मधुबनी : मेयर ने किया जानकी मिनी सिनेमा का उद्घाटन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 21 जून 2024

मधुबनी : मेयर ने किया जानकी मिनी सिनेमा का उद्घाटन

  • अब मैथिली फिल्मों के प्रदर्शन को मिलेगा एक मुकम्मल मंच

Mini-cinema-inaugration-madhubani
मधुबनी : मधुबनी स्थित गोशाला चौक पर जानकी मिनी सिनेमा हॉल का उद्घाटन मधुबनी नगर निगम के मेयर अरुण राय ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित मैथिली की प्रसिद्ध अभिनेत्री प्रेमलता मिश्र प्रेम उपस्थित थीं। जानकी फिल्म्स प्रोडक्शन की ओर से निर्मित इस मिनी सिनेमा हॉल का उद्घाटन करते हुए मेयर अरुण राय ने कहा कि यह बहुत ही प्रसन्नता की बात है कि मधुबनी शहर में इस सिनेमा हॉल का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि जानकी फिल्म्स प्रोडक्शन की ओर से पहले भी मिथिला की संस्कृति और इसकी विरासत को सहेजने और संवारने का काम पहले भी किया जाता रहा है। जानकी मैथिली पुस्तक केंद्र के जरिए मैथिली साहित्य और संस्कृति के विकास का काम वर्षों से जारी है। अब मिनी सिनेमा हॉल के जरिए इस प्रयास को और अधिक बल मिलेगा। 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मेयर श्री राय ने कहा कि एक समय था जब मधुबनी में तीन - तीन सिनेमा हॉल हुआ करते थे। लेकिन बदलते वक्त में यहां एक भी सिनेमा हॉल नहीं रहा। लोग फिल्में देखने के लिए दूसरे शहरों की ओर जाने लगे। अब जानकी मिनी सिनेमा इस कमी को पूरी करेगा और फिल्में देखने के लिए इस शहर के लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। सबसे बड़ी बात यह है कि जानकी फिल्म्स प्रोडक्शन दर्शकों का सिर्फ मनोरंजन नहीं करता, बल्कि मिथिला के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित-संवर्धित करने का काम भी करता है। मुख्य अतिथि प्रेमलता मिश्र प्रेम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जानकी मिनी सिनेमा की स्थापना बहुत ही उत्साहजनक है। मैथिली फिल्मों के प्रसार में इस मिनी सिनेमा की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होगी। आमतौर पर लोगों की शिकायत होती थी कि मैथिली सिनेमा देखने के लिए कोई उचित प्लेटफार्म नहीं मिलता। लोगों की इस शिकायत को दूर करने के लिए जानकी फिल्म्स प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सुनील कुमार झा ने यह अनूठी पहल की है जो काबिले तारीफ है। मुझे पूरी उम्मीद है कि मैथिली सिनेमा के दर्शक इस प्लेटफार्म का भरपूर लाभ उठाएंगे। 


इस अवसर पर जानकी फिल्म्स प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सुनील कुमार झा ने कहा कि जानकी फिल्म्स प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी निबंधन अधिनियम के तहत एक निबंधित कंपनी है जिसका उद्देश्य मैथिली में फीचर फिल्म, लघु फिल्म और वृत्त चित्रों का निर्माण, वितरण और प्रदर्शन करना है। इस कंपनी की ओर से  2021 अबतक 'बबितिया' और 'विद्यापति' का निर्माण और प्रदर्शन किया जा चुका है। इसी कड़ी में हमने जानकी फिल्म्स प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय परिसर में जानकी मिनी सिनेमा की स्थापना की है। हमें पूरी उम्मीद है कि आने वाले दिनों में जानकी मिनी सिनेमा मैथिली फिल्मों के प्रदर्शन का एक मुकम्मल केंद्र बनेगा और दर्शक इसे भरपूर प्रेम और स्नेह देंगे। कार्यक्रम को मधुबनी के कई गणमान्य लोगों ने भी संबोधित किया और सभी लोगों ने जानकी फिल्म्स प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड के इस प्रयास की जमकर सराहना की। इस अवसर पर सखी बहिनपा समूह की छाया मिश्र, शुभ कुमार वर्णवाल, अनिल कुमार झा, उदय जायसवाल, चंडेश्वर खां, आनंद मोहन झा आदि उपस्थित थे। साथ ही जानकी फिल्म्स प्रोडक्शन की पूरी टीम के साथ भारी संख्या में आमलोगों की भीड़ इस अवसर पर उमड़ पड़ी थी‌।

कोई टिप्पणी नहीं: