पाकिस्तान में 6 दशक बाद मंदिर खुला. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 31 अक्तूबर 2011

पाकिस्तान में 6 दशक बाद मंदिर खुला.

पाकिस्तान के पेशावर में स्थित 160 साल पुराने एक ऐतिहासिक मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए अदालत के आदेश पर 6 दशक बाद फिर खोल दिए गए, जिसके बाद मंदिर में हिंदुओं ने दिवाली मनाई। मंदिर के पूर्व पुजारी की बेटी फूलवती ने पेशावर हाई कोर्ट में इस बारे में एक याचिका दायर की थी।

पाकिस्तान के गोर खत्री स्थित गोरखनाथ मंदिर के द्वार खोले जाने के बाद महिलाओं और बच्चों सहित भारी संख्या में वहां श्रद्धालु पहुंचे। लोगों ने पूजा-अर्चना की और मंदिर में ही दिवाली मनाई। मंदिर आने वाले बच्चों और युवकों ने रंग-बिरंगे कपड़े पहन रखे थे। बच्चों ने पटाखे जलाए, जबकि युवकों ने भजन गाया और नृत्य किया। फूलवती और उसके बेटे काका राम ने दावा किया था कि इस मंदिर पर उसके परिवार का मालिकाना हक है।

पिछले महीने हाई कोर्ट के 2 जजों की एक बेंच ने फैसला सुनाया था कि फूलवती मंदिर पर अपने परिवार का मालिकाना हक साबित करने में नाकाम रही है, लेकिन अदालत अधिकारियों को निर्देश देती है कि इस मंदिर को धार्मिक उद्देश्यों के लिए खोल दिया जाए। अदालत ने कहा कि किसी आराधना स्थल पर धार्मिक गतिविधियों को रोकना सभी कानूनों के खिलाफ है। फूलवती की बेटी कमला रानी ने मीडिया को बताया कि वह मंदिर का द्वार दोबारा खोले जाने को लेकर अधिकारियों की आभारी हैं। उन्होंने बताया कि वह इस बात को लेकर बहुत खुश हैं कि उसकी मां ने इस मंदिर का द्वार श्रद्धालुओं के लिए खुलवाने की खातिर लंबे समय तक लड़ाई लड़ी।

कोई टिप्पणी नहीं: