विकीलिक्स पर साइबर हमला. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 31 अगस्त 2011

विकीलिक्स पर साइबर हमला.


पिछले हफ्ते भारी संख्या में अमेरिका के विदेश मंत्रालय के गुप्त संदेशों को सार्वजनिक करने के बाद वेबसाइट विकीलिक्स में साइबर हमलों के कारण खराबी आ गई है। 

मंगलवार को समूह ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट टि्वटर पर कहा कि विकीलिक्स डॉट ओआरजी पर मौजूदा समय में हमले किए जा रहे हैं। एक घंटे के बाद विकीलिक्स वेबसाइट और इस पर उपलब्ध सूचनाओं से संपर्क नहीं हो पा रहा था। विकीलिक्स ने फिर टि्वटर पर लिखा कि अभी भी साइबर हमले जारी हैं। वेबसाइट ने खुद से जुड़े लोगों से कहा कि सूचना वाले केबल को मिरर साइट अथवा एक दूसरे सर्च इंजन केबलगेटसर्च डॉट इन पर खोजें।

विकीलिक्स  वेबसाइट पर ये हमले ऐसे समय में हो रहे हैं जबकि मौजूदा और पूर्व अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि हाल ही में जारी किए गए केबल और स्रोतों की सुरक्षा को लेकर चिंता के कारण कूटनीतिक स्रोतों को धक्का पहुंचा है और ओबामा सरकार के लिए शर्मिंदगी की स्थिति उत्पन्न हो रही है। अभी तक हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन हमलों के पीछे कौन है। हाल में जारी किए गए केबलों में से 2,000 से अधिक की समीक्षा की थी। इन केबलों में ऐसे 90 स्रोतों की पहचान बतायी गयी है जिन्होंने सुरक्षा की मांग की है। अधिकारियों ने कहा कि पिछले हफ्ते 1,25,000 से अधिक संवेदनशील दस्तावेजों के विकीलिक्स द्वारा जारी करने से सूचना प्रदाताओं और अमेरिकी विदेश नीति के लक्ष्य जोखिम में पड़ गए हैं।

अधिकारियों ने लीक दस्तावेजों की प्रामाणिकता पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया, लेकिन कहा कि जिस गति और विधि से नए दस्तावेजों को जारी किया गया है, उससे नया संकट उत्पन्न हो गया है। एक दिन में वेबसाइट ने 50,000 दस्तावेजों को जारी किया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नुलैंड ने कहा कि अमेरिका किसी प्रकार की गुप्त सूचना को जारी किए जाने की जोरदार निंदा करता है। पिछले हफ्ते भारी संख्या में अमेरिका के विदेश मंत्रालय के गुप्त संदेशों को सार्वजनिक करने के बाद वेबसाइट विकीलिक्स में साइबर हमलों के कारण खराबी आ गई है।


मंगलवार को समूह ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट टि्वटर पर कहा कि विकीलिक्स डॉट ओआरजी पर मौजूदा समय में हमले किए जा रहे हैं। एक घंटे के बाद विकीलिक्स वेबसाइट और इस पर उपलब्ध सूचनाओं से संपर्क नहीं हो पा रहा था। विकीलिक्स ने फिर टि्वटर पर लिखा कि अभी भी साइबर हमले जारी हैं। वेबसाइट ने खुद से जुड़े लोगों से कहा कि सूचना वाले केबल को मिरर साइट अथवा एक दूसरे सर्च इंजन केबलगेटसर्च डॉट इन पर खोजें। इस वेबसाइट पर ये हमले ऐसे समय में हो रहे हैं जबकि मौजूदा और पूर्व अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि हाल ही में जारी किए गए केबल और स्रोतों की सुरक्षा को लेकर चिंता के कारण कूटनीतिक स्रोतों को धक्का पहुंचा है और ओबामा सरकार के लिए शर्मिंदगी की स्थिति उत्पन्न हो रही है। अभी तक हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन हमलों के पीछे कौन है। हाल में जारी किए गए केबलों में से 2,000 से अधिक की समीक्षा की थी। इन केबलों में ऐसे 90 स्रोतों की पहचान बतायी गयी है जिन्होंने सुरक्षा की मांग की है। अधिकारियों ने कहा कि पिछले हफ्ते 1,25,000 से अधिक संवेदनशील दस्तावेजों के विकीलिक्स द्वारा जारी करने से सूचना प्रदाताओं और अमेरिकी विदेश नीति के लक्ष्य जोखिम में पड़ गए हैं।

अधिकारियों ने लीक दस्तावेजों की प्रामाणिकता पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया, लेकिन कहा कि जिस गति और विधि से नए दस्तावेजों को जारी किया गया है, उससे नया संकट उत्पन्न हो गया है। एक दिन में वेबसाइट ने 50,000 दस्तावेजों को जारी किया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नुलैंड ने कहा कि अमेरिका किसी प्रकार की गुप्त सूचना को जारी किए जाने की जोरदार निंदा करता है।

कोई टिप्पणी नहीं: