गिलानी और अरुंधती पर मुकदमा दर्ज हो :- कोर्ट - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 27 नवंबर 2010

गिलानी और अरुंधती पर मुकदमा दर्ज हो :- कोर्ट

दिल्ली की एक अदालत ने भारत विरोधी भाषण देने के मामले में हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी नेता सैयद अली शाह गिलानी, लेखिका अरुंधती रॉय और पांच दूसरे लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने आदेश दिया है.


मैट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट नविता कुमारी बाघा ने कहा, "दिल्ली पुलिस को भारतीय दंड संहिता के संबंधित प्रावधानों के तहत एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया जाता है और वह इस बारे में 6 जनवरी 2011 को मामले की अगली सुनवाई पर इस बारे में एक रिपोर्ट पेश करे." अदालत ने दिल्ली पुलिस की तरफ से दी गई मामले की स्टेटस रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिमसें कहा गया है कि गिलानी और दूसरे लोगों के खिलाफ देशद्रोह समेत जो आरोप लगाए गए हैं, उनमें कोई सही नहीं है.

अदालत के मुताबिक आरोपियों के खिलाफ प्रथम दृष्या सबूत हैं और पुलिस को इस मामले में और जांच करनी चाहिए. इससे पहले अदालत ने 28 अक्टूबर को सुशील पंडित की तरफ से दायर शिकायत पर मामले की स्टेटस रिपोर्ट न सौंपने के लिए भी पुलिस को झाड़ लगाई. पंडित की मांग है कि रॉय और अरुंधती के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो.

गिलानी और रॉय के अलावा शिकायत में दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एसएआर गिलानी और जम्मू कश्मीर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर शेख शौकत हुसैन समेत पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की गई है. एसएआर गिलानी को संसद भवन पर हुए हमले के मामले में बरी किया गया है.

शिकायत के मुताबिक आरोपियों ने अक्टूबर में दिल्ली में हुए आजादी- इकलौता रास्ता विषय पर एक सेमिनार के दौरान भारत विरोधी भाषण दिए. मंच पर हुर्रियत नेता गिलानी और अरुंधती रॉय के अलावा माओवाद समर्थक नेता वारा वारा राव समेत कई लोग मौजूद थे.

कोई टिप्पणी नहीं: