फेडरर ने अपने प्रतिद्वंदी नडाल को हाराया. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 29 नवंबर 2010

फेडरर ने अपने प्रतिद्वंदी नडाल को हाराया.


रोजर फेडरर ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल को रविवार को यहां 6-3, 3-6, 6-1 से हराकर सत्र के अंतिम टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब पांचवीं बार अपने नाम कर लिया।

दूसरी वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के फेडरर ने शीर्ष वरीय नडाल के खिलाफ खूबसूरत ओ-2 एरेना में 17500 दर्शकों की मौजूदगी में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में बेहद आक्रमक खेल का प्रदर्शन किया। एक घंटे 37 मिनट तक चले इस (ड्रीम फाइनल) में स्विस मास्टर ने जहां 32 विनर लगाए वहीं नडाल केवल 17 विनर ही लगा सके।

इसके साथ ही फेडरर ने पांच बार यह खिताब जीतने के अमेरिका के पीट सम्प्रास और चेकोस्लोवाकिया के इवान लेंडल के रिकार्ड की बराबरी कर ली। इस वर्ष विंबलडन में चेक गणराज्य के टामस बेर्दिच के खिलाफ सनसनीखेज हार के बाद से 29 वर्षीय फेडरर जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीतकर अगले वर्ष के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों को सावधान कर दिया है।

नडाल ने इस वर्ष चमत्कारिक प्रदर्शन करते हुए तीन ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यू एस ओपन अपने नाम किए थे और फेडरर को भी नंबर एक की कुर्सी से अपदस्थ किया था। इसलिए सत्र के अंतिम टूर्नामेंट में उन्हें ही जीत का दावेदार माना जा रहा था।
लेकिन नडाल ब्रिटेन के एंडी मरे के खिलाफ शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में काफी थक गए थे और फेडरर ने इसी बात का फायदा उठाते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। फेडरर की पिछले ढाई वर्षों में नडाल के खिलाफ यह दूसरी जीत है। दोनों के बीच अब तक 22 फाइनल खेले जा चुके हैं जिनमें नडाल ने 14 और फेडरर ने आठ में जीत दर्ज की है।

कोई टिप्पणी नहीं: