भारत चीन का सबसे बड़ा दुश्मन - चीनी मीडिया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 28 अप्रैल 2011

भारत चीन का सबसे बड़ा दुश्मन - चीनी मीडिया

चीन की सत्तारुढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ने अपने संपादकीय में भारत के खिलाफ एक भड़काऊ लेख में कहा है कि भारत किसी भी समय परमाणु परीक्षण कर सकता है और भारत के पड़ोसी देशों को भारत के हर कदम पर कड़ी नजर रखनी चाहिए। 'पीपुल्स डेली' नाम के अखबार के ऑनलाईन एडिशन के संपादकीय में बुद्धवार को लिखा गया कि विश्व में सिर्फ दक्षिण कोरिया और ईरान को उनके परमाणु कार्यक्रमों के कारण नकारात्मक छवि के रुप में देखा जाता है लेकिन पर्दे के पीछे की सच्चाई ये है कि भारत अमेरिका के परमाणु शांति कार्यक्रम का सबसे बड़ा दुश्मन है और वो कभी भी परमाणु परीक्षण कर सकता है।

'पीपुल्स डेली' चीन की सत्तारुढ़ पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाईना का सरकारी अखबार है। उल्लेखनीय है कि भारत ने अपना पहला परमाणु परीक्षण 1974 और दूसरा 1998 में किया था। इस संपादकीय में कहा गया है कि भारत बहुत समय से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़े परमाणु संपन्न देश के रुप में उभरना चाहता है। लेख में कहा गया है कि परमाणु संपन्न राष्ट्र होने के साथ ही भारत के लिए पाकिस्तान से निपटना आसान होगा और चीन जिसे वो अपना सबसे बड़ा खतरा मानता है उससे टक्कर लेने की स्थिति में भी पहुंच जाएगा।

लेख में कहा गया है कि खाड़ी देशों में चल रही अशांति के कारण अमेरिका समेत पूरी दुनिया का ध्यान भारत से हटकर अरब देशों के ओर है और इस मौके का फायदा उठाकर भारत परीक्षण कर सकता है इसलिए चीन और भारत के अन्य सभी पड़ोसी देशों के भारत हर कदम पर कड़ी नजर रखनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि इसी महीने चीन में ब्रिक्स देशों का शिखर सम्मेलन हुआ था। इस बैठक में चीन भारत के संबंध सुधरने के संकेत मिले थे। चीन ने नत्थी वीजा के मसले को सुलझाते हुए दोनों के देशों के बीच कूटनीतिक संबंध सुधारने के संकेत दिए थे। मगर चीन के सरकारी अखबार में भारत के खिलाफ छपे इस भड़काऊ लेख से कुछ और ही संकेत मिल रहे हैं। इस लेख से ये तो स्पष्ट होता ही है कि एशिया महाद्वीप में चीन भारत को अपना सबसे बड़ा दुश्मन समझता है

कोई टिप्पणी नहीं: