थायरॉक्सिन के सेवन से हड्डी टूटने का खतरा. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 अप्रैल 2011

थायरॉक्सिन के सेवन से हड्डी टूटने का खतरा.

शोधकर्ताओं के अनुसार जो बुज़ुर्ग थायरॉयड के लिए अधिक मात्रा में दवाई लेते हैं उनमें हड्डियाँ कमज़ोर होने और टूटने का ख़तरा बढ़ जाता है. जिन लोगों को थायरॉयड की समस्या होती है उन्हें थायरॉक्सिन हॉरमोन दवा के ज़रिए दिया जाता है जो एक सिंथेटिक हॉरमोन है.

ब्रिटिश मेडिकल जरनल में शोधकर्ताओं ने लिखा है कि इस हॉरमोन के ज़्यादा मात्रा में दिए जाने से हड्डी टूटने का का ख़तरा बढ़ता है. शोध में कहा गया है कि बढ़ती उम्र के साथ इसका सेवन कम कर देना चाहिए. अनुमान है कि 20 फ़ीसदी बुज़ुर्ग लोग हाइपोथायरोड के लिए लंबे समय तक दवा लेते हैं. माना जाता है कि मरीज़ों को समय-समय पर नियमित जाँच करवानी चाहिए ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि वो सही मात्रा में दवा ले रहे हैं या नहीं. लेकिन बहुत से लोग युवा अवस्था से लेकर बूढ़े होने तक उसी मात्रा में दवा लेते रहते हैं.

अपने शोध में टोरंटो के वुमेन्स कॉलेज रिसर्च इंस्टिट्यूट के दल ने 70 साल से ज़्यादा करीब दो लाख लोगों का अध्ययन किया. ये वो लोग थे जिन्हें 2002 और 2007 के बीच लेवोथायरॉक्सिन दिया गया जो थायरॉक्सिन का सिंथेटिक रूप है. लोगों को दो गुटों में बाँटा गया- जो लोग वर्तमान में दवा ले रहे हैं और और जिन लोगों ने अध्ययन से पहले दवा लेना बंद कर दिया था. नतीजे में पाया गया कि 10 फ़ीसदी से ज़्यादा लोगों में अध्ययन के दौरान फ़्रेक्चर हुआ. शोध में यह भी पाया गया कि जो लोग वर्तमान में थायरॉक्सिन ले रहे थे उनमें हड्डियाँ टूटने का ख़तरा ज़्यादा देखा गया. शोधकर्ताओं ने लिखा है कि इससे ये संकेत मिलते हैं कि दवा कितनी मात्रा में दी जानी चाहिए इस पर नज़र रखने की ज़रूरत है.

कोई टिप्पणी नहीं: