मधुबनी : विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर युवाओं ने किया रक्तदान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 15 जून 2024

मधुबनी : विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर युवाओं ने किया रक्तदान

Bloid-donation-madhubani
मधुबनी, विश्व रक्तदाता दिवस-2024 के अवसर पर मधुबनी सदर अस्पताल के प्रांगण में अवस्थित ब्लड बैंक भवन में माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति, जयनगर के मुख्य संयोजक अमित कुमार राउत के नेतृत्व मे रक्तदान शिविर लगा कर माँ अन्नपूर्णा रक्त रक्षक के सदस्यों ने अपना कीमती रक्त दान किया। बताते चले कि माँ अन्नपूर्णा रक्तरक्षक मधुबनी जिला ही नहीं पुरे बिहार मे सबसे ज्यादा रक्तदान कर लोगों कि जिंदगी बचाने वाली सबसे अग्रणी सामाजिक सामाजिक संस्था है। मौके पर संस्था के सदस्यों ने संयुक्त रूप से बताया कि हमलोगों ने संस्था के ही रक्तदान शिविर में पहली बार रक्तदान किया था, उसके बाद बिहार के कोने-कोने में आयोजित शिविर में एवं जरूरतमंद लोगों को रक्त देकर लोगों की जिंदगी को बचाने का कार्य करते हैं। इस मौके पर मुख्य कोर्डिनेटर अमित कुमार राउत ने बताया कि ब्लड डोनेट करने से सेहत को कोई नुकसान नहीं, बल्कि फायदा होता है। इससे किसी व्यक्ति का जीवन बच सकता है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति साल में चार बार ब्लड डोनेट कर सकते हैं। रक्तदाता का हीमोग्लोबिन कम से कम 12.5 होना चाहिए। रक्तदान करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। रक्तदान करने के बाद शरीर में नये रक्त का निर्माण होता है। इससे शरीर की कोशिकाओं को मजबूती मिलती है। रक्तदान करने वाले लोगों का ध्यान रखना होगा कि वे स्वस्थ्य रहें। रक्तदान करने वाले को एचआईवी, हेपाटिटिस बी या हेपाटिटिस सी जैसे रोग न हुए हों। रक्तदान को लेकर लोगों के मन में भय रहता था, प्रचार-प्रसार के बाद धीरे-धीरे कम होने लगा है। रक्तदान करने वाले को चाहिए कि वह शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाये। नियमित रूप से रक्तदान करने वालों को मछली, पालक व किशमिश जैसी आयरन से भरपूर पोषक तत्व लेने चाहिए।


मौके पर संस्था के अविनाश पंजीयार ने कहा कि युवाओं को रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेना चाहिए। रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो, होती है। साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है। मौके पर संस्था के परमानन्द ठाकुर ने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें, क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। उन्होंने बताया जिले कि जिले ही नहीं पुरे बिहार मे किसी भी ब्लड बैंक से निःशुल्क रक्त उपलब्ध कराया जाता है, साथ ही अन्य मरीजों को भी रक्त उपलब्ध कराया जाता है। वहीं, संस्था के सियाराम महतो ने अपील करते हुए कहा कि रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो होती है, साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें, क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं: