भारतीय दल हेडली से पूछ ताछ के लिए अमेरिका पहुँचा !! - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 1 जून 2010

भारतीय दल हेडली से पूछ ताछ के लिए अमेरिका पहुँचा !!

हेडली से पूछताछ करने के लिए भारतीय दल मंगलवार को अमेरिका पहुंचा। 26/11 मुंबई हमलों में डेविड कोलमन हेडली पर लश्कर ए तैयबा की मदद करने का आरोप है। अक्टूबर में गिरफ्तारी के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत को हेडली से पूछताछ करने दिया जाएगा।

भारतीय दल में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी एनआईए के तीन सदस्य और एक लॉ ऑफिसर शामिल हैं। पूछताछ के दौरान भारतीय दल के अलावा हेडली का वकील और एफबीआई के कुछ अफसर भी मौजूद रहेंगे। हेडली से पूछताछ शिकागो में मेट्रोपोलिटन करेक्शनल सेंटर के लॉकअप में होगी। 

हेडली से पूछताछ के दौरान सवाल पूरी तरह से मुंबई हमलों पर आधारित होंगे। उससे पूछा जा सकता है कि वह हमले से पहले भारत में कहां कहां आया था, और किन किन लोगों से मिला था। मार्च 2009 में हेडली भारत आया था और भारतीय दल ने इसे लेकर खास सवाल तैयार किए हैं।

सरकार के अनुसार उन्होंने भारतीय दल के लिए एक बैकअप स्टाफ भी तैयार रखा है जो जरूरत पड़ने पर दल को हेडली से पूछताछ में मदद कर सकता है। हेडली से होने वाली पूछताछ को स्पेशल लॉ ऑफिसर द्वारा रिकॉर्ड किया जाएगा। जिसके बाद एनआईए हेडली के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर सकती है। फिलहाल ये जानकारी नहीं मिल पाई है कि भारतीय टीम को कितने दिनों तक और कितने घंटो तक हेडली से पूछताछ करने दिया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...