तीस घंटे तक चली एयर इंडिया की हड़ताल समाप्त !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 मई 2010

तीस घंटे तक चली एयर इंडिया की हड़ताल समाप्त !!


दिल्ली हाईकोर्ट के द्वारा एयर इंडिया के कर्मचारियों की हड़ताल को गैरकानूनी व गैर जिम्मेदारान घोषित करते हुए अंतरिम रोक लगाने के बाद यूनियन ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है। तीस घंटे चली इस हड़ताल से एयर इंडिया को करीब बीस करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।


एयर इंडिया याचिका के बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने एयर इंडिया कर्मचारियों की हड़ताल पर अंतरिम रोक लगा दी थी। कोर्ट ने कर्मचारी यूनियन को 31 मई तक जवाब देने को कहा है। कोर्ट ने यह रोक एयर इंडिया की उस याचिका पर लगाई है जिसमें कंपनी ने कर्मचारियों की हड़ताल को गैरकानूनी बताया था।


नागर विमानन मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने भी कहा था कि एयर इंडिया के कर्मचारियों की हड़ताल पूरी तरह से गैरकानूनी है। ऐसे समय जब देश एक बड़े हादसे के जख्म से उबरने की कोशिश कर रहा है, इसमें हमें कदम से कदम मिलाकर चलना चाहिए था। लेकिन कर्मचारियों ने अपने हितों के लिए यात्रियों को होने वाली परेशानियों को दरकिनार कर दिया। पटेल ने कहा कि मैंगलोर हादसे में मारे गए लोगों को अभी मदद मुहैया कराई जा रही है ऐसे समय में हड़ताल की बात सोचना भी गलत है।


उन्होंने कर्मचारियों को धमकी देते हुए कहा था कि हमारी तरफ से एयर इंडिया पूरी तरह स्वतंत्र है, वह चाहे तो हड़ताली कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कदम उठा सकती है। इसके बाद एयर इंडिया ने हड़ताली कर्मचारियों को सबक सिखाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। एयर इंडिया मैनेजमेंट ने कर्मचारियों को चेतावनी भी दी थी कि हड़ताल खत्म कर जल्द से जल्द काम पर लौट आओ नहीं तो कानूनी प्रक्रिया से निपटने के लिए तैयार रहो। साथ ही यह भी धमकी दी थी कि अगर हड़ताल खत्म नहीं होती तो कर्मचारियों को अपनी नौकरी भी गंवानी पड़ सकती है।


एयर इंडिया ने अपने यात्रियों को हड़ताल की वजह से हो रही परेशानी के लिए न सिर्फ क्षमायाचना की है बल्कि टिकट का पूरा पैसा भी वापस कर रही है। फ्लाइट रद्द होने की वजह से यात्रियों में दिन भर काफी रोष रहा। एयर इंडिया ने अपने सभी यात्रियों को पैसा वापस करने का आश्वासन भी दिया।


एयर इंडिया के कर्मचारियों का एकाएक हड़ताल पर जाने के बाद सबसे ज्यादा परेशानी यात्री हुए। दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई समेत कई शहरों व विदेश में जाने वाली 140 फ्लाइटें हड़ताल की वजह से रद्द हुई। एयर इंडिया ने किंगफिशर सहित अन्य एयरलाइनो से संपर्क करके अपने यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने का प्रयास किया।


गौरतलब है कि मंगलवार को एयर इंडिया के 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी अपनी मांगो को लेकर आकस्मिक हड़ताल पर चले गए थे, जो बुधवार शाम तक चली। इस हड़ताल की वजह से 140 फ्लाईटों को रद्द कर दिया गया जबकि हजारों यात्रियों को एयरपोर्ट से घर वापस लौटना पड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं: