बोस्निया स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 29 अक्तूबर 2011

बोस्निया स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला.


हथगोलों और स्वचालित हथियारों से लैस एक व्यक्ति ने बोस्निया स्थित अमेरिकी दूतावास पर अंधाधुंध गोलियां चलाईं। इसे आतंकी हमला बताया जा रहा है। दूतावास का कहना है कि इस घटना में एक पुलिसकर्मी और बंदूकधारी घायल हो गया। दूतावास के किसी कर्मचारी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। साराजेवो के मेयर अलिजा बेहमेन ने कहा कि हथियारों से लैस व्यक्ति ट्राम से उतरा और उसने अमेरिकी दूतावास पर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दीं।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बोस्निया के टीवी चैनल को बताया कि उस व्यक्ति ने वहां से गुजर रहे लोगों से वहां से हटने को कहा। उसने कहा कि वह सिर्फ दूतावास को निशाना बना रहा है। प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार हमलावर की लंबी दाढ़ी थी और उसने एड़ी से उंची पैंट पहनी हुई थी। इस तरह के कपड़े इस्लाम की वहाबी शाखा के कट्टरपंथी अनुयायी पहनते हैं। इस घटना में भवन की सुरक्षा में तैनात एक पुलिसकर्मी घायल हो गया। बाद में पुलिस ने उस हथियारबंद व्यक्ति को घेर लिया। एक वीडियो के मुताबिक करीब 30 मिनट बाद एक गोली चलने की आवाज आयी और वह घायल अवस्था में जमीन पर पड़ा था।

बोस्निया के तीन में से एक राष्ट्रपति ने बताया कि वह व्यक्ति विदेशी है और एंबुलेंस में दूतावास से बाहर ले जाया गया है। अस्पताल के प्रवक्ता बिलजान जैनड्रिक ने बताया कि बंदूकधारी के पैर में हल्के जख्म हैं। राज्य के अभियोजक दुबरावको कैमपारा ने बंदूकधारी की पहचान नोवी पजार निवासी मेवलिड जसारेविक के तौर पर की है।

सर्बिया के गृहमंत्री इविका दाकिक ने उसकी पहचान की पुष्टि करते हुए कहा कि बंदूकधारी की उम्र 23 वर्ष है। बोस्निया के टीवी चैनलों का कहना है कि जसारेविक इस्लाम की वहाबी शाखा का अनुयायी है। वाशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने कहा कि दूतावास की दीवार में कई गोलियां लगी हैं लेकिन वहां सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि जो पुलिस अधिकारी घायल हुआ है, वह दूतावास की सुरक्षा के लिए तैनात था। सउदी अरब से जुड़ा वहाबी इस्लाम की अति कट्टरपंथी शाखा है जो अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में धार्मिक आतंकवाद से जुड़ा हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं: