दरभंगा : IEA बिहार द्वारा DCE के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला एवं कैरियर काउंसिलिंग का सेमिनार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 9 मई 2024

दरभंगा : IEA बिहार द्वारा DCE के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला एवं कैरियर काउंसिलिंग का सेमिनार

Seminar-darbhanga-engineering-college
दरभंगा, इंजीनियरिंग कॉलेज में IEA बिहार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला एवं कैरियर काउंसिलिंग* सेमिनार का  आयोजन किया गया। इस सत्र में विभिन्न क्षेत्रों के कई विशेषज्ञों ने Offline and  ऑनलाइन मोड में शामिल होकर अपने अनुभव साझा किया। इस सत्र में कई विदेशों से भी विशेषज्ञ ऑनलाइन मोड में शामिल हुए।  IEA के संस्थापक श्री आशीष दुबे ने बताया कि हमने बिहार के छात्रों को हर संभव मदद करने के लिए IEA बिहार का गठन किया है। उनका मार्गदर्शन करके, विभिन्न प्रकार के Carrier उन्मुख कार्यक्रम आयोजित करके उनके साथ बातचीत करके, उन्हें उन अवसरों के बारे में जागरूक करके जिनका वे विदेशों में लाभ उठा सकते हैं आदि। IEA अनुसंधान वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों, प्रशासकों, रक्षा व्यक्तियों आदि की एक टीम है। हम सब कुछ मुफ़्त.प्रदान कर रहे हैं 


श्री नृपेंद्र कुमार (सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक, आईआईटी दिल्ली में एम.टेक, आईजीएनओयू दिल्ली में पीजी डिप्लोमा इन एचआर प्रबंधन) ने अपने भाषण में सिविल इंजीनियरिंग में कैरियर के अवसरों के बारे में बताया और वह कैसे डीसीई के छात्रों की मदद करेंगे, उनके बारे में बताया।श्री निपेंद्र कुमार के पास भारत सरकार के साथ जल संसाधन क्षेत्र में 25+ वर्षों का अनुभव है और उन्होंने कई प्रतिष्ठित सरकारी विभागों का नेतृत्व किया है। नौकरियों और उच्च अध्ययन के लिए मुख्य इंजीनियरिंग अवसरों की चर्चा पर व्यावहारिक व्याख्यान दिया और छात्रों को वैकल्पिक कैरियर विकल्प तलाशने के लिए प्रेरित किया। विवेकानन्द झा, ऑस्ट्रेलिया से जुड़े। वह अनुसंधान वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने तेजी से विकास के लिए प्रौद्योगिकी और मानव संसाधन के समामेलन पर जोर दिया। साथ ही भारत और अन्य देशों में स्वास्थ्य क्षेत्र में बढ़ते अवसरों पर भी प्रकाश डाला I डॉ. राजीव कुमार ( स्टॉकहोम, स्वीडन के कैंसर विशेषज्ञ) उत्तर और उत्तर पूर्व भारत में *तम्बाकू कैंसर का मुख्य केंद्र* विषय पर ज्ञानवर्धक व्याख्यान दिया। उन्होंने तंबाकू सेवन से बचने और स्वस्थ रहने के लिए युवा चैंपियंस के बीच जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर जोर दिया।नेहा शर्मा झा  ने साक्षात्कार की तैयारी, व्यावासिक अंग्रेजी, सॉफ्ट स्किल्स, और जीवन कौशल प्रशिक्षण के बारे में चर्चा की। अलख कुमार सिन्हा (एम.कॉम, एलएलबी) ने स्टार्टअप्स, उद्योग, स्व-रोजगार परियोजनाएं, क्लस्टर्स और समुदाय परियोजनाओं के बारे में बताया। निखिल कुमार ने सेना के अधिकारियों के लिए एसएसबी साक्षात्कार के बारे में चर्चा की। वक्ता - सुजीत कुमार, अनुसंधान वैज्ञानिक, यूएसए। यूएसए से जुड़े. उन्होंने छात्रों को विचार दिया कि वे पूरी छात्रवृत्ति के साथ विभिन्न राज्यों से संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने संबंधित कैरियर को कैसे आगे बढ़ा सकते हैं और विभिन्न राज्य सरकार के कॉलेजों के छात्र उस प्रकार की छात्रवृत्ति से कैसे लाभान्वित हो सकते हैं। मुकेश कुमार बारांवाल (बी. टेक + एमबीए, 18 वर्ष से अधिक आईटी अनुभव) ने आईटी क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के अवसरों के बारे में बताया और छात्रों को MNC में उच्चतम पैकेज पर अच्छी नौकरी के अवसर कैसे प्राप्त कर सकते हैं, उनके बारे में बताया। सुजीत कुमार (डॉ, अनुसंधान वैज्ञानिक) ने अपने भाषण में जीवाणु जीनेटिक्स, एंटीबायोटिक प्रतिरोध के तंत्र, और ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया में एनवेलोप बायोजेनेसिस के बारे में बताया। डॉ. एम.के. सिंह (सीएमओ पुलिस) ने भी सभा को संबोधित किया और अपनी सफलता की कहानी के बारे में बताया कि कैसे उन्होंने एमबीबीएस और फिर एमडी दो विशेषज्ञता (ज्ञानलॉजी और मेडिसिन) में   किया। शुरुआत में उन्होंने 12वीं हिंदी मीडियम से की और फिर अंग्रेजी मीडियम से की। शुरुआत में उन्हें बीडीएस पाठ्यक्रम के लिए चुना गया था, लेकिन बार-बार प्रयास करने के बाद उन्हें एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए चुना गया था। वह डीसीई दरभंगा के छात्रों के लिए असली प्रेरणा हैं. डीसीई दरभंगा के प्रिंसिपल ने सभी मेहमानों का स्वागत किया और छात्रों के लिए उनका मूल्यवान समय देने के लिए धन्यवाद दिया। इस कार्यक्रम में कई शिक्षक भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: