अमेरिका में तूफ़ान से तबाही. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 28 अगस्त 2011

अमेरिका में तूफ़ान से तबाही.

अमेरिका के पूर्वी तट पर आए आइरीन तूफान के कारण वाशिंगटन, न्यूयार्क, फिलाडेल्फिया सहित कई शहरों में 10 लाख मकानों की विद्युत आपूर्ति ठप्प हो गई। अकेले न्यू जर्सी में लाखों लोग प्रभावित हुए हैं।
उत्तरी कैरोलिना स्थित केप लुकआउट में हालांकि तूफान की रफ्तार में कुछ कमी आई है, लेकिन यह अब भी 80 मील प्रति घंटा की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है और अपने केंद्र से 85 मील तक आगे जा चुका है। अब तक इस तूफान के कारण उत्तरी कैरोलिना, वर्जीनिया और फ्लोरिडा में नौ लोगों की मौत हो चुकी है।

वर्जीनिया के गवर्नर बॉब मैकडॉनेल ने कहा कि वर्जीनिया में करीब 6,00,000 मकानों और कार्यालयों में बिजली नहीं है। अधिकारियों ने लोगों को चेताया है कि ऐसी स्थिति सप्ताहभर रह सकती है। न्यू जर्सी में तूफान प्रभावित 10,00,000 से अधिक लोगों को ऊंचाई वाले स्थानों पर भेजा जा रहा है। कैरोलिना से भी बड़ी संख्या में लोगों को ऊंचाई वाले स्थानों पर भेजा जा रहा है।
न्यूयार्क में निचले स्थानों पर रह रहे 3,70,000 लोगों को स्थान खाली करने का निर्देश दिया गया है। इनमें क्वींस का इलाका भी शामिल है, जहां भारतीय मूल के लोगों की बड़ी आबादी है। शहर की यातायात व्यवस्था शनिवार से ही बंद है और सोमवार से पहले इसके पूरी तरह से शुरू होने की सम्भावना नहीं है। साथ ही ऊंची इमारतों में स्वचालित सीढ़ियों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

उत्तरी कैरोलिना, वर्जीनिया और मेरीलैंड में कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। कुछ क्षेत्रों में शराब की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है। फिलाडेल्फिया के गवर्नर माइकल नटर ने आपात स्थिति की घोषणा कर दी है। स्थानीय लोगों को कहा गया है कि वे दो सप्ताह तक बिना बिजली के रहने के लिए तैयार रहें। न्यूयार्क, न्यू जर्सी, बाल्टीमोर और फिलाडेल्फिया के अन्य शहरों की तरह बोस्टन में भी सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था रविवार को रोक दी गई है। फिलाडेल्फिया हवाई अड्डे से उड़ानें शनिवार रात 10.30 बजे से रविवार शाम चार बजे तक के लिए रद्द कर दी गई हैं। शक्तिशाली समुद्री तूफान आइरीन अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना के तट पर पहुंच गया है। इसके साथ ही यहां पर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: