एन श्री निवासन होंगे भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अगले अध्यक्ष !! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 28 सितंबर 2010

एन श्री निवासन होंगे भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अगले अध्यक्ष !!

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के वर्तमान सचिव एन श्रीनिवासन को बुधवार को यहां होने वाली बीसीसीआई की 81वीं वार्षिक आम सभा की बैठक (एजीएम) में अगला निर्वाचित अध्यक्ष चुना जाएगा।

बीसीसीआई की रोटेशन नीति के अनुसार, बोर्ड की कमान संभालने के लिए मध्य क्षेत्र के बाद इस बार दक्षिण क्षेत्र की बारी है और श्रीनिवासन इसी क्षेत्र से आते हैं। बोर्ड की आम सभा में आईपीएल के निलंबित अध्यक्ष ललित मोदी को उपाध्यक्ष के पद से हटाए जाने की भी उम्मीद है। मोदी भी मध्य क्षेत्र से ही आते हैं और उनकी जगह लेने के लिए राजीव शुक्ला सबसे आगे चल रहे हैं।

अध्यक्ष शशांक मनोहर समेत बोर्ड के सभी मौजूदा पदाधिकारी और सचिव श्रीनिवासन बीसीसीआई प्रशासन द्वारा तय दो प्लस एक नीति के तहत फिर चुने जाएंगे। इसमें कोषाध्यक्ष एम पी पांडोव और संयुक्त सचिव संजय जगदाले शामिल है। सभी ने अपने अपने पद पर दो साल पूरे कर लिए हैं और तीसरे साल के लिए भी चुने जाएंगे।

अरूण जेटली (उत्तर), एन शिवलाल यादव (दक्षिण), अरिंदम गांगुली (पूर्व) भी अपनी सीट बरकरार रखेंगे जबकि चिरायु अमीन (पश्चिम) को किसी दूसरे के लिए जगह खाली करनी होगी। अपने नियमों में बदलाव के ज़रिए बीसीसीआई आईपीएल की संचालन परिषद का कार्यकाल अपनी सभी उप समितियों की तरह एक साल का करेगी।

मोदी के निलंबन के बाद यह कार्रवाई करने का फैसला किया गया था। इसके साथ ही बीसीसीआई से मोदी का पूरी तरह सफाया भी हो जाएगा जिन पर इस टी20 लीग में वित्तीय अनियमितताओं के आरोप हैं। बोर्ड की तीन सदस्यीय पेनल अभी मोदी के खिलाफ आरोपों की जांच कर रही है जिसके नतीजे से ही उनका भविष्य तय होगा।

बोर्ड के सूत्रों के अनुसार इस संशोधन के बाद संचालन परिषद का पुनर्गठन किया जाएगा। एजीएम में पांच सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी जिसमें दो पूर्व क्रिकेटर होंगे। सभी प्रमुख पदाधिकारी बोर्ड के पूर्व पदाधिकारी होंगे। फिलहाल परिषद में मंसूर अली खान पटौदी, सुनील गावस्कर और रवि शास्त्री शामिल हैं। कष्णामाचारी श्रीकांत की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय सीनियर चयन समिति भी बरकरार रहने की उम्मीद है।

एजीएम में भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच 12 से 16 नवंबर तक होने वाले दूसरे टेस्ट के आयोजन स्थल पर भी फैसला लिया जाएगा। कानपुर और कोलकाता ने मेज़बानी में असमर्थता ज़ाहिर की है। हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में मैच हो सकता है। इस बारे में अंतिम फैसला एजीएम में लिया जाएगा। एजीएम में कार्यसमिति समेत विभिन्न समितियों के लिए भी सदस्यों को नामित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: