादव ने जिस तरीके से इस चुनाव की बारीकी बताते हुए संविधान को खत्म किए जाने की बात का उदाहरण दिया गया तब से सपा - कांग्रेस का हर छोटा - बड़ा नेता यही दुहाई देता नजर आ रहा है। इस चुनावी माहौल में फतेहपुर जनपद में पांचवी चरण यानी 20 मई को फतेहपुर संसदीय सीट पर चुनाव होना है। पाठकों के लिए चुनाव की रणनीति पर हुसेनगंज विधानसभा की विधायक ऊषा मौर्य (सपा नेत्री) का शीबू खान (पत्रकार) को दिए गए साक्षात्कार के महत्वपूर्ण अंश -


प्रश्न : 2024 का चुनाव इंडी गठबंधन (कांग्रेस, सपा एवं टीएमसी) के लिए क्यों अतिमहत्वपूर्ण है?

उत्तर : चुनाव का अर्थ ही है चयन से ऐसे में जब कोई गलत चयन हो जाता है तो देश की अस्मिता और देशवासियों का मान सम्मान खतरे में आ जाता है यही हुआ है बीते 10 वर्षों में क्यूंकि देश में नफरत का माहौल फैलाया गया है जिसके नाम पर देश में महंगाई, बेरोजगारी आदि चरम पर बढ़ी है लेकिन धर्म और आस्था के नाम पर हर आवाज को दबाया गया है लेकिन अब बात देश के संविधान पर आ चुकी है जो जिम्मेदार नागरिक कतई बर्दाश्त नही कर सकता है इसलिए हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव जी ने देशहित एवं प्रदेश हित में एक समान विचारधारा की सोंच वालों के साथ खड़े होकर संविधान शिल्पियों के सम्मान में उतरकर संविधान को बचाने के लिए आगे आए हैं जिसमें इंडी गठबंधन के सहयोगियों के साथ विभिन्न जगहों पर चुनाव लड़कर ऐसी दूषित मानसिकता के विरोध में हम लड़ाई लड़ रहे हैं और हमें विश्वास है कि देश का मतदाता इस लोकतंत्र के पर्व में बढ़ चढ़कर ईवीएम के बटन को दबाकर हमारा साथ दे रहा है और अगली सरकार निश्चित रूप से इंडी गठबंधन की ही बनेगी और देश का संविधान को बचाया जायेगा और लोगों को राहत देने का काम भी होगा।


प्रश्न : भाजपा का नारा है 400 पार ऐसे में आपकी पार्टी का उत्तर प्रदेश में कितनी सीट पर जीत का है भरोसा?

उत्तर : जागते हुए ख्वाब देखना और उसको अपने पक्ष में बताना किसको नहीं अच्छा लगता है बस यही हाल है भाजपा और उनके घटक दलों का लेकिन वास्तविकता इससे परे है और ये 400 पार का दावा ही इनके डर की निशानी है और रही बात उत्तर प्रदेश में हमारे गठबंधन की तो बताते चलें कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव जी के नेतृत्व में हम पीडीए यानी पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक वर्ग के साथ ही समाज के हर वर्ग को साथ लेकर समूचे प्रदेश में 80 की 80 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं और बीते दस वर्षों के कुशासन पर प्रदेश की जनता हमें और हमारे इंडी गठबंधन को खुला समर्थन दे रहे हैं जिससे यकीनन हम सब पर भारी हैं और केंद्र में अगली सरकार जनता की यानी इंडी गठबंधन की सरकार बनेगी।


प्रश्न : बीते दो चरणों के संपन्न हुए चुनाव में आपके दल की क्या स्थिति रही है?

उत्तर : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के क्रियाकलापों का बखान जनता स्वयं कर रही है इतना ही नहीं हमारे नेता रहे परम श्रद्धेय स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव "नेता जी" या फिर हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव जी के मुख्यमंत्री रहते हुए कराए गए कार्यों का प्रदेश में हर वर्ग, हर जाति, हर धर्म एवं हर समुदाय के लोगों को लाभ मिला है जिनका काम आज भी बोलता है और इतना ही नहीं पश्चिम से लेकर पूर्व तक या फिर बुंदेलखंड में जो भी विकास हुआ है वो सिर्फ और सिर्फ समाजवादी सरकार की ही देन है इसी लिहाज से समाजवादी पार्टी का डंका हर सीट पर बजा है और आगे के भी सभी चरणों में हर सीट पर बजेगा और रही बात संपन्न हो चुके दो चरणों के चुनाव की तो इंडी गठबंधन वहां भी जीत दर्ज कराकर आगे बढ़ती दिखी है और ये जीत का क्रम निरंतर जारी रहेगा।


प्रश्न : आपके ग्रह जनपद फतेहपुर पर सपा की क्या रणनीति है और परिणाम क्या होंगे?

उत्तर : समाजवादी पार्टी की एक ही रणनीति है देश के संविधान को बचाना, जनता को महंगाई से राहत दिलाना, रोजगार स्थापित कराना, शिक्षा - स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा दिया जाना, महिलाओं को सम्मान व बराबरी का दर्जा देते हुए हर सुविधा देना, किसानों की बदहाली को दूर करना, क्षेत्र का चहुंमुखी विकास होना आदि अहम मुद्दों के साथ ही जमीनी सतह पर आम जनमानस के लाभ एवं हित में कार्य करना है जोकि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देशन पर रणनीति का खाका तैयार किया जा चुका है। इसी रणनीति के तहत समूचे सीटों पर समाजवादी पार्टी अपना चुनाव लड़ रही है और फतेहपुर में हमारे यशस्वी प्रदेश अध्यक्ष श्री नरेश उत्तम पटेल जी प्रत्याशी के रूप में मैदान में हैं और हमारा बूथ लेवल का पदाधिकारी भी अपने आप को प्रत्याशी मानकर चुनाव में डटा है यकीनन ये चुनाव सपा का ही है और यहां की लड़ाई में मैं तो यही कहूंगी कि क्यों पड़े हो चक्कर में, सपा के आगे कोई नहीं है टक्कर में... चूंकि हुसेनगंज से मैं पार्टी की विधायक हूं और फतेहपुर सदर से बड़े भाई चंद्रप्रकाश लोधी जी विधायक हैं और हर बूथ पर हमारा सक्रिय कार्यकर्ता है जिसके बल पर माननीय प्रदेश अध्यक्ष जी को फतेहपुर संसदीय सीट से जिताकर ये सीट माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के झोली में हम गिफ्ट जरूर करेंगे।

 

प्रश्न : चुनाव में बसपा या यूं कहें अन्य दलों के प्रत्याशियों से आपको क्या प्रभाव पड़ेगा?

उत्तर : हमारा मुकाबला किसी से नहीं है और न ही हमें किसी से दिक्कत है क्योंकि प्रदेश की जनता ने मूड बना लिया है और जनता बखूबी जानती है कि अपना मत किसको देना है या किसको नहीं देना है। मैने पहले भी कहा है कि ये चुनाव संविधान बचाने का है और इस अभियान में जनता के पास सिर्फ और सिर्फ एक ही विकल्प है वो है समाजवादी पार्टी का और हमारे गठबंधन का। राजनीति के लिहाज से बीते दस वर्षों के कार्यकाल का लेखा - जोखा यहां का किसान, गरीब, मजदूर, मजबूर, छात्र, व्यापारी, अभिभावक, घर चलाने वाला, नारी, बेरोजगार, युवा, वृद्ध, मध्यम वर्गीय, पिछड़ा, दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक, अगड़ा, व्यापारी सहित हर एक व्यक्ति बखूबी जानता है इसलिए यही लोग मतदाता के रूप में अपने पोलिंग बूथों पर जाकर बीते 10 वर्षों के कुशासन पर प्रहार करते हुए नई सुशासन वाली सरकार के रूप में इंडी गठबंधन के प्रत्याशियों को जिताने का काम करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: