कसाव अकेले में अपने वकील से नहीं मिल सकेगा !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 29 सितंबर 2010

कसाव अकेले में अपने वकील से नहीं मिल सकेगा !!

बॉम्बे हाई कोर्ट में मंगलवार अभियोजन ने पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब की एक सीसीटीवी फुटेज पेश की जिसमे उसे जेल के कर्मचारी पर हमला करते दिखाया गाया है कसाब अपने वकीलों के साथ बंद कमरे में मुलाकात चाहता है और अभियोजन ने उसकी इस मांग का विरोध करते हुए यह फुटेज पेश की

कसाब को जेल में उसकी उसकी बदमिजाजी के लिए जाना जाता है। 26/11 के मुंबई हमले के हाई प्रोफाइल ट्रायल के दौरान कोर्ट रूम में भी वह बेहूदगी से पेश आता था। उसने 1 सितंबर को जेल स्टाफ पर हमला किया था और अभियोजन का दावा है कि उसकी सेल में लगे सीसीटीवी कैमरे में यह फुटेज कैद हो गई। कोर्ट में यह सीडी सरकारी वकील उज्जवल निकम ने पेश की। हाई कोर्ट में जस्टिस रंजना देसाई की अगुआई वाली बेंच कसाब को ट्रायल कोर्ट से मिली मौत की सजा की पुष्टि के मामले की सुनवाई कर रही है। कसाब ने अर्जी दी है कि उसे अपने वकीलों से बात करने दी जाए। इस दौरान उसे सिक्युरिटी स्टाफ की नजर में तो रहने दिया जाए, लेकिन उसकी बातचीत उन्हें नहीं सुनने दी जाए। इस बारे में बेंच बुधवार को आदेश देने वाली है। 

निकम ने कोर्ट को बताया कि 1 सितंबर को कसाब कोई गैरकानूनी काम कर रहा था और जब जेल स्टाफ ने दखल दिया तो कसाब ने जेलकर्मियों पर हमला किया। इसे साफ तौर पर सीडी में देखा जा सकता है। हालांकि, निकम ने यह ब्यौरा नहीं दिया कि कसाब क्या कर रहा था, जिसमें जेल अधिकारियों को दखल देनी पड़ी। निकम ने कहा कि कसाब एक ट्रेंड कमांडो है और बेहद तेजी से वह अपने और गाडोर्ं की जान के लिए खतरा पैदा कर सकता है। निकम ने जेलर का हलफनामा भी पेश किया, जिसमें कसाब के अनुरोध का विरोध किया गया है। 

कसाब के वकील अमीन सोलकर ने कहा कि मुवक्किल और वकील के बीच बातचीत 'विशेषाधिकार' है। उन्होंने कहा कि कसाब को जेल स्टाफ या पुलिस के सामने बातचीत करने में असुविधा होती है, इसलिए पूरी प्राइवेसी के साथ उसे अपने वकील से बातचीत की इजाजत दी जाए। निकम ने कोर्ट को बताया कि 1 सितंबर की घटना के बाद अधिकारी चौबीस घंटे कसाब की गतिविधियों की सीसीटीवी के जरिए निगरानी कर रहे हैं। कसाब से चार फुट की दूरी पर हमेशा एक ऑफिसर तैनात रहता है। उन्होंने कहा कि कसाब की उग्र गतिविधियों को कंट्रोल करने के लिए बातचीत के दौरान उसके पास जेल अधिकारियों का मौजूद रहना जरूरी है।

कोई टिप्पणी नहीं: