पायलटों का हड़ताल खत्म करने से इनकार. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 अप्रैल 2011

पायलटों का हड़ताल खत्म करने से इनकार.


यात्रियों को हो रही भारी परेशानी के बावजूद एयर इंडिया के पायलटों ने तीन दिनों से जारी हड़ताल शुक्रवार को खत्म करने से साफ इनकार कर दिया। प्रबंधन ने हड़ताली पायलटों को शुक्रवार शाम 5 बजे तक काम पर लौटने का अल्टीमेटम दिया था। लेकिन पायलटों ने इसे ठुकराते हुए कहा कि वे काम के बदले जेल जाने को तैयार हैं। इसके बाद प्रबंधन ने दो और पायलटों को निलंबित कर दिया। हड़ताल के कारण एयर इंडिया को शुक्रवार को 281 फ्लाइटों को रद्द करना पड़ा। एयर इंडिया शुक्रवार को अपनी 320 उड़ानों में से सिर्फ 39 विमानों का परिचालन कर पाई। उधर, दिल्ली हाईकोर्ट ने इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन पर अवमानना का मामला चलाने का निर्णय लिया है।

हाई कोर्ट की खंडपीठ ने मामले को कार्रवाई के लिए उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पास भेज दिया है। गौरतलब है कि हाई कोर्ट ने बुधवार को पायलटों को काम पर वापस आने का आदेश दिया था। लेकिन, पायलटों ने आदेशों को नजरअंदाज करते हुए हड़ताल जारी रखी। इसके अलावा हाई कोर्ट के न्यायाधीश एस. मुरलीधर ने एयर इंडिया प्रबंधन के उस आदेश पर भी रोक लगाने से मना कर दिया है, जिसमें इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन की मान्यता रद्द करने की बात कही गई है। 

हाईकोर्ट ने मामले में एयर इंडिया को नोटिस जारी कर 16 जुलाई तक जवाब दाखिल करने को कहा है। एयर इंडिया ने दिल्ली व मुंबई के बीच ज्यादा हवाई यात्रियों के आवागमन के लिए बोइंग-777 विमानों का इस्तेमाल करने का फैसला लिया। अभी तक बोइंग-777 विमानों का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए किया जाता था। इंडियन कॉमर्शियल पायलेट्स एसोसिएशन (आईसीपीए) से जुड़े 800 पायलट समान वेतन और अन्य मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं। 300 एक्जीक्यूटिव पायलट भी उनकी हड़ताल में शामिल हो गए हैं। आईसीपीए के अध्यक्ष एएस भिंडर ने कहा कि हड़ताली पायलट तभी काम पर लौटेंगे जब प्रबंधन ‘हमारी मांगों को एक तय समय सीमा के भीतर मानने का आश्वासन देगा।’ उनकी मांगों में अधिक वेतन, सीएमडी अरविंद जाधव के कथित कुप्रबंधन की सीबीआई जांच कराना शामिल है। आईसीपीए एअर इंडिया को हो रही आर्थिक क्षति के लिए जाधव को जिम्मेदार ठहराता है

तीन दिनों से चल रही पायलटों की हड़ताल के चलते एयर इंडिया को अब तक करीब 26.5 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। सर्वाधिक 12 करोड़ का नुकसान शुक्रवार को हुआ। जबकि रद्द होने वाले टिकटों से बुधवार को साढ़े चार करोड़ रुपए व गुरुवार को करीब दस करोड़ का नुकसान हुआ था। हड़ताल के चलते एयर इंडिया को पिछले दिनों में करीब 434 फ्लाइटें रद्द करनी पड़ी। इनमें 57 फ्लाइटें बुधवार को, 96 फ्लाइटें गुरुवार को व 281 फ्लाइटें शुक्रवार को रद्द हुईं। एयर इंडिया प्रतिदिन 320 फ्लाइटों का परिचालन करती है।

कोई टिप्पणी नहीं: