नडाल चौथे दौड़ में !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 28 जून 2010

नडाल चौथे दौड़ में !!


फ्रेंच ओपन चैंपियन और विश्व नंबर एक खिलाडी स्पेन के राफेल नडाल को विम्बलडन के ग्रास कोर्ट पर लगातार दूसरे राउंड में पांच सेटों तक जूझना पडा़ और उन्होंने शनिवार को जर्मनी के फिलिप पेत्शनर को 6-4, 4-6, 6-7, 6-2, 6-3 से हराकर चौथे दौर में प्रवेश कर लिया।

दूसरे नंबर के वरीयता प्राप्त नडाल को पिछले दौर में भी हालैंड के रोबिन हासे को हराने में पांच सेटों तक जूझना पडा था। नडाल के शानदार करियर में यह पहला मौका है जब किसी ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट में उन्हें लगातार दो राउंड में पांच सेटों तक जूझकर अंतिम 16 में पहुंचना पडा़ है।

नडाल गत वर्ष घुटने की चोट के कारण विम्बलडन में नहीं खेल पाए थे। उन्हें इस बार भी अपने मैच के दौरान कुछ परेशानी महसूस हो रही थी और उन्हें ट्रेनर को बुलाना पड़ रहा था। इस मैराथन मैच की समाप्ति तक नडाल जीत तो गए लेकिन वह कुछ परेशानी में नजर आ रहे थे। हालांकि मैच के बाद नडाल ने कहा कि मैं पूरी तरह ठीक हूं। यह मेरे लिए कोई बहुत बडी़ समस्या नहीं है। यह मैच काफी मुश्किल था और फिलिप की सर्विस वाकई अविश्वसनीय थी। अंतिम 16 में नडाल का मुकाबला गैर वरीयता प्राप्त फ्रांस के पाल हेनरी मैथ्यू के साथ होगा, जिन्होंने हालैंड के थिएमो डी बैकर को 7-6, 7-6, 6-7, 6-4 से हराया।

पुरुष वर्ग में खिताब के एक अन्य दावेदार और ब्रिटेन की उम्मीद चौथी वरीयता प्राप्त एंडी मरे तथा महिलाओं में पूर्व चैंपियन रूस की मारिया शारापोवा ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर चौथे दौर में जगह बना ली है। मरे ने फ्रांस के जाइल्स साइमन को 6-1, 6-4 ,6-4 से और शारापोवा ने चेक गणराज्य की बारबरा जाल्हावोवा स्ट्राइकोवा को 7-5, 6-3 से हराया।

ब्रिटेन के मरे बिना कोई सेट गंवाए अंतिम 16 तक पहुंचे हैं और टूर्नामेंट के चार शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाडियों में वही सबसे बेहतर फार्म में नजर आ रहे हैं। मरे का चौथे दौर में अमरीका के सेम क्वेरी से सोमवार को मुकाबला होगा। 18वीं वरीयता प्राप्त क्वेरी ने एक अन्य मैच में बेल्जियम के जेवियर मालिसे को 6-7, 6-4, 6-2, 5-7, 9-7 से पराजित किया।
महिलाओं में यहां 2004 में चैंपियन रही शारापोवा चौथे दौर में गत चैंपियन और विश्व की नंबर एक खिलाडी अमरीका की सेरेना विलियम्स के खिलाफ उतरने की तरफ कदम बढा़ चुकी हैं। वर्ष 2004 में भी दोनों खिलाडियों के बीच खिताबी मुकाबला हुआ था और उस समय शारापोवा ने जीत हासिल की थी।

16वीं वरीयता शारापोवा ने सेरेना के खिलाफ होने वाले इस मुकाबले के लिए कहा कि मुझे सेरेना के खिलाफ खेलना बहुत पसंद है। मेरे मन में वर्ष 2004 की जीत के यादगार पल बसे हुए हैं। लेकिन वह अब इतिहास की बात है और मुझे इस मैच में नए सिरे से शुरुआत करनी होगी।

पुरुष वर्ग में दसवीं वरीयता प्राप्त फ्रांस के जो विल्फ्रेंड सोंगा जर्मनी के तोबियास कामके को 6-1, 6-4, 7-6 से हराकर चौथे दौर में प्रवेश कर गए हैं। इस बीच महिलाओं में गैर वरीयता प्राप्त चेक गणराज्य की क्लारा जाकोपालोवा ने दसवीं वरीयता प्राप्त इटली की फ्लेविया पैनेटा को 6-2, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

1 टिप्पणी:

Udan Tashtari ने कहा…

धन्यवाद जानकारी के लिए.