वाराणसी : पीएम मोदी ने काशी में की गंगा आरती, हर-हर महादेव से गूंजा दशाश्वमेध घाट - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 19 जून 2024

वाराणसी : पीएम मोदी ने काशी में की गंगा आरती, हर-हर महादेव से गूंजा दशाश्वमेध घाट

Pm-modi-in-ganga-arti
वाराणसी (सुरेश गांधी),  तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार आज काशी पहुंचे. यहां उन्होंने बड़ी संख्या में जनसभा को संबोधित कर जीत के लिए आभार जताया. उसके बाद पीएम मोदी आज 5वीं बार विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती में शामिल हुए। पीएम मोदी ने दशाश्वमेध घाट पर उत्तरवाहिनी मां गंगा की विधिवत वैदिक रीति से पूजन-अर्चन के साथ गंगा आरती व गंगा पूजन भी किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल होने पहुंचे तो बनारसी स्टाइल में गमछा उनके गले में दिखा। 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था ’मुझे माँ गंगा ने बुलाया है’, फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- मुझे माँ गंगा ने गोद ले लिया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री इसी माँ गंगा की गोद में बैठकर आरती में शामिल हुए। इसके पहले भी कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ माँ गंगा की आरती में शामिल होकर आस्था प्रकट कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के घाट पर पहुंचते ही जनता ने ’हर हर महादेव’ के उद्घोष के साथ उनका अभिवादन किया। गंगा में बनीं ख़ास फ्लोटिंग जेटी पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माँ गंगा का पूरे विधि विधान से पूजन व आरती की। प्रधानमंत्री, राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घाट की मणि पर बैठकर आरती के पहले भजन भी सुने। इस दौरान प्रधानमंत्री ताली बजाते, भजन गुनगुनाते  आस्था की गंगा में गोते लगाते मंत्रमुग्ध दिखे। देर तक हुए शंखनाद के बाद मोदी ताली बजाते हुए दिखे। अंत में सभी ने जयकार भी लगाया। भव्य महाआरती में सात की जगह नौ अर्चकों ने मां गंगा की आरती की व 18 देव कन्याओं ने इस महाआरती को भव्य रूप दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री ताली बजाते, भजन गुनगुनाते  आस्था की गंगा में गोते लगाते मंत्रमुग्ध दिखे। देर तक हुए शंखनाद के बाद मोदी ताली बजाते हुए दिखे। अंत में सभी ने जयकार भी लगाया।


Pm-modi-in-ganga-arti
प्रधानमंत्री के आगमन अवसर पर मां गंगा की आरती 9 अर्चको ने किया, वही 18 कन्याएं ऋद्धि-सिद्धि के रूप में इस महा आरती में शामिल रही। प्रधानमंत्री के आगमन एवं मां भागीरथी के इस महा आरती के अवसर पर दशाश्वमेध घाट को सूरजमुखी, रजनीगंधा, बेला और गेंदा की फूल मालाओं से भव्य रूप से सजाये जाने के साथ ही दीपो से घाट को जगमग किया गया। गंगा आरती के बाद प्रधानमंत्री का सम्मान किया गया। उन्हें रुद्राक्ष की माला, प्रसाद के रूप में लाल पेड़ा दिया गया। प्रतीक चिह्न में मां गंगा, आरती का प्रतीक फोटो और पीएम का चित्र शामिल रहा। बता दें, पीएम मोदी का ये काशी दौरा सिर्फ किसान सम्मेलन के लिए नहीं बल्कि  लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार पीएम मोदी को विजय का आशीर्वाद मिलने के बाद हो रहा है. पीएम मोदी वाराणसी के मतदाताओं का धन्यवाद देने पहुंचे तो वाराणसी के लोगों ने भी उनका स्वागत उसी उत्साह के साथ किया. गंगा पूजन के दौरान प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: