2015 के विश्व कप में १४ टीमे. - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 28 जून 2011

2015 के विश्व कप में १४ टीमे.


आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में वर्ष 2015 में खेले जाने वाले आईसीसी विश्व कप के अगले संस्करण में कुल 14 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें सम्बद्ध टीमों के लिए भी जगह होगी। 10 पूर्णकालिक सदस्य देशों के अलावा आईसीसी ने चार सम्बद्ध देशों को अगले विश्व कप में खेलने की अनुमति दे दी है। सम्बद्ध देशों के हक के लिहाज से यह बहुत बड़ा फैसला माना जा रहा है।
 आईसीसी ने 2011 विश्व कप के ठीक बाद कहा था कि अगले विश्व कप में सिर्फ 10 नियमित टीमें ही हिस्सा लेंगी, जिससे कि मैचों के स्तर को बनाया रखा जा सकेगा। उसके इस फैसले का भारी विरोध हुआ था।
इस विरोध के कारण आईसीसी को बैकफुट पर आना पड़ा था, क्योंकि इससे आयरलैंड जैसी उभरती हुई टीम की अनदेखी हो रही थी, जिसे पिछले विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को पराजित किया था।

सोमवार को आईसीसी की कार्यकारी समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया था कि 2015 विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए सम्बद्ध देशों को एक क्वालीफाईंग प्रक्रिया से गुजरना होगा। इस प्रक्रिया के प्रारूप का खुलासा नहीं किया गया था। लेकिन मंगलवार को आईसीसी ने अपने ही फैसले को बदलते हुए सम्बद्ध देशों को अगले विश्व कप में खेलने देने की घोषणा की। इससे, आयरलैंड और हॉलैंड जैसी कई अन्य टीमों को एक बार फिर विश्व कप में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: