अब टमाटर ज्यादा दिनों तक तरोताजा रहेंगे !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 जून 2010

अब टमाटर ज्यादा दिनों तक तरोताजा रहेंगे !!


भारतीय मूल के वैज्ञनिकों ने टमाटर की ऐसी प्रजाति तैयार करने का दावा किया है जो हफ्ते भर बाद भी तरोताजा रहती है।

द प्लांट जर्नल में प्रकाशित खबर में बताया गया कि अवतार हांडा की अगुवाई में पुरडयू विश्वविद्यालय के एक दल ने अपनी खोज में पाया कि खमीर के एक जीन को टमाटर में जोड़ देने से उसकी उम्र ढलने की रफ्तार कम हो जाती है।

हांडा ने बताया कि हम पौधों की उम्र को रोक सकते हैं और टमाटर के जीवन को एक हफ्ते तक बढा सकते हैं। यह दूसरे फलों पर भी लागू हो सकता है।

सभी जीवित कोशिकाओं में एक कार्बनिक पदार्थ पाया जाता है जिसे स्पर्मिडाइन कहते हैं। यह एक पोलीएमीन होता है और इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है। अमेरिकी कृषि विभाग के ए मटटू ने बताया कि कम से कम सौ जीनों को पोलीएमीन नियंत्रित करते हैं। स्पर्मिडाइन उम्र कम करने में सहायक होते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि इसके और क्या रोल हो सकते हैं।

2 टिप्‍पणियां:

अजय कुमार झा ने कहा…

वाह वैज्ञानिकों को इस उप्लब्धि पर बधाई । बस एक और अविष्कार कर लें कि ,किसी तरह से वो सस्ती भी रहें :)

Udan Tashtari ने कहा…

बढ़िया है जानकारी!